BREAKING NEWS

UP चुनाव : CM योगी आदित्यनाथ बृहस्पतिवार को बिजनौर में करेंगे जनसंपर्क◾उप्र चुनाव के लिए कांग्रेस ने तीसरी सूची में 89 और उम्मीदवार घोषित किए, महिलाओं को 40 प्रतिशत टिकट◾गृह मंत्री अमित शाह ने की पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जाट नेताओं के साथ बैठक, ये है भाजपा का प्लान ◾उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर रेल मंत्री बोले : ‘अपनी संपत्ति’ को नष्ट न करें, शिकायतों का करेंगे समाधान ◾गोवा चुनाव 2022: BJP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, जानें किसे कहा से मिला टिकट◾बिहार: गया में नाराज छात्रों ने ट्रेन की बोगी में लगाई आग, श्रमजीवी एक्सप्रेस पर किया पथराव◾गणतंत्र दिवस 2022: अग्रिम मोर्चे के कर्मी, मजदूर और ऑटो ड्राइवर बने स्पेशल गेस्ट, मिला बड़ा सम्मान◾गणतंत्र दिवस परेड: राजपथ पर 75 विमानों का शानदार फ्लाईपास्ट, वायुसेना की शक्ति देख दर्शक हुए दंग ◾गणतंत्र दिवस 2022: परेड में वायुसेना की झांकी का हिस्सा बनीं देश की पहली महिला राफेल विमान पायलट◾गणतंत्र दिवस 2022: परेड में होवित्जर तोप से लेकर वॉरफेयर की दिखी झलक, राजपथ बना शक्तिपथ◾गणतंत्र दिवस समारोह: PM मोदी उत्तराखंड की टोपी और मणिपुरी स्टोल में आए नजर, दिया ये संकेत◾यूपी: रायबरेली में जहरीली शराब पीने से चार की मौत, 6 लोगों की हालत नाजुक◾RPN सिंह के भाजपा में शामिल होने पर शशि थरूर का कटाक्ष, बोले- छोड़कर जा रहे हैं घर अपना, उधर भी सब अपने हैं◾दिल्ली में ठंड का कहर जारी, फिलहाल बारिश होने के आसार नहीं: आईएमडी◾RRB-NTPC Exam: परीक्षार्थियों के विरोध प्रदर्शन के बाद रेलवे ने भर्ती परीक्षा पर लगाई रोक, जांच के लिए बनाई समिति◾विधानसभा चुनाव तक चलेगी हिंदू-मुसलमानको लेकर तीखी बयानबाजी: राकेश टिकैत◾World Corona: दुनियाभर में जारी है कोरोना का कोहराम, संक्रमित मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 35.79 करोड़ के पार◾Corona Update: देश में तीसरी लहर का सितम जारी, संक्रमण के 2 लाख 85 हजार से अधिक नए केस, 665 लोगों की मौत ◾दिल्ली: गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 27,000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात◾गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने दी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं◾

कोहली ने टास को बताया हार का सबसे बड़ा कारण

भारतीय कप्तान विराट कोहली को लगता है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टास की भूमिका अहम रही लेकिन अभी तक के रिकार्ड कुछ और ही कहानी बयां करते हैं क्योंकि भारत ने कीवी सरजमीं पर केवल एक बार टास और मैच दोनों जीते हैं।

भारत को वेलिंगटन में पहले टेस्ट मैच में दस विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। भारत टास हार गया और पहले बल्लेबाजी करते हुए उसकी टीम 165 रन पर सिमट गयी। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 348 रन बनाकर 183 रन की बढ़त ली। भारतीय बल्लेबाज दूसरी पारी में भी नहीं चले और केवल 191 रन ही बना पाये। 

कोहली ने मैच के बाद कहा था कि टास महत्वपूर्ण साबित हुआ। इसके साथ ही हम बल्लेबाजी इकाई के रूप में प्रतिस्पर्धी होने पर गर्व करते हैं लेकिन यहां हमने पर्याप्त प्रतिस्पर्धा नहीं दिखायी। 

रिकार्डों की बात करें तो भारत ने अब तक न्यूजीलैंड में कुल 24 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से पांच में जीत दर्ज की जबकि नौ मैच उसने गंवाये हैं। बाकी दस मैच ड्रा समाप्त हुए। भारत ने न्यूजीलैंड में जो पांच मैच जीते हैं उनमें से चार मैचों में उसने टास गंवाया था। 

न्यूजीलैंड में टास गंवाने पर भारतीय रिकार्ड 11 मैचों में चार जीत और चार हार का है जबकि इसके विपरीत टास जीतने पर उसका रिकार्ड 13 मैचों में एक जीत और पांच हार का है। भारत ने पिछले 44 वर्षों में यानि पांच फरवरी 1976 से लेकर अब तक न्यूजीलैंड में 19 टेस्ट मैचों में केवल एक मैच जीता है जबकि आठ मैच उसने गंवाये हैं। इन 19 मैचों में से 12 मैच में भारत ने टास जीता था लेकिन उसे केवल एक मैच में जीत मिली। यह मैच भारत ने हैमिल्टन में 2009 में जीता था जिसमें वर्तमान टीम के सदस्य इशांत शर्मा भी खेले थे।

पहले क्षेत्ररक्षण करना भारत के लिये फायदेमंद रहा है-

कोहली ने टास को महत्वपूर्ण करार दिया। इसका मतलब, वह भी टास जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करना पसंद करते। भारतीय रिकार्ड भी कहता है कि उसके लिये न्यूजीलैंड में बाद में बल्लेबाजी करना अच्छा रहा है। 

भारत ने कीवी धरती पर 13 मैचों में पहले क्षेत्ररक्षण किया और इनमें से चार मैच में उसे जीत और इतने ही मैचों में हार मिली। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम केवल एक मैच जीत पायी और वह भी मार्च 1968 में।

 कोहली अगर इन परिस्थितियों पर गौर करते हैं तो फिर वह क्राइस्टचर्च में 29 फरवरी से शुरू होने वाले दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में टास जीतने पर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला कर सकते हैं।