BREAKING NEWS

नेताजी की प्रतिमा आने वाली पीढ़ियों को साहस, राष्ट्रभक्ति एवं बलिदान के लिए प्रेरित करेगी - अमित शाह ◾PM मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना - महान व्यक्तित्वों के योगदान को मिटाने का हुआ प्रयास , अब देश गलतियों को कर रहा है ठीक◾भारत ने नेताजी की 125वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी, राष्ट्र ने योगदान को किया याद ◾CM योगी ने अखिलेश पर साधा निशाना - सपा ने हज हाउस बनवाया, हमने कैलाश मानसरोवर भवन◾SA vs IND : दक्षिण अफ्रीका ने भारत को चार रन से हराकर सीरीज पर किया कब्जा◾असमः गणतंत्र दिवस पर उल्फा(आई) का बंद नहीं, सीएम सरमा ने किया स्वागत◾पश्चिम बंगाल : सांसद अर्जुन सिंह पर फेंके गए पत्थर, BJP-TMC समर्थकों में जमकर हुई हाथापाई ◾अखिलेश के राज में बिजली ही नहीं आती थी, आज वो फ्री बिजली देने की बात कर रहे हैंः सीएम योगी ◾नेताजी जयंती : PM मोदी ने किया सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण, सम्मान में कही ये बात ◾दिल्ली : बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 9 हजार से अधिक मामलें, इतने मरीजों की हुई मौत ◾पीएम की सुरक्षा चूक को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर ◾ 10 मार्च को अखिलेश यादव कहेंगे- ईवीएम बेवफा है: अनुराग ठाकुर◾SC एवं ST की बदौलत हम न सिर्फ चुनाव जीतेंगे बल्कि यूपी में सरकार भी बनायेंगेः चंद्रशेखर ◾ उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू हुए दूसरी बार कोरोना संक्रमित, खुद को किया आइसोलेट◾UP: एक और विधायक ने छोड़ा BJP का साथ, बताई यह वजह..., जानें अब तक किन नेताओं ने दिया इस्तीफा ◾नकवी ने मोदी और योगी को बताया 'एम-वाई' फैक्टर, कहा- 3B 'बलवाई, बाहुबली, बेईमानी’ का 'ब्रदरहुड' बेचैन ◾ भाजपा के सहयोगी अपना दल सोनेलाल ने किया मुस्लिम उम्मीदवार का एलान,आजम खान के बेटे के खिलाफ ठोकेंगे ताल◾दिल्ली : गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली में तैनात हुए 27 हजार से अधिक जवान, कमिश्नर ने दी जानकारी ◾हिंदुओं को जलसे की इजाजत दी तो..विवादित बोल पर बवाल, सिद्धू के सलाहकार मुस्तफा ने धर्म विशेष के खिलाफ उगला जहर ◾बेरोजगारी पर राहुल ने किया केंद्र का घेराव, कहा- सरकार कर रही पूंजीपतियों का विकास, सिर्फ ‘हमारे दो’... ◾

गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत केकेआर ने पंजाब किंग्स को 5 विकेट से हराया

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने अपनी अनुशासित गेंदबाजी और कप्तान इयोन मोर्गन की फार्म में वापसी पर खेली गयी नाबाद पारी के दम पर सोमवार को यहां पंजाब किंग्स को 20 गेंद शेष रहते हुए पांच विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में लगातार चार हार के बाद पहली जीत दर्ज की।

पंजाब किंग्स की यह चौथी हार है। इन दोनों टीमों के अब छह मैचों में चार-चार अंक हैं लेकिन केकेआर बेहतर रन गति के आधार पर पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। इससे पहले वह अंतिम स्थान पर था।पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किये जाने पर नौ विकेट पर 123 रन बनाये। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने 34 गेंदों पर 31 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेली लेकिन वह क्रिस जोर्डन थे जिन्होंने 18 गेंदों पर तीन छक्कों की मदद से 30 रन बनाकर स्कोर 120 रन के पार पहुंचाया।

केकेआर की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही लेकिन कप्तान मोर्गन (40 गेंदों पर नाबाद 47 रन, चार चौके, दो छक्के) ने राहुल त्रिपाठी (32 गेंदों पर 41 रन) के साथ चौथे विकेट के लिये 66 रन जोड़कर टीम को शुरू में मिले झटकों से उबारा। केकेआर ने 16.4 ओवर में पांच विकेट पर 126 रन बनाकर जीत दर्ज की।केकेआर की इस जीत का श्रेय गेंदबाजों को जाता है। प्रसिद्ध कृष्णा उसके सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 30 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि सुनील नारायण (22 रन देकर दो) और पैट कमिन्स (तीन ओवर में 31 रन देकर दो) ने दो-दो विकेट लिये। युवा शिवम मावी (13 रन देकर एक) और वरुण चक्रवर्ती (24 रन देकर एक) ने भी कसी हुई गेंदबाजी की।

पंजाब के गेंदबाज भी पीछे नहीं रहे। मोएजेस हेनरिक्स, मोहम्मद शमी (25 रन देकर एक) और अर्शदीप सिंह ने पहले तीन ओवर में ही दोनों सलामी बल्लेबाजों नितीश राणा (शून्य) और शुभमन गिल (नौ) के अलावा सुनील नारायण (शून्य) को आउट करके स्कोर तीन विकेट पर 17 रन कर दिया।मोर्गन और त्रिपाठी ने इसके बाद बखूबी जिम्मेदारी संभाली। मोर्गन ने शमी पर डीप स्क्वायर लेग में छक्का जड़कर खाता खोला। इसके बाद विशेषकर त्रिपाठी ने नियमित तौर पर गेंद को सीमा रेखा के दर्शन कराये। उन्होंने दीपक हुड्डा की गेंद पर लांग आन पर कैच देने से पहले सात चौके लगाये।

जब गेंदबाज रनों पर अंकुश लगाने का प्रयास कर रहे थे तब मोर्गन ने हुड्डा पर चौका और छक्का जड़कर केएल राहुल को सिखाया कि ऐसे नाजुक मोड़ पर कम अनुभवी गेंदबाज को गेंद सौंपना जोखिम भरा हो सकता है। दिनेश कार्तिक (नाबाद 12) ने अर्शदीप पर दो चौके लगाये जिनमें विजयी चौका भी शामिल है।इससे पहले टास गंवाने के बाद केएल राहुल (19) जब अग्रवाल के साथ मिलकर पूरी कुशलता से पारी आगे बढ़ा रहे थे तब पंजाब किंग्स के कप्तान ने कमिन्स पर छक्का जड़ने के बाद अगली गेंद भी हवा में लहरा दी लेकिन इस बार वह सीमा रेखा पार जाने के बजाय नारायण के हाथों में चली गयी।

गेंदबाजी का आगाज करने वाले मावी ने कसी हुई गेंदबाजी की और विस्फोटक क्रिस गेल का विकेट भी लिया जो खाता भी नहीं खोल पाये। कृष्णा ने दीपक हुड्डा का जलवा नहीं चलने दिया जिससे पावरप्ले में एक विकेट पर 37 रन बनाने वाले पंजाब का स्कोर जल्द ही तीन विकेट पर 42 रन हो गया।अग्रवाल ने कृष्णा की गेंद पर छक्का जड़कर 10वें ओवर में स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया लेकिन नारायण की शार्ट पिच गेंद को उठाकर मारने के प्रयास में डीप मिडविकेट पर कैच दे बैठे जिससे पंजाब की वापसी की उम्मीदों को झटका लगा। नारायण ने अगले ओवर में मोएजेस हेनरिक्स (दो) को टर्न लेती गेंद पर बोल्ड किया।

निकोलस पूरण (19) के पास स्वयं को साबित करने का बेहतरीन मौका था लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाये और वरुण चक्रवर्ती की गेंद को स्वीप करने के प्रयास में बोल्ड हो गये। युवा शाहरूख खान भी डेथ ओवरों में अपना प्रभाव छोड़ सकते थे लेकिन वह भी केवल 13 रन ही बना पाये। जोर्डन ने आउट होने से पहले कमिन्स पर छक्का जड़ने के बाद कृष्णा के पारी के आखिरी ओवर में दो छक्के लगाये।