BREAKING NEWS

किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए सरकार ने बनाया रोडमैप : कृषि मंत्री ◾उत्तर भारत में बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, दिल्ली में भी हुई बारिश ◾भाजपा नेता विनय कटियार को मिली जान से मारने की धमकी◾नागरिकता विधेयक पर बवाल के बीच गुवाहाटी के पुलिस प्रमुख हटाए गए, अन्य अधिकारियों का भी तबादला ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी, कानून बना ◾राज्यों की जीएसटी क्षतिपूर्ति के वादे को पूरा करेगा केन्द्र, समयसीमा नहीं बताई - सीतारमण◾ठाकरे ने गृह शिवसेना, वित्त राकांपा और राजस्व कांग्रेस को दिया ◾फिर बढ़े प्याज के दाम, सरकार ने किए 12660 टन आयात के नए सौदे◾असम के हथकरघा मंत्री के आवास पर हमला, तेजपुर, ढेकियाजुली में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू◾जब लोकसभा में मुलायम सिंह ने पूछा ... ‘‘सत्ता पक्ष कहां है''◾केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक को लोकसभा की मंजूरी, निशंक ने सभी भारतीय भाषाओं को सशक्त बनाने पर दिया जोर ◾भारत और अमेरिका के बीच ‘टू प्लस टू’ वार्ता 18 दिसम्बर को वाशिंगटन में होगी : विदेश मंत्रालय◾TOP 20 NEWS 12 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की सभी पुनर्विचार याचिकाएं◾महाराष्ट्र में BJP की कोर समिति की सदस्य नहीं, बावजूद पार्टी नहीं छोड़ूंगी : पंकजा मुंडे◾झारखंड में महागठबंधन की सरकार बनते ही किसानों का ऋण किया जाएगा माफ : राहुल गांधी ◾CAB :बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने भारत दौरा किया रद्द ◾झारखंड विधानसभा चुनाव: तीसरे चरण में 17 सीटों पर वोटिंग जारी, दोपहर 1 बजे तक 45.14 प्रतिशत मतदान◾झारखंड : धनबाद में रैली को संबोधित करते हुए बोले PM मोदी-कांग्रेस में सोच और संकल्प की कमी◾असम के लोगों से PM की अपील, कांग्रेस बोली- मोदी जी, वहां इंटरनेट सेवा बंद है◾

खेल

मयंक के दोहरे शतक से भारत की स्थिति मजबूत

 mayank agarwal

विशाखापत्तनम : मयंक अग्रवाल के दोहरे शतक के बाद अपने स्पिनरों के बुने फिरकी के जाल के दम पर भारत ने पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका पर शिकंजा कस दिया। भारत में अपना पहला टेस्ट खेल रहे अग्रवाल ने जबर्दस्त संयम का प्रदर्शन करते हुए 371 गेंद में 215 रन बनाये। भारत ने 136 ओवर में सात विकेट पर 502 रन बनाकर पारी घोषित की। 

जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर तीन विकेट 39 रन पर गंवा दिये। एडेन मार्कराम (पांच), थ्यूनिस डे ब्रून (चार) और डेन पीट (0) जल्दी आउट हो गए। दक्षिण अफ्रीका अभी भी भारत के पहली पारी के स्कोर से वह 463 रन पीछे है। आर अश्विन ने मार्कराम को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई । इसके बाद उन्होंने डि ब्रून को विकेट के पीछे लपकवाया। 

रविंद्र जडेजा ने पीट को पवेलियन भेजा। पहला दिन जहां रोहित शर्मा के नाम रहा, वहीं दूसरे दिन अग्रवाल ने अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज और तीन विशेषज्ञ स्पिनर भी भारतीय बल्लेबाज पर अंकुश नहीं लगा सके। सुबह भारत ने बिना किसी नुकसान के 202 रन से आगे खेलना शुरू किया जब रोहित 115 और अग्रवाल 84 रन पर खेल रहे थे। दोनों ने पहले विकेट के लिये 317 रन की रिकार्ड साझेदारी की। 

दोनों ने वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वोच्च साझेदारी का रिकार्ड तोड़ा। अग्रवाल ने रोहित के आउट होने के बाद मोर्चा संभाला। उन्होंने पहला शतक 204 और दूसरा 154 गेंद में पूरा किया। इससे पहले अग्रवाल ने आस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ चार टेस्ट खेले हैं। उन्होंने अपनी पारी में 23 चौके और छह छक्के जड़े। दोपहर का सत्र पूरा उनके नाम रहा । पहले दिन बारिश के कारण मैच 30 मिनट ज्यादा खेला गया। अग्रवाल को डीन एल्गर ने आउट किया जो डीप मिडविकेट पर पीट को कैच देकर लौटे। 

चाय के समय भारत का स्कोर पांच विकेट पर 450 रन था । लंच के बाद वेर्नोन फिलैंडर ने पहली ही गेंद पर चेतेश्वर पुजारा (6) को आउट किया। कप्तान विराट कोहली (20) भी ज्यादा देर टिक नहीं सके । वह सेनुरान मुथुस्वामी को रिटर्न कैच देकर लौटे। सुबह के सत्र में अग्रवाल ने अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया जबकि रोहित ने 176 रन बनाये । रोहित ने भी अपनी पारी में 23 चौके और छह छक्के लगाये।

रोहित ने की द्रविड़ की बराबरी

पहली बार टेस्ट में सलामी बल्लेबाजी कर रहे भारत के रोहित शर्मा ने मौके को भुनाते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 176 रन बना डाले। इसी के साथ वह पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ की बराबरी भी कर ले गए। रोहित, द्रविड़ के साथ घर में खेले गए टेस्ट मैचों में लगातार सबसे ज्यादा अर्धशतक जमाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। द्रविड़ ने घर में 1997 से 1998 तक टेस्ट में लगातार छह अर्धशतक जमाए। रोहित के भी अब घर में खेले गए टेस्ट में लगातार छह अर्धशतक हो गए हैं।

कांबली, नायर की श्रेणी में पहुंचे मयंक

भारतीय टेस्ट टीम के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने यहां एसीए-वीसीए स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन दोहरा शतक जमाया। मयंक का यह पहला टेस्ट शतक है और मयंक अपने पहले ही टेस्ट शतक को दोहरे में तब्दील करने में सफल रहे हैं। मयंक इसी के साथ पहले टेस्ट शतक को दोहरे में तब्दील करने वाले भारत के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले करुण नायर और विनोद कांबली ने यह उपलब्धि हासिल की थी। 

नायर ने तो अपने पहले टेस्ट शतक को तिहरे में तब्दील किया था। सबसे पहले कांबली ने ऐसा किया था। कांबली ने 1993 में मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में अपने पहले टेस्ट शतक को दोहरे में तब्दील करते हुए 224 रनों की पारी खेली थी।