BREAKING NEWS

कोविड-19 : देश में संक्रमण के मामले 18 लाख के पार, स्वस्थ होने वालों की संख्या 11.86 लाख हुई◾पीएम मोदी, राजनाथ, नड्डा ने रक्षा बंधन पर दी देशवासियों को शुभकामनाएं ◾दिल्लीः उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री केजरीवाल ने रक्षाबंधन की बधाई दी ◾सुशांत राजपूत मामले की जांच के लिए मुंबई पहुंचे IPS विनय तिवारी को बीएमसी ने किया क्वारनटीन◾कर्नाटक के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा भी कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में कराए गए भर्ती◾विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए गाइडलाइन्स जारी किए ◾बिहार में बाढ़ की स्थिति और बिगड़ी, 53.67 लाख लोग बेहाल और जनजीवन बुरी तरह प्रभावित◾आईपीएल के लिए सरकार ने दी हरी झंडी, फाइनल 10 नवंबर को, चीनी प्रायोजक बरकरार ◾महाराष्ट्र में कोरोना का विस्फोट जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 4.41 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 9,509 नए केस◾ममता बनर्जी समेत अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के जल्द स्वस्थ होने की कामना की◾राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रेम और भाईचारे के त्योहार रक्षाबंधन के अवसर पर देशवासियों को दी शुभकामनाएं◾तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित कोरोना पॉजिटिव पाए गए◾8 महीने बाद भी लटका है CAA , गृह मंत्रालय ने नियम बनाने के लिए तीन और महीने का समय मांगा◾बीते 24 घंटों में रिकॉर्ड 51,000 कोरोना मरीज हुए स्वस्थ, रिकवरी रेट बढ़कर हुआ 65.44 प्रतिशत◾कोरोना वायरस की चपेट में आए गृहमंत्री अमित शाह, ट्वीट कर दी जानकारी ◾राम मंदिर भूमि पूजन में शामिल होंगे महंत नरेंद्र गिरी, सुन्नी वक्फ बोर्ड को भी न्योता◾सुशांत सुसाइड केस : जांच में तेजी लाने के लिए पटना के सिटी SP विनय तिवारी को भेजा गया मुंबई ◾सुशांत सिंह राजपूत केस : केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने CBI जांच की मांग को बताया जायज◾गैरकानूनी तरीके से नेताओं को हिरासत में लेने पर देश के लोकतंत्र को पहुंचता है नुकसान : राहुल गांधी◾UP की कैबिनेट मंत्री कमल वरुण का कोरोना संक्रमण से निधन, CM योगी ने जताया शोक ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

मयंक के दोहरे शतक से भारत की स्थिति मजबूत

विशाखापत्तनम : मयंक अग्रवाल के दोहरे शतक के बाद अपने स्पिनरों के बुने फिरकी के जाल के दम पर भारत ने पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका पर शिकंजा कस दिया। भारत में अपना पहला टेस्ट खेल रहे अग्रवाल ने जबर्दस्त संयम का प्रदर्शन करते हुए 371 गेंद में 215 रन बनाये। भारत ने 136 ओवर में सात विकेट पर 502 रन बनाकर पारी घोषित की। 

जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर तीन विकेट 39 रन पर गंवा दिये। एडेन मार्कराम (पांच), थ्यूनिस डे ब्रून (चार) और डेन पीट (0) जल्दी आउट हो गए। दक्षिण अफ्रीका अभी भी भारत के पहली पारी के स्कोर से वह 463 रन पीछे है। आर अश्विन ने मार्कराम को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई । इसके बाद उन्होंने डि ब्रून को विकेट के पीछे लपकवाया। 

रविंद्र जडेजा ने पीट को पवेलियन भेजा। पहला दिन जहां रोहित शर्मा के नाम रहा, वहीं दूसरे दिन अग्रवाल ने अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज और तीन विशेषज्ञ स्पिनर भी भारतीय बल्लेबाज पर अंकुश नहीं लगा सके। सुबह भारत ने बिना किसी नुकसान के 202 रन से आगे खेलना शुरू किया जब रोहित 115 और अग्रवाल 84 रन पर खेल रहे थे। दोनों ने पहले विकेट के लिये 317 रन की रिकार्ड साझेदारी की। 

दोनों ने वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वोच्च साझेदारी का रिकार्ड तोड़ा। अग्रवाल ने रोहित के आउट होने के बाद मोर्चा संभाला। उन्होंने पहला शतक 204 और दूसरा 154 गेंद में पूरा किया। इससे पहले अग्रवाल ने आस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ चार टेस्ट खेले हैं। उन्होंने अपनी पारी में 23 चौके और छह छक्के जड़े। दोपहर का सत्र पूरा उनके नाम रहा । पहले दिन बारिश के कारण मैच 30 मिनट ज्यादा खेला गया। अग्रवाल को डीन एल्गर ने आउट किया जो डीप मिडविकेट पर पीट को कैच देकर लौटे। 

चाय के समय भारत का स्कोर पांच विकेट पर 450 रन था । लंच के बाद वेर्नोन फिलैंडर ने पहली ही गेंद पर चेतेश्वर पुजारा (6) को आउट किया। कप्तान विराट कोहली (20) भी ज्यादा देर टिक नहीं सके । वह सेनुरान मुथुस्वामी को रिटर्न कैच देकर लौटे। सुबह के सत्र में अग्रवाल ने अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया जबकि रोहित ने 176 रन बनाये । रोहित ने भी अपनी पारी में 23 चौके और छह छक्के लगाये।

रोहित ने की द्रविड़ की बराबरी

पहली बार टेस्ट में सलामी बल्लेबाजी कर रहे भारत के रोहित शर्मा ने मौके को भुनाते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 176 रन बना डाले। इसी के साथ वह पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ की बराबरी भी कर ले गए। रोहित, द्रविड़ के साथ घर में खेले गए टेस्ट मैचों में लगातार सबसे ज्यादा अर्धशतक जमाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। द्रविड़ ने घर में 1997 से 1998 तक टेस्ट में लगातार छह अर्धशतक जमाए। रोहित के भी अब घर में खेले गए टेस्ट में लगातार छह अर्धशतक हो गए हैं।

कांबली, नायर की श्रेणी में पहुंचे मयंक

भारतीय टेस्ट टीम के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने यहां एसीए-वीसीए स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन दोहरा शतक जमाया। मयंक का यह पहला टेस्ट शतक है और मयंक अपने पहले ही टेस्ट शतक को दोहरे में तब्दील करने में सफल रहे हैं। मयंक इसी के साथ पहले टेस्ट शतक को दोहरे में तब्दील करने वाले भारत के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले करुण नायर और विनोद कांबली ने यह उपलब्धि हासिल की थी। 

नायर ने तो अपने पहले टेस्ट शतक को तिहरे में तब्दील किया था। सबसे पहले कांबली ने ऐसा किया था। कांबली ने 1993 में मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में अपने पहले टेस्ट शतक को दोहरे में तब्दील करते हुए 224 रनों की पारी खेली थी।