BREAKING NEWS

जयशंकर ने भारत में अवसरों पर ध्यान देने के लिए इजराइली कारोबारियों को किया प्रोत्साहित ◾राहुल से मुलाकात कर भी नहीं माने सिद्धू, सोनिया को लिखा 13 सूत्री एजेंडा वाला खत◾आतंकवादी हमले में बिहार के दो लोगों की हत्या पर CM नीतीश ने की चिन्ता व्यक्त, उपराज्यपाल से फोन पर की बात ◾J&K: 'टारगेट किलिंग' के मद्देनजर इमरजेंसी एडवाइजरी जारी, पुलिस-आर्मी कैंप में लाए जाएंगे बाहरी मजदूर ◾सिंघु बॉर्डर लिंचिंग : कोर्ट ने तीन आरोपियों को पुलिस रिमांड पर भेजा, दो एसआईटी कर रही जांच◾ J-K: लगातार दूसरे दिन आतंकियों ने किया गैर-कश्मीरियों पर हमला, कुलगाम में बिहार के दो मजदूरों की हत्या◾UP विधानसभा चुनाव : चंद्रशेखर आजाद बोले- सत्ता में आए तो किसानों को एमएसपी की देंगे गारंटी◾ J-K में आतंकी हमलो के बीच भारत-पाकिस्तान मैच को रद्द करने की मांग:केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह◾UP विधानसभा उपाध्यक्ष पद के लिए सपा के उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन पत्र, BJP ने नितिन अग्रवाल का किया समर्थन ◾ PM मोदी ने केरल के CM पिनराई विजयन से की बात, भारी बारिश और भूस्खलन पर हुई चर्चा◾गोवा के एक नेता ने मां दुर्गा से की ममता बनर्जी की तुलना, कहा- BJP की 'भस्मासुर' सरकार का करेंगी नाश ◾BJP राज में महंगाई की बोझ तले दबे हैं किसान, केवल मोदी मित्र हो रहे हैं धनवान : प्रियंका गांधी ◾किस वजह से अधिक खतरनाक बना डेल्टा कोविड वेरिएंट, रिसर्च में हुआ खुलासा ◾जम्मू-कश्मीर : पुंछ में फिर मुठभेड़, आतंकवादियों को सुरक्षाबलों ने घेरा, दोनों तरफ से हुई गोलीबारी ◾विपक्ष पर बरसे CM योगी- पिछली सरकारों की दंगा ही थी फितरत, प्रश्रय देकर दंगाइयों को बढ़ाते थे आगे ◾सिद्धू ने सोनिया गांधी को लिखा पत्र, 13 सूत्री एजेंडे के साथ मुलाकात का मांगा समय◾अखिलेश का तीखा हमला- 'UP को योगी सरकार नहीं, योग्य सरकार चाहिए', अंधेरे में है देश का भविष्य ◾ड्रैगन पर पाकिस्तान का सख्त एक्शन- फर्जी दस्तावेज जमा करने पर चीनी कंपनी को ब्लैक लिस्ट में डाला◾ उत्तराखंड में भारी बारिश होने की संभावना को लेकर जारी किया गया अलर्ट, SDRF की 29 टीमों ने संभाला मोर्चा◾बाढ़ प्रभावित केरल को गृहमंत्री शाह ने हर संभव मदद का दिया आश्वासन, भूस्खलन से मरने वालों की संख्या हुई 11◾

धवन के तूफान में उड़ा पंजाब, दिल्ली छह विकेट से जीता

 सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के बड़े अर्धशतक से दिल्ली कैपिटल्स ने मयंक अग्रवाल और लोकेश राहुल के अर्धशतकों पर पानी फेरते हुए इंडियन प्रीमियर लीग में रविवार को यहां पंजाब किंग्स को छह विकेट से हरा दिया। 

अग्रवाल (36 गेंद, 69 रन, सात चौके, चार छक्के) और कप्तान लोकेश राहुल (51 गेंद, 61 रन, सात चौके, दो छक्के) के अर्धशतक और दोनों के बीच पहले विकेट की 122 रन की साझेदारी से पंजाब किंग्स ने चार विकेट पर 195 रन बनाए। 

दिल्ली की टीम ने इसके जवाब में धवन (92) के तूफानी अर्धशक से 18.2 ओवर में चार विकेट पर 198 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। मार्कस स्टोइनिस (13 गेंद में नाबाद 27, तीन चौके, एक छक्का) और सलामी बल्लेबाज पृथ्वी साव (32) ने भी उम्दा पारियां खेली। धवन ने 49 गेंद का सामना करते हुए 13 चौके और दो छक्के मारे। 

