BREAKING NEWS

Shri Krishna Janmashtami : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर श्रद्धालुओं ने मंदिरों में किए दर्शन◾मथुरा में धूमधाम से भक्‍तों ने मनाई श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी◾AAP नेता संजय सिंह का दावा- 2024 का लोकसभा चुनाव मोदी बनाम केजरीवाल होगा◾मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI छापा को लेकर TMC बोली - विपक्ष को डराने की तरकीब◾सिसोदिया के घर से CBI ने बरामद किये कई अहम दस्तावेज, 30 अन्य ठिकानों पर भी मारा छापा , केजरीवाल का दावा- ऊपर के आदेश से कार्रवाई◾एशियाई शताब्दी संबंधी जयशंकर के बयान को चीन का समर्थन, गतिरोध पर वार्ता को बताया प्रभावी ◾CBI छापेमारी को लेकर सिसोदिया के आवास के बाहर ‘आप’ समर्थकों का प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए कई◾‘हर घर जल उत्सव’ : PM मोदी बोले-देश बनाने लिए वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का लगातार समाधान कर रही सरकार ◾नई एक्साइज पॉलिसी से केजरीवाल और AAP के लिए पैसा बनाते हैं सिसोदिया : मनोज तिवारी◾केंद्र सरकार पर केजरीवाल का आरोप, कहा- अच्छे काम करने वालों को रोका जा रहा ◾अमित शाह ने सभी राज्यों से राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को प्राथमिकता देने का किया आग्रह◾जांच एजेंसियों के दुरुपयोग से भ्रष्टाचारियों को बचने में मदद मिलती है : पवन खेड़ा ◾पूर्व NCB अधिकारी समीर वानखेड़े को मिली जान से मारने की धमकी, जांच में जुटी पुलिस ◾सिसोदिया के खिलाफ CBI रेड पर कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित का बड़ा बयान◾सिसोदिया के घर पर CBI का छापा, केजरीवाल ने कहा- मिल रहा अच्छे प्रदर्शन का इनाम ◾भ्रष्ट व्यक्ति खुद को कितना भी बेकसूर साबित कर ले, वह भ्रष्ट ही रहेगा : अनुराग ठाकुर◾कोविड-19 : देश में पिछले 24 घंटो में 15,754 नए मामले सामने आए, संक्रमण दर 3.47 प्रतिशत दर्ज◾Uttar Pradesh: श्रीकांत त्यागी को मिला बीकेयू का समर्थन, रिहाई की मांग की ◾मनीष सिसोदिया के घर पहुंची CBI, केजरीवाल बोले-इस बार भी कुछ सामने नहीं आएगा◾भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंध और कश्मीर मुद्दे का समाधान चाहता है पाकिस्तान : शहबाज शरीफ◾

नरवाल-रूबीना की जोड़ी ने पैरा निशानेबाजी विश्व कप में भारत का तीसरा स्वर्ण पदक जीता

मनीष नरवाल और रूबीना फ्रांसिस ने बुधवार को फ्रांस के चेटियारो चल रहे विश्व निशानेबाजी पैरा खेल विश्व कप की 10 मीटर पी6 एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में भारत के लिए तीसरा स्वर्ण पदक जीता।

नरवाल और रूबीना ने 565 के विश्व रिकॉर्ड क्वालीफाइंग स्कोर के साथ फाइनल में जगह बनाई। भारतीय जोड़ी ने फाइनल में यैंग चाओ और मिन ली की चीन की जोड़ी को 17-11 से हराकर खिताब जीता। भारतीय जोड़ी ने कुल 274.3 जुटाए।

तोक्यो पैरालंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नरवाल ने अंतिम छह शॉट में 138.7 अंक जुटाए। उन्होंने लगातार 10 और नौ अंक जुटाए। रूबीना ने भी नौ अंक के अलावा कुछ आठ और 10 अंक के साथ उनका अच्छा साथ निभाया।

चीन के चाओ ने चार बार 10 अंक जुटाए लेकिन मिन अहम लम्हों पर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई।

गुरुवार को नरवाल, सिंहराज अधाना, राहुल जाखड़ और आकाश मिश्रित 50 मीटर पिस्टल एसएच1 पी4 स्पर्धा में चुनौती पेश करेंगे।

मंगलवार को श्रीहर्षा देवाराडी रामाकृष्णा मिश्रित 10 मीटर एयर राइफल एसएच2 स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतकर पेरिस पैरालंपिक 2024 के लिए कोटा हासिल करने वाले दूसरे भारतीय पैरा निशानेबाज बने।

रामाकृष्णा ने फाइनल में 253.1 अंक के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया। स्लोवेनिया के फ्रांसेक टिरसेक (252.6) ने रजत जबकि टेंगाय डि ला फोरेस्ट (230.3) ने कांस्य पदक अपने नाम किया।

रामाकृष्णा से पहले मंगलवार को ही तोक्यो 2020 पैरालंपिक चैंपियन अवनी लेखरा ने प्रतियोगिता के पहले दिन विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता था और पेरिस पैरालंपिक कोटा हासिल करने वाली पहली भारतीय पैरा निशानेबाज बनीं थी।

आर2 महिला 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 स्पर्धा में बीस साल की अवनी ने 250.6 अंक के साथ 249.6 के अपने ही विश्व रिकॉर्ड को तोड़कर स्वर्ण पदक जीता।

पोलैंड की एमीलिया बाबस्का ने 247.6 अंक के साथ रजत पदक जीता जबकि कांस्य पदक स्वीडन की अना नोर्मन के नाम रहा जिन्होंने 225.6 अंक जुटाए।

अवनी ने भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) से कहा, ‘‘यह प्रतियोगिता मेरे लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह तोक्यो खेलों के बाद पहला टूर्नामेंट है। इस टूर्नामेंट से मुझे यह समझने में मदद मिलेगी कि मैंने उन विभिन्न पहलुओं पर कितनी प्रगति की है जिन पर मैं काम कर रही थी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘साथ ही यह मेरे नए उपकरणों के साथ मेरी पहली प्रतियोगिता थी और इससे मुझे अपने खेल का आकलन करने में मदद मिलेगी और मैं जान पाऊंगी कि मुझे आगे क्या बदलाव करने की जरूरत है।’’

तोक्यो 2020 पैरालंपिक में दो पदक जीतने वाली अवनी ने कहा, ‘‘इस साल मेरा लक्ष्य लगातार अपने खेल का विश्लेषण और जरूरी सुधार करना है। मेरा लक्ष्य है कि मैं ऐसी निशानेबाज बनूं जिसके प्रदर्शन में निरंतरता हो और उम्मीद करती हूं कि इस दौरान पदक भी जीतूंगी।’’

चेटियारो विश्व कप में 13 पैरा निशानेबाज भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।