BREAKING NEWS

Delhi Excise Policy Case: सीबीआई ने दिल्ली आबकारी नीति मामले में हैदराबाद के CA को किया गिरफ्तार ◾दिल्ली शराब घोटाले मामले में तेलंगाना के CM केसीआर की बेटी का CA गिरफ्तार◾आज का राशिफल (08 फरवरी 2023)◾आत्मनिर्भर नए भारत में हिंसा और वामपंथी उग्रवादी विचार की कोई जगह नहीं है : अमित शाह◾जीवीके ने राहुल गांधी के दावों को खारिज किया, कहा : मुंबई एयरपोर्ट को बेचने का कोई दबाव नहीं था◾Shraddha Walker Murder Case : श्रद्धा के शरीर के 17 से ज्यादा टुकड़े किए, आफताब ने कबूला - चार्जशीट◾तुर्किये और सीरिया में आए भीषण भूकंप में 7000 से अधिक लोगों की मौत◾शिंदे ने मछुआरे समुदाय को नजरअंदाज करने के लिए ठाकरे परिवार पर निशाना साधा◾सुप्रीम कोर्ट में MCD मेयर चुनाव के लिए आप की याचिका पर बुधवार को होगी सुनवाई ◾युवा कांग्रेस ने अडाणी समूह के मामले को लेकर किया प्रदर्शन◾मनोज तिवारी : केजरीवाल मंदिर के पुजारियों के साथ अन्याय कर रहे हैं, इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा◾Bilkis Bano case: सुप्रीम कोर्ट ने दोषियों की सजा में छूट के खिलाफ याचिका पर जल्द सुनवाई का दिया आश्वासन◾अमित शाह बोले- नयी सहकारिता नीति बनने से देश में सहकारी आंदोलन मजबूत होगा◾'कांग्रेस की अडाणी से नजदीकी...', राहुल गांधी के बयानों पर भाजपा सांसद निशिकांत दुबे का पलटवार ◾ममता बनर्जी बोलीं- सिर्फ TMC ही ‘डबल इंजन’ सरकार को सत्ता से कर सकती है बाहर◾असम : बाल विवाह के खिलाफ कार्रवाई के बाद अब समय सीमा के अंदर आरोपपत्र दाखिल करने की बड़ी चुनौती ◾श्रद्धा वाकर हत्याकांड में अदालत ने चार्जशीट पर लिया संज्ञान, 21 को सुनवाई◾ UP Politics: राहुल गांधी का बड़ा आरोप, बोले- 'CM योगी धार्मिक नेता नहीं, बल्कि एक मामूली ठग, बीजेपी कर रही अधर्म'◾AgustaWestland Scam: सुप्रीम कोर्ट ने बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को जमानत देने से इंकार किया◾CM हिमंत बोले- त्रिपुरा की क्षेत्रीय अखंडता से समझौता नहीं करेगी भाजपा◾

IND vs NZ : रोहित और गिल के शतक, न्यूजीलैंड को 3-0 से हराकर भारत आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर

कप्तान रोहित शर्मा के तीन साल में पहले एकदिवसीय शतक के अलावा शुभमन गिल के आक्रामक शतक से भारत ने मंगलवार को यहां तीसरे और अंतिम मैच में न्यूजीलैंड को 90 रन से हराकर श्रृंखला में 3-0 से क्लीनस्वीप किया जिससे वह आईसीसी टीम रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गया।

भारत के 386 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम डेवोन कॉनवे की 100 गेंद में 12 चौकों और आठ छक्कों से करियर की सर्वश्रेष्ठ 138 रन की पारी और हेनरी निकोल्स (42) के साथ उनकी दूसरे विकेट की 106 रन की साझेदारी के बावजूद 41.2 ओवर में 295 रन पर ढेर हो गई।

भारत ने एकदिवसीय श्रृंखला में तीसरी बार न्यूजीलैंड का क्लीनस्वीप किया है।

भारत की ओर से शारदुल ठाकुर (45 रन पर तीन विकेट) ने मध्यक्रम को ध्वस्त किया जबकि कुलदीप यादव (62 रन पर तीन विकेट) ने निचले क्रम को परेशान किया।

भारत ने इससे पहले कप्तान रोहित (85 गेंद में 101 रन, नौ चौके, छह छक्के) के जनवरी 2020 के बाद पहले एकदिवसीय शतक और गिल (78 गेंद में 112 रन, 13 चौके, पांच छक्के) के साथ उनकी पहले विकेट की 212 रन की साझेदारी से नौ विकेट पर 385 रन बनाए। हार्दिक पंड्या ने भी अंतिम ओवरों में तेजतर्रार पारी खेलते हुए 38 गेंद में तीन छक्कों और इतने ही चौकों से 54 रन का योगदान दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और टीम ने पारी की दूसरी ही गेंद पर फिन एलेन (00) का विकेट गंवा दिया जो हार्दिक पंड्या की गेंद को विकेट पर खेल गए।