झाय रिचर्डसन पंजाब के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 41 रन देकर दो विकेट चटकाए। मोहम्मद शमी काफी महंगे साबित हुए। उन्होंने 53 रन लुटाए जबकि उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरे दिल्ली को पृथ्वी ने धवन के साथ मिलकर अच्छी शुरुआत दिलाई। पृथ्वी ने दूसरे ओवर में शमी पर चौका और छक्का जड़कर तेवर दिखाए और फिर झाय रिचर्डसन पर भी छक्का जड़ा। धवन ने भी पांचवें ओवर में शमी पर तीन चौके मारे। 

पृथ्वी हालांकि अर्शदीप की धीमी गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में गेंद को हवा में लहरा गए और क्रिस गेल ने आसान कैच लपका। उन्होंने 16 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और दो छक्के मारे। 

दिल्ली ने पावर प्ले में एक विकेट पर 62 रन बनाए। 

धवन ने रिचर्डसन की गेंद पर एक रन के साथ 31 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। 

दिल्ली के रनों का शतक 11वें ओवर में पूरा हुआ लेकिन स्टीव स्मिथ रिली मेरेडिथ के इसी ओवर में थर्ड मैन पर रिचर्डसन को कैच दे बैठे। स्मिथ ने 12 गेंद में नौ रन बनाए। 

धवन ने 14वें ओवर में मेरेडिथ पर लगातार तीन चौके मारे जबकि कप्तान ऋषभ पंत ने भी रिचर्डसन पर छक्का जड़ा। 

धवन हालांकि अगले ओवर में रिचर्डसन की सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गए। 

दिल्ली को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 44 रन की दरकार थी। स्टोइनिस 17वें ओवर में भाग्यशाली रहे जब बैकवर्ड प्वाइंट पर वह कैच हो गए लेकिर कमर से ऊपर गेंद होने के कारण यह नोबाल हो गई। स्टोइनिस ने इस ओवर में फ्री हिट पर चौका और छक्का जड़ा। 

दिल्ली को अंतिम तीन ओवर में जीत के लिए सिर्फ 16 रन की दरकार थी लेकिन रिचर्डसन ने पंत को हुड्डा के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 15 रन बनाए। स्टोइनिस और ललित यादव (नाबाद 12) ने हालांकि टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। 

इससे पहले पंत ने टॉस जीतकर पंजाब किंग्स को बल्लेबाजी का न्योता दिया जिसके बाद अग्रवाल ने राहुल के साथ मिलकर टीम को तूफान शुरुआत दिलाई। राहुल ने क्रिस वोक्स के पहले ओवर में चौके से खाता खोला और फिर पदार्पण कर रहे लुकमान मेरिवाला पर भी चौका जड़ा। स्टीव स्मिथ ने प्वाइंट पर राहुल का कैच छोड़ा जबकि अग्रवाल ने इस तेज गेंदबाज की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ खाता खोला। अग्रवाल ने वोक्स के अगले ओवर में भी लगातार दो छक्के मारे। 

पंजाब किंग्स ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 58 रन बनाए। 

अग्रवाल ने रविचंद्रन अश्विन पर छक्का और चौका जड़ने के बाद आवेश खान पर चौके के साथ सिर्फ 25 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। अग्रवाल ने 11वें ओवर में कागिसो रबादा पर लगातार दो छक्कों के साथ टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। राहुल ने भी इस ओवर में छक्का जड़ा। 

पंत ने 13वें ओवर में मेरिवाला को गेंदबाजी में वापसी कराई और अग्रवाल उनकी गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में स्वीपर कवर बाउंड्री पर धवन को कैच दे बैठे। 

राहुल ने अश्विन की गेंद पर एक रन के साथ 45 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। आवेश के अगले ओवर में मार्कस स्टोइनिस ने एक्सट्रा कवर पर राहुल का कैच छोड़ा। राहुल ने इसका पूरा फायदा उठाते हुए अगली गेंद पर छक्का और फिर चौका जड़ दिया। वह हालांकि रबादा की गेंद पर स्टोइनिस को ही कैच देकर पवेलियन लौटे। 

दीपक हुड्डा (नाबाद 22) ने पहली ही गेंद पर छक्का मारा जबकि क्रिस गेल (11) ने भी वोक्स की फ्री हिट पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर रिपल पटेल को कैच दे बैठे। 

हुड्डा ने आवेश पर छक्का जड़ा लेकिन निकोलस पूरन ने नौ रन बनाने के बाद इसी तेज गेंदबाज की गेंद पर रबादा को कैच थमा दिया। शाहरूख खान (नाबाद 15) ने वोक्स के अंतिम ओवर में दो चौके और एक छक्का जड़कर टीम का स्कोर 190 रन के पार पहुंचाया।