BREAKING NEWS

दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के नजदीक जेएनयू के छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज ◾नागरिकता संशोधन विधेयक भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा, जनता ने इसे मंजूर किया : अमित शाह◾कर्नाटक उपचुनाव : BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत ◾कर्नाटक : सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता पद से दिया इस्तीफा◾JNU छात्रों ने राष्ट्रपति भवन तक शुरू किया मार्च, पुलिस ने की शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील◾रॉबर्ट वाड्रा को कोर्ट से बड़ी राहत, मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए विदेश जाने की मिली अनुमति◾बीजेपी ने छह सीटें जीतने के साथ कर्नाटक विधानसभा में बहुमत किया हासिल ◾झारखंड में बोले राहुल- सत्ता में आने पर लोगों को जल, जंगल और जमीन लौटाया जाएगा◾कांग्रेस ने धर्म के आधार पर देश विभाजन किया जिसके कारण नागरिकता कानून में संशोधन की जरूरत पड़ी : अमित शाह◾अखिलेश यादव ने नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया भारत और संविधान का अपमान◾झारखंड में बोले PM मोदी- कांग्रेस कभी भी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरी◾गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में पेश किया नागरिकता संशोधन विधेयक◾शिवसेना नागरिकता संशोधन विधेयक का करेगी समर्थन: संजय राउत ◾हैदराबाद एनकाउंटर मामले पर बुधवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾कर्नाटक उपचुनाव : कांग्रेस नेता शिवकुमार ने मानी हार, बोले-लोगों ने दलबदलुओं को किया स्वीकार◾विभाजनकारी चालक के साथ कैब की सवारी है ‘कैब’ विधेयक: कपिल सिब्बल ◾शिवसेना ने केंद्र पर लगाया हिंदुओं-मुसलमानों का ‘अदृश्य विभाजन’ करने का आरोप◾

खेल

प्रबंधन और धोनी की राय एक जैसी : कोहली

 virat kohli

धर्मशाला : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को कहा कि महेंद्र सिंह धोनी ने हमेशा भारतीय क्रिकेट के हित को दिमाग में रखा है और जहां तक उनके अंतरराष्ट्रीय भविष्य का संबंध है तो टीम प्रबधंन व उनकी राय समान ही है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला की पूर्व संध्या पर कोहली ने माना कि धोनी जब तक खेलना जारी रखेंगे तब तक टीम के लिये ‘महत्वपूर्ण’ बने रहेंगे, भले ही टीम प्रबंधन ऋषभ पंत जैसे युवा को तैयार करता रहे। 

कोहली से जब पूछा गया कि क्या यह महान खिलाड़ी अगले साल आस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व टी20 की योजनाओं में शामिल है तो उन्होंने कहा, ‘‘(धोनी) के बारे में एक बेहतरीन चीज है कि वह हमेशा भारतीय क्रिकेट के बारे में सोचते हैं। और हम (टीम प्रबंधन) जो भी सोचते हैं, उनकी राय भी यही रहती है। हमारे बीच सहमति रहती है। वह युवा खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के बारे में और उन्हें मौका देने के बारे में सोचते हैं और वह अब भी ऐसा ही सोचते हैं।’’ कोहली ने पत्रकारों को धोनी की आलोचकों को गलत साबित करने की काबिलियत के बारे में बताते हुए कहा, ‘‘देखिये, आपको यह बात पसंद हो या नहीं हो, अनुभव हमेशा ही मायने रखता है। 

मेरा मतलब है कि ऐसा कई बार हुआ है कि लोगों ने खिलाड़ियों से उम्मीद बंद कर दी और इन खिलाड़ियों ने लोगों को गलत साबित किया है और उन्होंने (धोनी) भी अपने कैरियर में कई बार ऐसा किया है। जब तक वह उपलब्ध हैं और खेलना जारी रखते हैं, वह हमारे लिये काफी अहम होंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘जब आप खेलना बंद करते हो तो यह बिलकुल ही व्यक्तिगत चीज होती है और किसी को अपनी राय नहीं रखनी चाहिए, मुझे ऐसा ही लगता है। कोहली ने कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के टी20 से बाहर करने को भी सही ठहराया क्योंकि बल्ले से उनकी कमजोरी के कारण उन्हें कुछ अन्य विकल्प आजमाने के लिये बाध्य होना पड़ा। 

शनिवार को जब कोहली से पूछा गया कि उन्होंने यह ट्वीट क्यों किया और उनके दिमाग में क्या चल रहा था तो कप्तान ने मुस्कुराते हुए जवाब दिया, ‘‘मेरे जेहन में कुछ नहीं था यार। मैं घर पर बैठा था और वैसे ही एक फोटो लगा दी और यह खबर बन गयी।’’ कोहली ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह मेरे लिये सबक था। मैं जिस तरह से सोचता हूं, पूरी दुनिया उस तरह से नहीं सोचती। सोशल मीडिया पर फोटो डालते वक्त मेरे दिमाग में यह बात नहीं आयी थी कि इसे संन्यास लेने के संबंध में ले लिया जायेगा।

सबक सीख लिया है 

विराट कोहली ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी के साथ फोटो डालने से सोशल मीडिया पर उनके अंतरराष्ट्रीय संन्यास से जुड़ी अटकलों के बाद उन्होंने सबक सीख लिया है कि चीजों को कितने गलत तरीके से लिया जा सकता है। गुरूवार को कोहली ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर धोनी के साथ एक तस्वीर शेयर की जिसमें वह पूर्व कप्तान के सामने घुटने के बल सिर झुकाये बैठे दिखाई दिये थे। 

इसे शेयर करते हुए विराट ने लिखा था, ‘‘एक ऐसा मैच जिसे मैं कभी नहीं भूल सकता। विशेष रात, जब इस आदमी ने मुझे ऐसे दौड़ाया था, जैसे मेरा फिटनेस टेस्ट हो रहा हो।'