BREAKING NEWS

PM मोदी और शाह ने आंतरिक स्थिति की समीक्षा की◾Cyclone Burevi : 'निवार' के हफ्तेभर के अंदर चक्रवात बुरेवी मचाने आ रहा तबाही, PM मोदी ने पूरी मदद का दिलाया भरोसा दिलाया◾उप्र : बरेली में लव जिहाद के आरोप में पहली गिरफ्तारी, चार दिन पहले दर्ज हुआ था केस ◾केजरीवाल का खुलासा - स्टेडियमों को जेल बनाने के लिए डाला गया दबाव पर मैंने अपने जमीर की सुनी◾प्रदर्शनकारी किसानों ने केंद्र सरकार से कहा: कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए संसद का विशेष सत्र बुलाएं ◾ध्वनि प्रदूषण रोकने के लिये मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर रोक लगाए केन्द्र : शिवसेना◾किसान आंदोलन को लेकर केजरीवाल का निशाना - क्या ईडी के दबाव में हैं पंजाब के CM 'कैप्टन अमरिंदर' ◾कैनबरा वनडे : आखिरी मैच जीत भारत ने बचाई लाज, आस्ट्रेलिया को 13 रनों से दी शिकस्त◾एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती के भाई शोविक को मिली जमानत, सुशांत केस में ड्रग्स लेन-देन का आरोप◾फिल्म उद्योग को मुंबई से बाहर ले जाने का कोई इरादा नहीं, ये खुली प्रतिस्पर्धा है : योगी आदित्यनाथ ◾राहुल ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- सरकार ‘बातचीत का ढकोसला’ बंद करे ◾किसान आंदोलन : राजस्थान में कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध की सुदबुदाहट, सीमा पर जुटने लगे किसान◾ सब्जियों के दामों पर दिखा किसान आंदोलन का असर, बाजारों में रेट बढ़ने के आसार ◾'अश्विनी मिन्ना' मेमोरियल अवार्ड में आवेदन करने के लिए क्लिक करें ◾योगी के मुंबई दौरे पर घमासान, मोहसिन रजा बोले - अंडरवर्ल्ड के जरिए बॉलीवुड को धमकाया जा रहा है ◾टकराव के बीच भी इंसानियत की मिसाल, प्रदर्शनकारियों के साथ - साथ पुलिसकर्मियों के लिए भी लंगर सेवा ◾ब्रिटेन ने फाइजर-बायोएनटेक की कोविड वैक्सीन को दी मंजूरी, अगले हफ्ते से शुरू होगा टीकाकरण◾किसान आंदोलन : आगे की रणनीति पर चल रही संगठनों की बैठक, गृह मंत्री के घर पर हाई लेवल मीटिंग ◾किसान आंदोलन को लेकर राहुल का केंद्र पर वार- यह ‘झूठ और सूट-बूट की सरकार’ है◾किसान आंदोलन : टिकरी, झारोदा और चिल्ला बॉर्डर बंद, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की रूट एडवाइजरी ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

IPL -13 : राजस्थान रॉयल्स की जीत होगी बेहद जरूरी हार के साथ हो सकती है प्लेऑफ की दौड़ से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन की प्लेऑफ की रेस में शामिल 2 टीमें-किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स, शुक्रवार को शेख जाएद स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। अहम बात यह है कि दोनों का लक्ष्य जीत होगी, क्योंकि इनके पास अब आगे का सफर तय करने के लिए जीत के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं रह गया है।

पंजाब ने अभी तक 12 मैच खेले हैं और 6 जीत, 6 हार के साथ वह 12 अंक लेकर चौथे स्थान पर बनी हुई है। वहीं राजस्थान ने 12 मैचों में से 5 में जीत और 7 में हार देखी है और वह 10 अंक लेकर सातवें स्थान पर है। दोनों टीमों की प्लेऑफ में जाने की संभावनाएं बरकरार हैं। पंजाब ने बीते 5 मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है और लगातार 5 जीत हासिल कर अपने आप को रेस में बनाए रखा है। अगर वो अपने बाकी के बचे दोनों मैच जीत जाती है, तो वह प्लेऑफ में जा सकती है।

