BREAKING NEWS

दिल्ली बॉर्डर सील मामले में SC ने तीनों राज्यों को NCR में आवागमन के लिए कॉमन नीति बनाने के दिए निर्देश◾वर्चुअल समिट में PM मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने के लिए जाहिर की प्रतिबद्धता ◾राहुल के साथ बातचीत में राजीव बजाज ने कहा- लॉकडाउन से देश की अर्थव्यवस्था तबाह हो गई◾केरल में हथिनी की हत्या पर केंद्र गंभीर, जावड़ेकर बोले-दोषी को दी जाएगी कड़ी सजा◾कांग्रेस को मिल सकता है झटका,पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले AAP का दामन थाम सकते हैं सिद्धू ◾World Corona : दुनियाभर में करीब 4 लाख लोगों ने गंवाई जान, संक्रमितों का आंकड़ा 65 लाख के करीब ◾देश में कोरोना से संक्रमितों की संख्या 2 लाख 17 हजार के करीब, अब तक 6000 से अधिक लोगों की मौत◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन आज वर्चुअल शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा◾US में वैश्विक महामारी का कहर जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 18 लाख के पार ◾लद्दाख सीमा पर कम हुआ तनाव, गलवान और चुसूल में दोनों देश की सेनाएं पीछे हटीं◾नोएडा में भूकंप के झटके हुए महसूस , रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.2 मापी गई◾दिल्ली में कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, बीते 24 घंटों में 1513 नए मामले आये सामने ◾कोविड-19: अब तक 40 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई , 48.31 फीसदी मरीज स्वस्थ ◾महाराष्ट्र में 24 घंटे में कोरोना से 122 लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 74,860 हुई◾गृह मंत्रालय ने विदेशी कारोबारियों, स्वास्थ्यसेवा पेशेवरों और इंजीनियरों को भारत आने की अनुमति दी ◾केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसलों पर पीएम मोदी बोले - किसानों की आय में होगी वृद्धि, बंदिशें हुई खत्म◾गुजरात में फैक्टरी की भट्ठी में भीषण विस्फोट, पांच की मौत, 40 कर्मी झुलसे ◾मुंबई में चक्रवाती तूफान निसर्ग का कहर खत्म, कम हुई हवाओं की रफ्तार◾महाराष्ट्र के रायगढ़ में निसर्ग तूफान ने मचाई तबाही, कई जगह गिरे पेड़ और बिजली के खंभे ◾मोदी कैबिनेट ने किसानों के हित में लिया बड़ा फैसला, वन नेशन-वन मार्केट पर की चर्चा◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

कोहली और पंत चमके, भारत ने वेस्ट इंडीज को किया क्लीन स्वीप

गयाना : दीपक चाहर के कातिलाना स्पैल के बाद कप्तान विराट कोहली और ऋषभ पंत की आकर्षक अर्धशतकीय पारियों से भारत ने मंगलवार को यहां तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को सात विकेट से शिकस्त देकर तीन मैचों की श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया। 

भारत के सामने 147 रन का लक्ष्य था। कोहली ने 45 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 59 रन बनाये जबकि पंत ने 42 गेंदों पर नाबाद 65 रन की पारी खेली जो उनका इस प्रारूप में सर्वोच्च स्कोर भी है। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और चार छक्के लगाये। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 106 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने 19.1 ओवर में तीन विकेट पर 150 रन बनाकर जीत दर्ज की। 

भारत ने वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। कीरोन पोलार्ड ने 45 गेंदों पर एक चौके और छह छक्कों की मदद से 58 रन बनाये जबकि रॉवमैन पावेल ने आखिरी क्षणों में 20 गेंदों पर 32 रन की पारी खेली जिससे वेस्टइंडीज दीपक चाहर (तीन ओवर में चार रन देकर तीन विकेट) से मिली शुरुआती झटकों से उबरकर छह विकेट पर 146 रन बनाने में सफल रहा। 

भारत ने अमेरिका के लॉडरहिल में खेले गये पहले दो मैचों में जीत दर्ज करके पहले ही श्रृंखला में अजेय बढ़त हासिल कर ली थी। अब इन दोनों टीमों के बीच तीन वनडे और फिर दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेली जाएगी। भारत की भी शुरुआत खराब रही। शिखर धवन (तीन) लगातार तीसरे मैच में नहीं चल पाये जबकि रोहित शर्मा को विश्राम देने के कारण टीम में आये केएल राहुल (18 गेंदों पर 20) अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाये। जिससे स्कोर दो विकेट पर 27 रन हो गया। 

कोहली और पंत ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली। इन दोनों ने किसी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखायी और सहजता से रन बटोरे। दोनों ने अर्धशतकीय साझेदारी पूरी करने तक दो . दो चौके लगाये थे। इस बीच कोहली ने पॉल पर चौका लगाकर 15वें ओवर में भारतीय स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने सुनील नारायण पर चौका जड़कर टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना 21वां अर्धशतक पूरा किया। इसके कुछ देर बाद पंत ने शेल्डन कॉटरेल की गेंद चार रन के लिये भेजकर अपने टी20 करियर का दूसरा पचासा पूरा किया। 

कोहली ने आखिर में थामस की गेंद पर प्वाइंट पर कैच दिया जिससे इस साझेदारी का अंत हुआ। पंत ने हालांकि इसी ओवर में बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर छक्का लगाकर हिसाब बराबर किया और फिर कार्लोस ब्रेथवेट पर विजयी छक्का लगाया। 

भारत ने चौथी बार तीन मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया। इससे पहले बारिश और आउटफील्ड गीली होने के कारण मैच लगभग सवा घंटा देरी से शुरू हुआ। दीपक चाहर ने शुरू में ही तीन विकेट निकालकर कोहली के पहले क्षेत्ररक्षण के फैसले को भी सही साबित किया। उन्होंने बेहतरीन लाइन और लेंथ से गेंदबाजी की और परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाया। 

इस तेज गेंदबाज ने सुनील नारायण (दो) को हवा में कैच देने के लिये मजबूर किया और फिर इविन लुईस (10) और शिमरोन हेटमायर (एक) को पगबाधा आउट करके वेस्टइंडीज का स्कोर तीन विकेट पर 14 रन कर दिया। इसके बाद पोलार्ड ने निकोलस पूरण (23 गेंदों पर 17) के साथ चौथे विकेट के लिये 66 रन जोड़े।

पोलार्ड ने खुद पर दबाव नहीं बनने दिया। उन्होंने नवदीप सैनी (34 रन देकर दो) पर लांग आफ पर छक्के से खाता खोला और फिर अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे लेग स्पिनर राहुल चार (27 रन देकर एक) का स्वागत दो छक्कों से किया। आफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर पर लांग आन पर लगाये गये उनके चौथे छक्के से वेस्टइंडीज दसवें ओवर में 50 रन के पार पहुंचा। 

सैनी ने पूरण को लंबी पारी नहीं खेलने दिया लेकिन पोलार्ड अपने पूरे रंग में थे। उन्होंने क्रुणाल पंड्या पर लांग आन पर छक्का लगाकर 40 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। सैनी ने पोलार्ड का मिडिल स्टंप उखाड़ा। यह आक्रामक बल्लेबाज गेंद की गति का सही अनुमान नहीं लगा पाया था। राहुल चाहर ने कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट (10) को आउट करके अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला विकेट लिया। फैबियन एलेन आठ रन बनाकर नाबाद रहे।