BREAKING NEWS

अमरिंदर ने कांग्रेस पर साधा निशाना, अजय माकन को स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त करने पर उठाए सवाल◾SKM की बैठक खत्म, क्या समाप्त होगा आंदोलन या रहेगा जारी? कल फाइनल मीटिंग◾महाराष्ट्र: आदित्य ठाकरे ने 'ओमिक्रॉन' से बचने के लिए तीन सुझाव सरकार को बताए, केंद्र को भेजा पत्र◾गांधी का भारत अब गोडसे के भारत में बदल रहा है..महबूबा ने केंद्र सरकार को फिर किया कटघरे में खड़ा, पूर्व PM के लिए कही ये बात◾UP चुनाव: सपा-रालोद आई एक साथ, क्या राज्य में बनेगी डबल इंजन की सरकार, रैली में उमड़ा जनसैलाब ◾बेंगलुरु का डॉक्टर रिकवरी के बाद फिर हुआ कोरोना पॉजिटिव, देश में ओमीक्रॉन के 23 मामलों की हुई पुष्टि ◾समाजवादी पार्टी पर PM मोदी का हमला, बोले-'लाल टोपी' वालों को सिर्फ 'लाल बत्ती' से मतलब◾पीेएम मोदी ने पूर्वांचल को दी 10 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात, सपा के लिए कही ये बात◾सदन में पैदा हो रही अड़चनों के लिए सरकार जिम्मेदार : मल्लिकार्जुन खड़गे◾UP चुनाव में BJP कस रही धर्म का फंदा? आनन्द शुक्ल बोले- 'सफेद भवन' को हिंदुओं के हवाले कर दें मुसलमान... ◾नगालैंड गोलीबारी केस में सेना ने नगारिकों की नहीं की पहचान, शवों को ‘छिपाने’ का किया प्रयास ◾विवाद के बाद गेरुआ से फिर सफेद हो रही वाराणसी की मस्जिद, मुस्लिम समुदाय ने लगाए थे तानाशाही के आरोप ◾लोकसभा में बोले राहुल-मेरे पास मृतक किसानों की लिस्ट......, मुआवजा दे सरकार◾प्रधानमंत्री मोदी ने सांसदों को दी कड़ी नसीहत-बच्चों को बार-बार टोका जाए तो उन्हें भी अच्छा नहीं लगता ...◾Winter Session: निलंबन वापसी के मुद्दे पर राज्यसभा में जारी गतिरोध, शून्यकाल और प्रश्नकाल हुआ बाधित ◾12 निलंबित सदस्यों को लेकर विपक्ष का समर्थन,संसद परिसर में दिया धरना, राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित ◾JNU में फिर सुलगी नए विवाद की चिंगारी, छात्रसंघ ने की बाबरी मस्जिद दोबारा बनाने की मांग, निकाला मार्च ◾भारत में होने जा रहा कोरोना की तीसरी लहर का आगाज? ओमीक्रॉन के खतरे के बीच मुंबई लौटे 109 यात्री लापता ◾देश में आखिर कब थमेगा कोरोना महामारी का कहर, पिछले 24 घंटे में संक्रमण के इतने नए मामलों की हुई पुष्टि ◾लोकसभा में न्यायाधीशों के वेतन में संशोधन की मांग वाले विधेयक पर होगी चर्चा, कई दस्तावेज भी होंगे पेश ◾

KKR vs RR ( IPL 2020 ) : नाइट राइडर्स की जीत में चमके मोर्गन और कमिंस

कप्तान इयोन मोर्गन की ताबड़तोड़ पारी के बाद पैट कमिंस की तूफानी गेंदबाजी से कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में रविवार को यहां राजस्थान रॉयल्स को करो या मरो के एकतरफा मुकाबले में 60 रन से हराकर प्ले आफ में जगह बनाने की उम्मीदों को जीवंत रखा जबकि विरोधी टीम को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। 

कोलकाता के 192 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल्स की टीम कमिंस (34 रन पर चार विकेट), शिवम मावी (15 रन पर दो विकेट) और वरूण चक्रवर्ती (20 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने नौ विकेट पर 131 रन ही बना सकी। 

रॉयल्स की ओर से जोस बटलर (35) और राहुल तेवतिया (31) ही टिककर बल्लेबाजी कर पाए। 

नाइट राइडर्स ने मोर्गन की 35 गेंद में छह छक्कों और पांच चौकों की मदद से नाबाद 68 रन की पारी से सात विकेट पर 191 रन बनाए। राहुल त्रिपाठी (39) और शुभमन गिल (36) ने भी पहले ओवर में झटका लगने के बाद दूसरे विकेट 72 रन जोड़कर टीम को शानदार मंच मुहैया कराया। 

नाइट राइडर्स के बल्लेबाजों ने अंत में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की जिससे टीम अंतिम सात ओवर में 91 रन जोड़ने में सफल रही। 