कॉनवे और निकोल्स ने इसके बाद पारी को संवारा। दोनों ने 15वें ओवर तक भारतीय गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा। निकोल्स ने शारदुल पर दो छक्के मारे जबकि पंड्या और उमरान मलिक की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया।

कॉनवे ने वाशिंगटन सुंदर पर छक्के के साथ 41 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

रोहित ने इसके बाद गेंद कुलदीप को थमाई और बाएं हाथ के इस स्पिनर ने अपने दूसरे ही ओवर में निकोल्स को पगबधा कर दिया।

कॉनवे अगले ओवर में 58 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब युजवेंद्र चहल की गेंद पर विकेटकीपर इशान किशन ने उन्हें स्टंप करने का मौका गंवा दिया।

कॉनवे ने जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए चहल पर लगातार दो छक्कों के साथ सिर्फ 71 गेंद में शतक पूरा किया।

शारदुल ने इसके बाद लगातार गेंदों पर डेरिल मिशेल (24) और कप्तान टॉम लैथम (00) को आउट करके भारत को दोहरी सफलता दिलाई। शारदुल की बाउंसर पर मैदानी अंपायर ने मिशेल को नॉटआउट करार दिया लेकिन डीआरएस लेने पर पता चला ही गेंद उनके ग्लव्स के छूकर इशान के पास पहुंची थी।

शारदुल की अगली गेंद फुलटॉस थी और लैथम इसे मिडऑफ पर सीधे पंड्या के हाथों में खेल गए।

शारदुल के अगले ओवर में ग्लेन फिलिप्स (05) भी गेंद को हवा में लहराकर कोहली को कैच दे बैठे जिससे न्यूजीलैंड का स्कोर दो विकेट पर 184 रन से पांच विकेट पर 200 रन हो गया।

कॉनवे ने इस बीच आक्रामक तेवर जारी रखे। रोहित ने गेंद उमरान को थमाई और उन्होंने निराश नहीं करते हुए कॉनवे को मिडविकेट पर कप्तान के हाथों कैच करा दिया।

टीम का दारोमदार एक बार फिर माइकल ब्रेसवेल (26) और मिशेल सेंटनर (34) की जोड़ी पर था। हालांकि इस जोड़ी के खतरा बनने से पहले ही कुलदीप ने वाइड गेंद पर ब्रेसवेल को स्टंप करा दिया और फिर लॉकी फर्ग्युसन (07) को भी पवेलियन भेजा।

चहल (43 रन पर दो विकेट) ने जेकब डफी (00) और सेंटनर को आउट करके भारत की जीत सुनिश्चित की।

इससे पहले लैथम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद रोहित और गिल ने 26.1 ओवर की अपनी साझेदारी के दौरान न्यूजीलैंड के सभी गेंदबाजों को निशाने पर रखा।

गिल ने पारी के आठवें ओवर में लॉकी फर्ग्युसन पर चार चौके और एक छक्के से 22 रन बनाए जो उनकी फॉर्म को दर्शाता है।

गिल ने 12वें ओवर में सेंटनर पर चौके के साथ अर्धशतक पूरा किया जबकि इसके एक ओवर बाद रोहित ने भी इसी स्पिनर पर छक्के के साथ 50 रन के स्कोर को पार किया।

रोहित और गिल ने मिलकर 22 चौके और 11 छक्के मारे और 25वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया।

रोहित और गिल दोनों ने 26वें ओवर में शतक पूरे किए। रोहित ने तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकनर की गेंद पर एक रन के साथ 83 गेंद में 100 रन के आंकड़े को छुआ।

टिकनर के इसी ओवर की अंतिम गेंद पर गिल ने चौके के साथ सिर्फ 72 गेंद में शतक पूरा किया।

ब्रेसवेल ने टीम को पहली सफलता दिलाई। रोहित इस स्पिनर की नीची रहती गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बोल्ड हो गए।

गिल भी टिकनर के अगले ओवर में गेंद को हवा में लहराकर कॉनवे को कैच दे बैठे।

इशान (17) ने खाता खोलने के लिए नौ गेंद ली। वह बिलकुल भी सहज नजर नहीं आ रहे थे और अंतत: विराट कोहली (36) के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए।

कोहली अपनी संक्षिप्त पारी के दौरान अच्छी लय में दिखे लेकिन जेकब डफी की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में मिड ऑफ पर एलेन को कैच दे बैठे।

सूर्यकुमार यादव ने एक बार फिर निराश किया और सिर्फ 14 रन बनाने के बाद उन्होंने डफी की गेंद पर लांग ऑन पर कॉनवे को कैच थमा दिया।

पंड्या और शारदुल (25) ने सातवें विकेट के लिए 54 रन जोड़कर टीम का स्कोर 380 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

न्यूजीलैंड की ओर से डफी और टिकनर ने क्रमश: 100 और 76 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए।