BREAKING NEWS

टेरर फंडिंग और आतंक के मामले में प्रशासन सख्त, शोपियां में कई ठिकानों पर NIA ने मारा छापा◾पुलवामा एनकाउंटर में 2 आतंकी ढेर, सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई में मारे गए दहशतगर्द◾देश में नहीं थम रहा कोरोना का आतंक, पिछले 24 घंटे में हुई 41,649 नए मामलों की पुष्टि ◾Tokyo Olympics: फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी भारतीय बनीं कमलप्रीत, डिस्कस थ्रो में किया धमाकेदार प्रदर्शन ◾World Corona Update : विश्व में कोरोना मामलों की संख्या हुई 19.72 करोड़, करीब 42 लाख लोगों ने गंवाई जान ◾PM मोदी आईपीएस प्रशिक्षुओं से आज करेंगे संवाद◾दिल्ली विधानसभा ने डॉक्टरों को भारत रत्न देने की केंद्र से अपील करते हुए पारित किया प्रस्ताव◾राजस्थान में कांग्रेस की चुनाव घोषणापत्र समिति की दूसरी बैठक शनिवार को◾कर्नाटक के CM बोम्मई ने अमित शाह और अन्य कई केंद्रीय मंत्रियों से की मुलाकात, कैबिनेट विस्तार पर की चर्चा◾कोरोना संकट : झारखंड सरकार ने दी बड़ी राहत, 9वीं के ऊपर के स्कूल-कॉलेज खुलेंगे, इंटर स्टेट बसें भी चलेंगी◾ED मामले में दंडात्मक कार्रवाई से संरक्षण के लिए पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख की याचिका पर 3 अगस्त को सुनवाई◾मिजोरम-असम सीमा संघर्ष : 'भड़काऊ' टिप्पणियों के लिये असम पुलिस ने मिजोरम के सांसद को किया तलब ◾एलएसी गतिरोध को सुलझाने के लिए कल 12वें दौर की सैन्य स्तरीय वार्ता करेंगे भारत और चीन ◾प्रियंका का तंज - पीएम मोदी और सीएम योगी ने उप्र को कुपोषण में नंबर एक बना दिया◾पान मसाला मेकर ग्रुप के कानपुर सहित 31 ठिकानों पर इनकम टैक्स का छापा, 400 करोड़ रुपए के काले कारोबार का खुलासा◾राजस्थान के गंगानगर में किसानों ने भाजपा नेता से की हाथापाई, कपड़े फाड़े ◾पाकिस्तान में पेशावर में भारी बारिश से राज कपूर और दिलीप कुमार के पुश्तैनी मकानों को नुकसान पहुंचा ◾हर दो महीने पर दिल्ली में दौरा करेंगी ममता बनर्जी, कहा- 'लोकतंत्र बचाओ देश बचाओ' है हमारा नारा ◾जातीय जनगणना को लेकर साथ आए नीतीश-तेजस्वी, PM के सामने रखेंगे सर्वदलीय कमिटी बनाने की मांग◾तोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए पीवी सिंधु ने पक्का किया एक और मेडल, सेमीफाइनल में बनाई जगह ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

आर अश्विन एक और उपलब्धि के हकदार हुए, जो रूट को पीछे छोड़ ICC के 'मंथ ऑफ द प्लेयर' में नाम हुआ शामिल

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की घरेलू श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन के लिए मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का फरवरी महीने का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। अश्विन के हरफनमौला खेल से भारतीय टीम टेस्ट सीरीज  को 3-1 से जीत कर आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह पक्की की। इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट को महीने का सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी चुना गया। 

आईसीसी से जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि अश्विन ने इस दौरान खेले गये तीन टेस्ट मैचों में 24 विकेट चटकाने के अलावा चेन्नई में दूसरी पारी में 106 रन का शानदार योगदान देकर इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के रूख को मोड़ने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने इन मैचों में कुल 176 रन का योगदान दिया। उन्होंने अहमदाबाद में खेले गये तीसरे मैच में अपने टेस्ट विकेट की संख्या को 400 के पार पहुंचाया। 

अश्विन के साथ इस सूची में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (333 रन और छह विकेट) और वेस्टइंडीज के पदार्पण कर रहे खिलाड़ी कायल मायर्स को नामांकन मिला था। मायर्स ने बांग्लादेश के साथ श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 210 रन बनाये थे जिससे उनकी टीम ने 395 रन के बड़े लक्ष्य को हासिल किया था। 

आईसीसी ने कहा कि इन मैचों में कुल 176 रन बनाने और 24 विकेट लेने के लिए अश्विन को पुरुष वर्ग में फरवरी का महीने का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया है। टैमी ब्यूमोंट ने इस दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों में तीन अर्धशतकीय पारी खेल कुल 231 रन बनाये थे। 

आईसीसी वोटिंग अकादमी के सदस्य इयान बिशप ने अश्विन के प्रदर्शन पर कहा, अश्विन लगातार विकेट चटकाने में सफल रहे जिससे भारतीय टीम अहम श्रृंखला में अपना दबदबा बना सकी। दूसरे टेस्ट में उनकी शतकीय पारी काफी अहम थी क्योंकि वह ऐसे समय आयी थी जब इंग्लैंड की टीम मैच में वापसी कर रही थी। उनकी तीन अर्धशतकीय पारियों में से दो ने टीम को मैच जीतने में मदद की।

तमिलनाडु के 34 साल के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अपने ऑस्टे्रलियाई दौरे से ही काफी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। अश्विन न केवल गेंदबाजी में बल्कि बल्ले में भी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। यही नहीं ऑस्टे्रलिया दौरे पर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के सिडनी टेस्ट के वक्त उन्होंने चौथी पारी में दर्द से जूझने के बावजूद हनुमा विहारी के साथ मिलकर क्रीज पर मोर्चा संभाले रखा और इन दोनों खिलाडिय़ों की हिम्मत के बलबूते पर भारतीय टीम इस टेस्ट में खेल को ड्रॉ तक ला पाई।