BREAKING NEWS

BJP के 8 वर्ष पुरे होने पर सुरजेवाला ने बोला हमला, कहा- अहंकारी सत्ता में डायन महंगाई बन गई है घर जमाई◾ तेलंगाना के हैदराबाद में पीएम मोदी की हुंकार ,बोले- युवाओं से मौके छीन लेता है परिवारवाद....◾केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही BJP, शिवसेना बोली- परब के खिलाफ ED की छापेमारी....◾सरकार ने वाहनों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के दामों में किया इजाफा, जानिए कब से लागू होंगे नए रेट ◾दिल्ली : CM केजरीवाल ने सरकारी खेल केंद्रों को रात 10 बजे तक खुला रखने का दिया निर्देश, जानिए क्यों लिया यह फैसला ◾Delhi Lieutenant Governor: विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली के नए उपराज्यपाल के रूप में शपथ ली◾पूरे हुए मोदी सरकार के 8 साल... जानें किन अहम बदलावों के लिए किया जाएगा प्रधानमंत्री को याद!◾UP Budget 2022 : योगी सरकार ने महिला सुरक्षा, रोजगार और मेट्रो के लिए की घोषणा, जानिए खास बातें ◾J&K : शूटिंग पर जाने से मना किया तो टीवी कलाकार को मारी गोली, आतंकियों की तलाश में जारी है सर्च ऑपेरशन◾डिंपल यादव नहीं... जयंत चौधरी होंगे राज्यसभा जाने वाले तीसरे उम्मीदवार, SP-RLD के संयुक्त प्रत्याशी ◾महाराष्ट्र : परिवहन मंत्री अनिल परब के घर ED ने मारा छापा, सौमेया बोले- कैबिनेट के तीसरे मंत्री जेल...... ◾World Corona: 52.7 करोड़ नए मामलों की हुई पुष्टि, जानें अब तक कितने लोगों ने गंवाई जान ◾India Covid Update : पिछले 24 घंटे में आए 2,628 नए केस, 18 मरीजों की हुई मौत ◾India Covid Update : पिछले 24 घंटे में आए 2,628 नए केस, 18 मरीजों की हुई मौत ◾अभ्यास बाद में करें खिलाड़ी, IAS अफसर को ट्रैक पर टहलाना है कुत्ता, जानिए क्या है मामला ◾योगी सरकार आज पेश करेगी अपने 2.O कार्यकाल का बजट, संकल्प पत्र में किए गए वादों पर रहेगा जोर ◾अफगानिस्तान : दो अलग-अलग विस्फोट में हुई 14 लोगों की मौत, ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी ◾J&K: कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों ने ढेर किए LET के 3 आतंकी, 24 घंटे में 6 का हुआ सफाया ◾Yasin Malik News: टेरर फंडिंग मामले में यासीन मलिक को हुई उम्रकैद की सजा! 10 लाख का लगाया गया जुर्माना◾यासिन मलिक को उम्रकैद की सजा मिलने के बाद घाटी में मचा कोहराम! हिंसा की वजह से बंद हुआ इंटरनेट ◾

KXIP vs RCB ( IPL 2022 ) : बेयरस्टो और लिविंगस्टोन के अर्धशतक, पंजाब किंग्स ने आरसीबी को 54 रन से हराया

पंजाब किंग्स ने जॉनी बेयरस्टो (66 रन) और लियाम लिविंगस्टोन (70 रन) के अर्धशतकों के बाद शानदार गेंदबाजी की बदौलत शुक्रवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को 54 रन से हराकर दो महत्वपूर्ण अंक अपने खाते में डाले।

पंजाब किंग्स को टूर्नामेंट में बने रहने के लिये इस मैच में जीत की दरकार थी और इस दमदार जीत ने उसके नेट रन रेट में भी इजाफा किया।

अब पंजाब के 12 मैचों में 12 अंक हो गये हैं जिससे टीम तालिका में छठे स्थान पर पहुंच गयी है जबकि आरसीबी 14 अंक से चौथे स्थान पर बरकरार है लेकिन उसका नेट रन रेट ‘नेगेटिव’ में है।

बेयरस्टो की 29 गेंद में सात छक्के और चार चौके जड़ित पारी द्वारा दिलायी गयी आक्रामक शुरूआत के बाद लिविंगस्टोन (42 गेंद, पांच चौके, चार छक्के) के अर्धशतक से पंजाब किंग्स ने नौ विकेट पर 209 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया जिसमें 14 छक्के और 16 चौके जड़े थे जिससे 148 रन सिर्फ चौकों-छक्कों से ही बने।  

लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी ने पावरप्ले में 44 रन पर तीन विकेट गंवा दिये थे लेकिन ग्लेन मैक्सवेल (35) और रजत पाटीदार (26) के बीच चौथे विकेट के लिये बनी 64 रन की साझेदारी से टीम संभलने के बावजूद 20 ओवर में नौ विकेट पर 155 रन ही बना सकी।

पंजाब किंग्स के गेंदबाजों विशेषकर कागिसो रबाडा ने शानदार प्रदर्शन किया। विराट कोहली (20 रन) के रूप में पहला विकेट हासिल करने के बाद उन्होंने चार ओवर में 21 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किये।

ऋषि धवन (36 रन देकर) ने एक ही ओवर में दो विकेट निकाले और राहुल चाहर ने 37 रन देकर दो विकेट प्राप्त किये।

हरप्रीत बरार ने मैक्सवेल और अर्शदीप सिंह ने फॉर्म में चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के अहम विकेट चटकाये।

इससे पहले बेयरस्टो और लिविंगस्टोन की शानदार बल्लेबाजी के बावजूद आरसीबी के लिये वानिंदु हसारंगा ने बीच के ओवरों में और हर्षल पटेल ने डेथ ओवर में शानदार गेंदबाजी की।

हसारंगा ने चार ओवर में महज 15 रन देकर दो विकेट झटके। इससे विकेट लेने के मामले में वह इस आईपीएल सत्र में युजवेंद्र चहल की बराबरी पर पहुंच गये, दोनों के 23-23 विकेट हैं।

हर्षल पटेल ने अंतिम ओवर में दो विकेट से चार ओवर में 34 रन देकर चार विकेट झटके।

जोश हेजलवुड आरसीबी के लिये सबसे ज्यादा महंगे साबित हुए जिन्होंने चार ओवर में 64 रन और मोहम्मद सिराज ने दो ओवर में 36 रन लुटा दिये।

बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद सलामी बल्लेबाज बेयरस्टो ने आते ही अपने इरादे जाहिर कर दिये थे। उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल के पहले ओवर में ओवर पिच गेंद पर शानदार छक्का जड़कर हाथ खोले और फिर दूसरे ओवर में हेजलवुड पर दो छक्के और दो चौके लगाकर अपनी टीम के खाते में 22 रन जोड़ दिये।

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (21 रन, 15 गेंद, दो चौके, एक छक्का) ने भी हाथ खोलने शुरू किये और अगले ओवर की पहली गेंद को चौके के लिये भेजा, जिसके बाद बेयरस्टो ने भी बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर छक्का जड़ दिया।

धवन ने फिर हेजलवुड की गेंद पर एक और चौका लगाया। इन दोनों की बदौलत पंजाब किंग्स ने चार ओवर पूरे होने से पहले ही 50 रन बना लिये थे।

पांचवें ओवर में मैक्सवेल की पहली गेंद को धवन ने लांग आन पर छक्का लगाया। पर इसी ओवर में वह जोखिम भरा शॉट खेलने की कोशिश में बोल्ड हो गये और पहला विकेट 60 रन के स्कोर पर गिरा।

बेयरस्टो की रन जुटाने की रफ्तार इसी तरह जारी रही जिन्होंने पावरप्ले के अंतिम ओवर में सिराज पर एक चौका और तीन छक्के जड़कर 23 रन जोड़े और अपना अर्धशतक भी पूरा किया।