इस मैच से पहले आठवें और अंतिम स्थान पर चल रही नाइट राइडर्स की टीम 14 मैचों में 14 अंक के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गई है। रॉयल्स की टीम 14 मैचों में 12 अंक ही जुटा सकी। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल्स की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। कमिंस ने पहले ओवर में रोबिन उथप्पा (06) को कमलेश नागकोटी के हाथों कैच कराया जबकि उनके अगले ओवर में विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने बेन स्टोक्स (18) का शानदार कैच लपका। कमिंस ने तीसरे ओवर में ही विरोधी टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ (04) को बोल्ड करके रॉयल्स को तीसरा झटका दिया। 

मावी ने संजू सैमसन (01) को कार्तिक के हाथों कैच कराके रॉयल्स का स्कोर चौथे ओवर में चार विकेट पर 32 रन किया। 

कमिंस ने अपने तीसरे और पारी के पांचवें ओवर में रियान पराग (00) को भी कार्तिक के हाथों कैच कराया। 

रॉयल्स की टीम पावर प्ले में पांच विकेट पर 41 रन ही बना सकी। 

जोस बटलर और राहुल तेवतिया ने इसके बाद विकेटों के पतझड़ को रोका। दोनों ने 10 ओवर में टीम का स्कोर पांच विकेट पर 74 रन तक पहुंचाया। 

बटलर हालांकि अगले ओवर में वरूण चक्रवर्ती की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में कमिंस को कैच दे बैठे। उन्होंने 22 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का मारा। 

श्रेयस गोपाल ने कमिंस पर दो रन के साथ 14वें ओवर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। 

तेवतिया भी इसके बाद चक्रवर्ती की गेंद को हवा में लहराकर कार्तिक को कैच दे बैठे। उन्होंने 27 गेंद में दो चौके और एक छक्का मारा। 

रॉयल्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 85 रन की दरकार थी और टीम इस लक्ष्य से काफी दूर रही। नागरकोटी ने आर्चर (06) को पवेलियन भेजा जबकि मावी ने कार्तिक त्यागी (02) की पारी का अंत किया। श्रेयस गोपाल 23 रन बनाकर नाबाद रहे। 

इससे पहले स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद आर्चर ने दूसरी गेंद पर ही नितीश राणा (00) को विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच करा दिया। 

सलामी बल्लेबाज गिल ने वरूण आरोन के दूसरे ओवर में तीन चौके मारे जबकि लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल का स्वागत लगातार दो चौकों के साथ किया। राहुल त्रिपाठी ने भी गोपाल के इस ओवर में दो चौके मारे और फिर स्टोक्स पर पारी का पहला छक्का जड़ा। 

नाइट राइडर्स ने पावर प्ले में एक विकेट पर 55 रन बनाए। 

गिल और त्रिपाठी ने बीच के ओवरों में भी आसानी से रन बटोरे। त्रिपाठी ने राहुल तेवतिया पर चौका और फिर छक्का मारा। 

गिल हालांकि इस बीच धैर्य खो बैठे और तेवतिया की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर जोस बटलर को आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 24 गेंद का सामना करते हुए छह चौके मारे। 

सुनील नारायण भी खाता खोले बिना तेवतिया की गेंद पर स्टोक्स के हाथों लपके गए। 

स्मिथ ने इसके बाद गेंद गोपाल को थमाई और उन्होंने अपने कप्तान को निराश नहीं करते हुए त्रिपाठी को लांग आन पर उथप्पा के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 34 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के मारे। 

दिनेश कार्तिक भी खाता खोले बिना तेवतिया की गेंद को स्मिथ के हाथों में खेले गए। 

मोर्गन ने इसके बाद मोर्चा संभालते हुए 14वें ओवर में गोपाल की लगातार गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाए। 

आंद्रे रसेल ने आर्चर की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के बाद 16वें ओवर में त्यागी पर लगातार दो छक्के मारे लेकिन अगली गेंद पर डीप एक्सट्रा कवर पर स्थानापन्न खिलाड़ी डेविड मिलर को कैच दे बैठे। उन्होंने 10 गेंद में 25 रन बनाए। 

मोर्गन ने 19वें ओवर में स्टोक्स पर लगातार दो छक्कों और चौके के साथ 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। कमिंस (15) ने भी इस ओवर में छक्का मारा। 

त्यागी ने अंतिम ओवर में कमिंस को विकेटकीपर सैमसन के हाथों कैच कराया। मोर्गन ने अंतिम गेंद पर छक्का जड़कर टीम का स्कोर 190 के पार पहुंचाया।

रॉयल्स की ओर से तेवतिया सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 25 रन देकर तीन विकेट चटकाए। त्यागी ने 36 रन देकर दो विकेट हासिल किए जबकि आर्चर ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 19 रन देकर एक विकेट चटकाया।