BREAKING NEWS

पद्म श्री से सम्मानित स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ की कोरोना वायरस के कारण मौत ◾मध्य प्रदेश में कोरोना के 12 नए पॉजिटिव केस आए सामने, संक्रमितों की संख्या हुई 98 ◾कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए PM मोदी आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे चर्चा ◾Coronavirus : अमेरिका में कोविड -19 से छह सप्ताह के शिशु की हुई मौत◾कोविड-19 : संक्रमण मामलों में एक दिन में दर्ज की गई सर्वाधिक बढ़ोतरी, संक्रमितों की संख्या 1,834 और मृतकों की संख्या 41 हुई◾ट्रंप ने दी ईरान को चेतावनी, कहा- अमेरिकी सैनिकों पर हमला किया तो चुकानी पड़ेगी भारी कीमत ◾NIA करेगी काबुल गुरुद्वारे हमले की जांच, एजेंसी ने किया पहली बार विदेश में मामला दर्ज ◾आवश्यक सामानों की आपूर्ति में लगे वायुसेना के विमान के इंजन में लगी आग, पायलटों ने सुरक्षित उतारा◾राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति सहित कई नेताओं ने दी देशवासियों को रामनवमी की बधाई◾Covid 19 के खिलाफ लड़ाई को कमजोर करने वालों पर भाजपा अध्यक्ष ने साधा निशाना◾खुफिया रिपोर्ट : मरकज से गायब 7 देशों की 5 महिलाओं सहित 160 विदेशी राजधानी दिल्ली में मिले◾तब्लीगी जमात से लौटे लोगों की सूचना न देने वालों पर मुकदमा दर्ज हो - CM योगी◾PM मोदी ने कोविड-19 से बचने के लिए आयुष मंत्रालय के नुस्खों को किया साझा, बोले- मैं सिर्फ गर्म पानी पीता हूं ◾दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 32 नये मामले आने से संक्रमितों की संख्या 152 पहुँची◾स्पेन : कोविड-19 से पिछले 24 घंटों में हुई 864 लोगों की मौत, मरने वाले लोगों की संख्या 9,000 के पार पहुंची ◾भारत-चीन मिलकर करेंगे वैश्विक चुनौतियों का सामना ◾कोविड-19 : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कोरोना से निपटने के लिए रक्षा मंत्रालय के उपायों की समीक्षा की◾मेरठ में कोरोना से संक्रमित 70 वर्षीय बुजुर्ग की मौत, अब तक 2 लोगों की गई जान◾पिछले 24 घंटे में कोरोना के 386 नये मामले आये सामने, निजामुद्दीन मरकज है प्रमुख वजह : स्वास्थ्य मंत्रालय◾Coronavirus : केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान- कोरोना का इलाज करते किसी स्वास्थ्यकर्मी की जान गई तो देंगे 1 करोड़ रुपये◾

कोरोना के चलते टोक्यो ओलंपिक स्थगित होने से पहलवान नरसिंह के लिए खुला रास्ता

कोरोना वायरस के चलते तमाम खेल जगत से लेकर तमाम खिलाड़ियों को नुकसान हो रहा है। तो वहीं, एक तरफ इसका फायदा होते भी दिख रहा है। मसलन, वैश्विक महामारी के चलते आगामी टोक्यो 2020 ओलंपिक को एक साल के लिए स्थगित कर दिया है। जिसके चलते डोपिंग के कारण चार साल का प्रतिबंध झेल रहे पहलवान नरसिंह यादव के लिए टोक्यो ओलंपिक का टलना वरदान साबित हो सकता है और उनके लिए ओलंपिक में हिस्सा लेने का रास्ता खुल सकता है। नरसिंह पर लगा प्रतिबंध जुलाई में समाप्त हो जाएगा।

74 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के पहलवान नरसिंह पर रियो ओलंपिक में अपना पहला मुकाबला लड़ने से ठीक पहले डोपिंग के लिए दोषी पाए जाने के कारण चार वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया था जबकि इससे पहले भारत में एक जांच पैनल ने उन्हें साजिश का शिकार बताकर ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए क्लीन चिट दी थी।

यदि टोक्यो ओलंपिक अपने निर्धारित समय 24 जुलाई से आयोजित होते तो नरसिंह ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले पाते लेकिन ओलंपिक 2021 तक स्थगित किये जाने से नरसिंह को एक मौका मिल सकता है। नरसिंह पर लगा प्रतिबंध जुलाई में समाप्त हो जाएगा।

नरसिंह ने 2015 की विश्व चैपियनशिप में कांस्य पदक जीत कर रियो ओलंपिक के लिए देश को 74 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में कोटा दिलाया था। उनके इस वजन वर्ग के पहलवान सुशील कुमार ने नरसिंह के साथ ट्रायल की मांग की और यह मामला दिल्ली हाई कोर्ट में चला गया। भारतीय कुश्ती महासंघ उस समय नरसिंह के पक्ष में था।

सुशील ने पिछले दो ओलंपिक में कांस्य और रजत पदक 66 किग्रा वर्ग में जीते थे लेकिन एक वजन वर्ग आगे जाने के कारण उन्हें 74 किग्रा वर्ग में उतरना पड़ रहा था। अदालत का फैसला फेडरेशन और नरसिंह के पक्ष में रहा। लेकिन नरसिंह जून और जुलाई 2016 में दो बार डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए। नरसिंह ने तब उनके खाने-पीने में छेड़छाड़ किये जाने का आरोप लगाया था।

भारतीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने नरसिंह को क्लीन चिट दी लेकिन विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने इस फैसले को खेल मध्यस्थता अदालत में चुनौती दी जहां वह डोपिंग के लिए दोषी करार दिए गए और उन पर चार वर्ष का प्रतिबंध लग गया। 31 वर्षीय नरसिंह को उनका प्रतिबंध जुलाई में समाप्त होने के बाद वापसी करने का मौका मिल सकता है क्योंकि ओलंपिक क्वालिफिकेशन कोरोना के कारण स्थगित हो गये हैं और 74 किग्रा वर्ग में भारत को अभी तक कोटा नहीं मिला है।