BREAKING NEWS

हरियाणा : होमवर्क पूरा न करने पर दलित लड़की का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया गया ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को JDU के समर्थन से प्रशांत किशोर निराश◾अनुच्छेद 370 को खत्म किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज से करेगा सुनवाई ◾PM मोदी ने की शाह की तारीफ, बोले- नागरिकता विधेयक समावेश करने की भारत की सदियों पुरानी प्रकृति के अनुरूप◾नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में आज छात्र संगठनों की तरफ से पूर्वात्तर भारत में बंद ◾लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80◾जब तक मोदी प्रधानमंत्री हैं, किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं : शाह ◾महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, चिंताजनक और शर्मनाक : नायडू ◾ओवैसी ने लोकसभा में नागरिकता विधेयक की प्रति फाड़ी भाजपा सदस्यों ने संसद का अपमान बताया ◾पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों के दलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया ◾अनुच्छेद 370 को रद्द किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर संविधान पीठ कल से करेगी सुनवाई ◾दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के नजदीक जेएनयू के छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज ◾नागरिकता संशोधन विधेयक भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा, जनता ने इसे मंजूर किया : अमित शाह◾कर्नाटक उपचुनाव : BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत ◾कर्नाटक : सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता पद से दिया इस्तीफा◾JNU छात्रों ने राष्ट्रपति भवन तक शुरू किया मार्च, पुलिस ने की शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील◾रॉबर्ट वाड्रा को कोर्ट से बड़ी राहत, मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए विदेश जाने की मिली अनुमति◾

खेल

रबादा बने नंबर वन टेस्ट गेंदबाज

 kagiso-rabada

दो टेस्टों के लिये निलंबन झेल रहे दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा ने मंगलवार को जारी ताजा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) की टेस्ट रैंकिंग में अपना नंबर वन स्थान वापिस हासिल कर लिया है। दक्षिण अफ्रीका में चल रही टेस्ट सीरीज में रबादा को पोर्ट एलिजाबेथ में हुये दूसरे मैच में 11 विकेट निकालने के बाद रैंकिंग में यह उछाल मिला है और वह टेस्ट गेंदबाजों में फिर से शीर्ष गेंदबाज बन गये हैं। उनके प्रदर्शन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने दूसरा मैच 118 रन से जीतकर चार टेस्टों की सीरीज 1-1 से बराबर की थी।  रबादा ने इसी के साथ पहली बार करियर में 900 रैंकिंग अंकों का आंकड़ भी पार कर लिया है। वह वेर्नोन फिलेंडर, शॉन पॉलक और डेल स्टेन के बाद यह कामयाबी हासिल करने वाले दक्षिण अफ्रीका के चौथे गेंदबात्र हैं और फिलहाल उनके रैंकिंग में 902 रेटिंग अंक हैं और दूसरे नंबर पर मौजूद इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन से 15 अंक आगे हैं।

हालांकि फिलहाल रबादा मौजूदा सीरीज के दूसरे मैच के दौरान दो अलग अलग घटनाओं में आईसीसी से चार डीमेरिट अंकों के कारण सीरीज के शेष दोनों मैचों से बाहर हो गये हैं। उन्हें दो टेस्टों से निलंबित कर दिया गया है। रबादा करियर में तीसरे बैन से भी माज तीन डी-मेरिट अंक ही दूर हैं। रबादा ने करियर के 28 टेस्टों में चार बार मैच में 10 विकेट की उपलब्धि भी अपने नाम कर ली है। मौजूदा सीरीज में अपने प्रदर्शन की बदौलत बल्लेबाज ए बी डीविलियर्स और आस्ट्रेलिया के तेत्र गेंदबाज मिशेल स्टार्क की रैंकिंग में भी बदलाव आया है। एबी ने दूसरे टेस्ट में नाबाद 126 और 28 रन बनाये थे और पांच स्थान उठकर आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में वापिस शीर्ष 10 में शामिल हो गये हैं। वह पाकिस्तान के अजहर अली को हटाकर सातवें नंबर पर आ गये हैं। दूसरे मैच में केवल एक विकेट लेने वाले स्टार्क चार स्थान गिरकर नौवें नंबर पर खिसक गये हैं। वेर्नोन फिलेंडर भी एक स्थान गिरकर आठवें नंबर पर आ गये हैं। लेकिन टेस्ट ऑलराउंडरों में उन्होंने एक स्थान का सुधार किया है और शीर्ष पांच में शामिल हो गये हैं।

अन्य विशेष खबरों के लिए पढ़िये पंजाब केसरी की अन्य रिपोर्ट।