वहीं राजस्थान के लिए यह थोड़ा मुश्किल होगा। उसे दोनों मैच जीतने के अलावा पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की हार के भरोसे भी कुछ हद तक निर्भर रहना होगा। राजस्थान ने पिछले मैच में मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस को मात दी थी। मुंबई के खिलाफ बेन स्टोक्स ने जो फॉर्म दिखाई थी वो पंजाब के लिए सिरदर्द हो सकती है। लंबे समय से बल्ले से शांत रहने वाले स्टोक्स ने मुंबई के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के सामने शतक जड़ा और टीम को जीत दिलाई। संजू सैमसन ने भी उनका साथ दिया था और फॉर्म में वापसी करते हुए अर्धशतक जमाया था।

राजस्थान इन दोनों बल्लेबाजों से इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद कर रही होगी। साथ ही वह उम्मीद करेगी की सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा का बल्ला भी चले। कप्तान स्टीव स्मिथ और जोस बटलर भी टूर्नामेंट के अंतिम पड़ाव में अपना योगदान देना चाहेंगे। दोनों फॉर्म में भी हैं। राजस्थान के गेंदबाजों ने मुंबई के खिलाफ निराश किया था। मुंबई के बल्लेबाजों ने 195 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जोफ्रा आर्चर की अगुआई वाले इस गेंदबाजी आक्रमण के सामने अब एक बार फिर इनफॉर्म बल्लेबाजी आक्रमण है।

लोकेश राहुल और क्रिस गेल लगातार रन बना रहे हैं। मनदीप सिंह ने पिछले मैच में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली और टीम को जीत दिलाई थी। मनदीप, मयंक अग्रवाल की अनुपस्थिति में राहुल के साथ पारी की शुरुआत करने आए थे। मयंक इस मैच में खेलेंगे या नहीं इस पर किसी तरह की सूचना टीम की तरफ से नहीं आई है। निकोलस पूरन ने भी फॉर्म हासिल कर ली है और अगर उनका बल्ला चलता है तो राजस्थान के गेंदबाजों को परेशानी हो सकती है।

वहीं जहां तक पंजाब की गेंदबाजी की बात है तो उसके लगभग सभी गेंदबाज अच्छा कर रहे हैं। मोहम्मद शमी, क्रिस जोर्डन और युवा अर्शदीप सिंह की तेज गेंदबाजी तिगड़ी ने असरदार प्रदर्शन किया है। यह तीनों राजस्थान को कम स्कोर पर रोकने का दम रखते हैं। स्पिन में रवि बिश्नोई और मुरुगन अश्विन की जोड़ी ने भी मध्य के ओवरों में पंजाब के लिए बेहतरीन काम किया है। इस जोड़ी ने अहम साझेदारियां भी तोड़ी हैं और रन भी रोके हैं।

जीत दोनों टीमों को रेस में बनाए रखेगी, लेकिन हार उम्मीदें तोड़ देगी। पंजाब को अगर हार भी मिलती है तो वह फिर भी एक मैच जीत 14 अंक तक पहुंच सकती है, जहां फिर दूसरी टीमों के आंकड़े उसका प्लेऑफ का भविष्य तय करेंगे, लेकिन राजस्थान के लिए हार बेहद नुकसानदायक रहेगी और वह प्लेऑफ की रेस से बाहर भी हो सकती है।

किंग्स इलेवन पंजाब संभावित टीम   

लोकेश राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, करुण नायर, सरफराज खान, ग्लेन मैक्सवेल, निकोलस पूरन, कृष्णाप्पा गौतम, क्रिस जोर्डन, शेल्डन कॉटरेल, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, मुरुगन अश्विन, अर्शदीप सिंह, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, हरडस विजोलेन, दीपक हुड्डा, हरप्रीत ब्ररार, मुजीब उर रहमान, दर्शन नालकंडे, जेम्स नीशाम, ईशान पोरेल, प्रभसिमरन सिंह, जगदीश सुचित, तेजिंदर सिंह।

राजस्थान रॉयल्स संभावित टीम  

स्टीव स्मिथ (कप्तान), अंकित राजपूत, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, महिपाल लोमरोर, मनन वोहरा, मयंक माकंर्डे, राहुल तेवतिया, रियान पराग, संजू सैमसन, शशांक सिंह, श्रेयस गोपाल, वरुण एरॉन, रॉबिन उथप्पा, जयदेव उनादकट, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, डेविड मिलर, ओशाने थॉमस, अनिरुद्ध जोशी, एंड्रयू टाई, टॉम कुरैन, बेन स्टोक्स।