BREAKING NEWS

गुजरात में कोरोना के 376 नये मामले सामने आये, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 15205 हुई ◾पड़ोसी देश नेपाल की राजनीतिक हालात पर बारीकी से नजर रख रहा है भारत◾कोरोना वायरस : आर्थिक संकट के बीच पंजाब सरकार ने केंद्र से मांगी 51,102 करोड रुपये की राजकोषीय सहायता◾चीन, भारत को अपने मतभेद बातचीत के जरिये सुलझाने चाहिए : चीनी राजदूत◾महाराष्ट्र : 24 घंटे में कोरोना से 105 लोगों की गई जान, मरीजों की संख्या 57 हजार के करीब◾उत्तर - मध्य भारत में भयंकर गर्मी का प्रकोप , लगातार दूसरे दिन दिल्ली में पारा 47 डिग्री के पार◾नक्शा विवाद में नेपाल ने अपने कदम पीछे खींचे, भारत के हिस्सों को नक्शे में दिखाने का प्रस्ताव वापस◾भारत-चीन के बीच सीमा विवाद पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने की मध्यस्थता की पेशकश◾चीन के साथ तनातनी पर रविशंकर प्रसाद बोले - नरेंद्र मोदी के भारत को कोई भी आंख नहीं दिखा सकता◾LAC पर भारत के साथ तनातनी के बीच चीन का बड़ा बयान , कहा - हालात ‘‘पूरी तरह स्थिर और नियंत्रण-योग्य’’ ◾बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के 792 नए मामले आए सामने, अब तक कुल 303 लोगों की मौत ◾प्रियंका ने CM योगी से किया सवाल, क्या मजदूरों को बंधुआ बनाना चाहती है सरकार?◾राहुल के 'लॉकडाउन' को विफल बताने वाले आरोपों को केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने बताया झूठ◾वायुसेना में शामिल हुई लड़ाकू विमान तेजस की दूसरी स्क्वाड्रन, इजरायल की मिसाइल से है लैस◾केन्द्र और महाराष्ट्र सरकार के विवाद में पिस रहे लाखों प्रवासी श्रमिक : मायावती ◾कोरोना संकट के बीच CM उद्धव ठाकरे ने बुलाई सहयोगी दलों की बैठक◾राहुल गांधी से बोले एक्सपर्ट- 2021 तक रहेगा कोरोना, आर्थिक गतिविधियों पर लोगों में विश्वास पैदा करने की जरूरत◾देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा डेढ़ लाख के पार, अब तक 4 हजार से अधिक लोगों ने गंवाई जान◾राजस्थान में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 7600 के पार, अब तक 172 लोगों की मौत हुई ◾Covid-19 : राहुल गांधी आज सुबह प्रसिद्ध स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ करेंगे चर्चा ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में रोहित शर्मा इन 3 बड़े रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं

आईसीसी विश्व कप 2019 अपने चरम सीमा पर पहुंच गया है। ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत और न्यूूजीलैंड ये चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। मंगलवार यानी 9 जुलाई को आईसीसी विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच में खेला जाना है। यह मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेला जाएगा। विश्व कप के 44 साल के इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में भारत और न्यूूजीलैंड आमने-सामने होंगी।



भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड के खिलाफ मैच हारा था तो वहीं न्यूजीलैंड अपने पिछले तीनों मैच लगातार हारी है। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने विश्व कप 2019 में 8 मैचों में 92.73 की औसत से 647 रन बना लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 5 शतक और 1 अर्धशतक लगाया है। विश्व कप 2019 टूर्नामेंट में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाली लिस्ट में पहले स्थान पर हैं। 



ये रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं रोहित शर्मा

1. सबसे अधिक रन बनाने का एक संस्करण में रिकॉर्ड

विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड एक संस्करण में क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के नाम पर है। विश्व कप 2003 में सचिन ने 11 मैचों में सबसे ज्यादा 673 रन बनाए थे। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन दूसरे स्‍थान पर थे। 

हालांकि उन्होंने विश्व कप 2007 में 11 मैचों में सबसे ज्यादा रन 659 बनाए थे। मंगलवार को न्यूूजीलैंड के खिलाफ पहले सेमीफाइनल में रोहित शर्मा 27 रन बना देते हैं तो वह सचिन तेंदुलकर और मैथ्यू हेडन का रिकॉर्ड तोड़ देंगे और पहले स्‍थान पर आ जाएंगे। 

2. सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज विश्व कप इतिहास में

विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वालों में पहले स्‍थान पर भारतीय टीम के रोहित शर्मा और पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर 6 शतकों के साथ हैं। यह कारनामा सचिन तेंदुलकर ने 44 पारियों में किया था तो वहीं रोहित ने यह सिर्फ 16 पारियों में किया है। 

पहले सेमीफाइनल मैच में रोहित शर्मा एक और शतकीय पारी खेल लेते हैं तो वह सचिन तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड ध्वस्त कर देंगे और विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। 

3. सबसे तेज 1000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज विश्व कप इतिहास में 

सचिन तेंदुलकर के नाम विश्व कप इतिहास में सबसे तेज 1000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड भी है। सचिन ने 21 मैचों की 20 पारियाें में यह कारनामा हासिल किया था तो वहीं पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली ने यह कारनामा 21 मैचों की 21 पारियाें में दर्ज किया था।

 अगर पहले सेमीफाइनल मैच में रोहित शर्मा 23 रन बना देते हैं तो वह विश्व कप इतिहास में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। रोहित शर्मा ने अभी तक 16 मैचों में 977 रन बना दिए हैं।