BREAKING NEWS

कांग्रेस का PM से सवाल- जश्न से जख्म नहीं भरेंगे, ये बताएं 70 दिनों में 106 करोड़ टीके कैसे लगेंगे ◾केरल - वरीष्ठ माकपा नेता पर बेटी ने ही लगाया बच्चा छीनने का आरोप, मामला दर्ज ◾‘विस्तारवादी’ पड़ोसी को सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब, संप्रभुता से कभी समझौता नहीं करेगा भारत : नित्यानंद राय ◾कोरोना वैक्सीन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार होने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने गीत और फिल्म जारी की◾केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को दीपावली का तोहफा, महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत वृद्धि को मिली मंजूरी◾SC की सख्ती के बाद गाजीपुर बॉर्डर से किसान हटाने लगे टैंट, कहा- हमने कभी बन्द नहीं किया था रास्ता ◾नेहरू के जन्मदिन पर महंगाई के खिलाफ अभियान शुरू करेगी कांग्रेस, कहा- भारी राजस्व कमा रही है सरकार ◾ देश में टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, WHO प्रमुख ने PM मोदी और स्वास्थ्यकर्मियों को दी बधाई ◾आर्यन केस : शाहरुख के घर मन्नत में जांच के बाद निकली NCB टीम, अब अनन्या पांडे से होगी पूछताछ ◾जम्मू-कश्मीर में जारी है आतंकवादी गतिविधियां, बारामूला में टला बड़ा हादसा, आईईडी किया गया निष्क्रिय ◾SC की किसानों को फटकार- विरोध करना आपका अधिकार, लेकिन सड़कों को अवरुद्ध नहीं किया जा सकता◾100 करोड़ टीकाकरण पर थरूर बोले- 'आइए सरकार को श्रेय दें', पहले की विफलताओं के प्रति केंद्र जवाबदेह◾देश के पास महामारी के खिलाफ 100 करोड़ खुराक का ‘सुरक्षात्मक कवच’, आज का दिन ऐतिहासिक : PM मोदी◾ड्रग्स केस : बॉम्बे HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर 26 अक्टूबर को होगी सुनवाई◾MP : भिंड में वायुसेना का विमान क्रेश होकर खेत में गिरा, पायलट सुरक्षित बच निकलने में रहा सफल ◾आखिर क्यों बांग्लादेश में कट्टरपंथियों के निशाने पर है अल्पसंख्यक हिंदू, अमेरिका ने जताई चिंता ◾देश में फिर बढ़े कोरोना संक्रमण के केस, 18,454 नए मामलों की पुष्टि, 160 मरीजों की मौत◾महिलाओं को 40% टिकट देने के फैसले पर बोले राहुल-UP सिर्फ शुरुआत है◾Nationwide Vaccination : टीकाकरण अभियान में भारत ने बनाया रिकॉर्ड, पार किया 100 करोड़ का जादुई आंकड़ा◾लगातार जारी है प्रकृति का कहर, गृह मंत्री अमित शाह आज करेंगे उत्तराखंड में प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा ◾

मिताली राज ने रचा इतिहास, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा शानदार प्रदर्शन करने वाली भारत की पहली महिला बल्लेबाज बनी

भारतीय टीम महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज ने महिला क्रिकेट जगत में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। जी हां दरअसल मिताली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सभी फार्मेट्स में कुल 10 हजार रन बनाकर टीम इंडिया की पहली महिला क्रिकेटर के रूप में इतिहास रच दिया है। लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी एकाना इंटरनेशनल स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी तीसरे वन-डे के दौरान उन्होंने यह रिकॉर्ड बनाया। 

मिताली ने भारत की ओर से जून 1999 में वन-डे के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने अब तक 10 टेस्ट मैचों में 51.00 की औसत से 663 रन, वनडे में 212 मैचों में 50.53 की औसत से 6,974 और टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 89 मैचों में 37.52 की औसत से 2,364 रन बनाए हैं।

मिताली ने अपने करियर में रिकॉर्ड 75 अर्धशतक और आठ शतक जमाए हैं। इनमें से 54 अर्धशतक और सात शतक उन्होंने वन-डे में आए। टेस्ट मैचों में उन्होंने एकमात्र शतक (214 रन) इंग्लैंड के खिलाफ 2002 में टॉटन में बनाया था। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैच की वन-डे सीरीज की शुरुआत से पहले मिताली को दस हजार रन पूरे करने के लिए 85 रन की जरूरत थी। पहले वनडे में उन्होंने 50 रन बनाए थे। दूसरे मैच में उन्हें बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिला। तीसरे वन-डे में आज 50 गेंद में 36 रन बनाकर वह आउट हुईं। यानी 10 हजार एक रन बनते ही उनकी पारी का भी अंत हो गया।