छह ओवर बाद टीम का स्कोर एक विकेट पर 83 रन था जो उनका पावरप्ले में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी रहा।

भानुका राजपक्षे तीन गेंद खेलने के बाद हसारंगा की गेंद को हवा में उठा बैठे और पटेल ने आसान कैच लपक लिया।

लिविंगस्टोन बेयरस्टो का अच्छा साथ निभा रहे थे जिससे टीम ने नौवें ओवर में 100 रन पूरे कर लिये थे।

रनगति पर लगाम कसने के लिये आखिरकार आरसीबी को सफलता शाहबाज अहमद ने 10वें ओवर में दिलायी। बेयरस्टो ने बाहर आकर पहली गेंद को उठाने की कोशिश की लेकिन शार्ट थर्ड मैन पर सिराज ने उनका कैच लपक लिया।

लिविंगस्टोन ने फिर जिम्मेदारी संभाली और कप्तान मयंक अग्रवाल (19 रन) के साथ रन गति को कम नहीं होने दिया।

अग्रवाल (16 गेंद, तीन चौके) पटेल की गेंद पर आउट हुए। जितेश शर्मा (09) दो चौके जड़कर हसारंगा की गेंद पर बोल्ड हो गये।

हरप्रीत बरार ने भी रन गति में योगदान देने के प्रयास में 18वें ओवर में पटेल पर छक्का जड़ा, पर अगली गेंद पर आउट हो गये।

लिविंगस्टोन ने हेजलवुड के चौथे और 19वें ओवर में दो छक्के और दो चौके से 24 रन जोड़े।

पटेल ने अंतिम ओवर में आखिर लिविंगस्टोन की पारी खत्म की जो गेंद को ऊंचा शॉट खेल बैठे और विकेटकीपर कार्तिक ने कैच लपककर उनकी पारी खत्म की। पटेल ने फिर ऋषि धवन (07) को भी आउट किया और अंतिम गेंद पर राहुल चाहर रन आउट हुए।

आरसीबी के लिये विराट कोहली (20 रन, दो चौके, एक छक्का) अच्छी शुरूआत हासिल करने के बावजूद लंबी पारी नहीं खेल सके। चौथे ओवर में रबाडा की गेंद उनके बल्ले का किनारा छूकर गयी थी लेकिन अंपायर ने नॉट आउट दिया। पर पंजाब की टीम ने तुरंत डीआरएस लिया और इस फैसले को बदल दिया गया।

अगले ओवर में आरसीबी ने दो विकेट गंवा दिये। ऋषि धवन ने कप्तान फाफ डुप्लेसी (10) के बाद महिपाल लोमरोर (06) के रूप में दो बड़े विकेट हासिल किये।

मैक्सवेल और पाटीदार ने बड़ी समझदारी से खेलते हुए बीच बीच में बाउंड्री लगाकर टीम को 10 ओवर में तीन विकेट पर 95 रन पर पहुंचा दिया।

पर अगले ही ओवर में चाहर की गेंद को उठाने के प्रयास में पाटीदार (21 गेंद, एक चौका, दो छक्के) शिखर धवन को कैच देकर आउट हुए।

अगले ओवर में मैक्सवेल भी पवेलियन में थे, हरप्रीत की गेंद पर शॉट लगाने के प्रयास में उठा बैठे और गेंद सीधी क्षेत्ररक्षक के हाथ में पहुंच गयी जिससे स्कोर था पांच विकेट पर 106 रन।

उम्मीदें अब शानदार फॉर्म में चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (11 रन) पर टिकीं थीं जो कोई कमाल नहीं कर पाये और अर्शदीप की यार्कर का शिकार हुए जिससे स्कोर छह विकेट पर 120 रन हो गया था। फिर टीम ने अंतिम पांच ओवर में 35 रन में तीन विकेट गंवा दिये।