BREAKING NEWS

BJP की बड़ी सेंधमारी, मुलायम के साढू प्रमोद गुप्ता ने थामा कमल, बोले- अखिलेश ने नेताजी को बना रखा बंधक◾NEET Case: SC ने कहा- पिछड़ेपन को दूर करने के लिए आरक्षण जरूरी, हाई स्‍कोर योग्‍यता का मानदंड नहीं ◾दिल्ली में सर्दी-बारिश का डबल अटैक, 21 से 23 जनवरी तक हल्की बारिश की संभावना, दृश्यता में आई कमी ◾नीलाम हुई गरीब किसान की जमीन..., राकेश टिकैत ने की परिवार से मुलाकात, प्रशासन ने उठाया यह कदम ◾BJP सांसद वरुण गांधी ने विकास के दावों पर उठाए सवाल, कहा-चुनावी राज्यों में बढ़ी बेरोजगारी ◾'सुरक्षा जहां, बेटीयां वहां', BJP ने अपर्णा यादव और संघमित्रा मौर्य को बनाया नई पोस्टर गर्ल◾चीनी सेना ने सीमा से भारतीय युवक को किया अगवा, राहुल बोले-PM की बुज़दिल चुप्पी ही उनका बयान◾कांग्रेस की पोस्टर गर्ल प्रियंका आज ज्वाइन कर सकती हैं BJP, टिकट नहीं मिलने से हैं नाराज◾Today's Corona Update : कोरोना के नए मामलों ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा मामले हुए दर्ज◾वैश्विक स्तर पर नहीं थम रहा कोरोना का कहर, 33.71 करोड़ पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा◾असम-मेघालय सीमा विवाद को लेकर अमित शाह से आज मिलेंगे मेघालय CM संगमा और असम सीएम हिमंत◾देश में अब तक कोविड रोधी टीके की 159.54 करोड़ से ज्यादा दी गई खुराक , स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी ◾जल्द ही बाजार में भी मिल सकेंगी Covishield और Covaxin , सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला◾चीनी सेना ने सीमा से भारतीय युवक का किया अपहरण , MP तापिर गाओ ने मोदी सरकार से लगाई मदद की गुहार◾ विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फिनलैंड के विदेश मंत्री के साथ अफगानिस्तान समेत कई मुद्दों पर की चर्चा◾PM मोदी और मारीशस के पीएम पी जगन्नाथ 20 जनवरी को परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन◾कोविड-19 : राजधानी में 24 घंटो में कोरोना के 13,785 नए मामले सामने आये, 35 लोगो की हुई मौत◾CDS जनरल बिपिन रावत के छोटे भाई कर्नल विजय रावत हुए भाजपा में शामिल, उत्तराखंड से लड़ सकते हैं चुनाव ◾पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी आम आदमी नहीं बल्कि बेईमान आदमी हैं : केजरीवाल◾बदली राजनीतिक परिस्थितियों में मुझे विधानसभा चुनाव नहीं लड़ना चाहिए : उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री ◾

IND vs SA: रोहित शर्मा ने रांची टेस्ट में जड़ा दोहरा शतक, विश्व क्रिकेट में तोड़े कई रिकॉर्ड्स

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में भारतीय टीम के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने टेस्ट कैरियर का पहला दोहरा शतक जड़ दिया है। बता दें कि टेस्ट के पहले दिन रोहित शर्मा ने अपना शतक पूरा किया था। टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर रोहित शर्मा का इससे पहले 177 रन का था। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा को बतौर ओपनर के रूप में शामिल किया गया था। सीरीज के पहले मैच की दोनों पारियों में रोहित शर्मा ने दो शतक लगाए थे। सीरीज के पहले टेस्ट की पहली पारी में 176 रनों की पारी रोहित शर्मा ने खेली थी लेकिन तब वह दोहरा शतक लगाने पर चूक गए थे। 

रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में 127 रनों की पारी खेली। टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक बनाने के लिए रोहित शर्मा ने 40 मिनटों का समय लिया। रोहित शर्मा 199 के स्कोर पर थे तभी लंच हो गया जिसके बाद उन्होंने 40 मिनट के बाद अपना पहला दोहरा शतक जड़ा। बता दें कि डीप मिड विकेट के ऊपर से छक्का जड़कर रोहित शर्मा ने अपना पहला दोहरा शतक पूरा  किया। 

दुनिया के चौथे बल्लेबाज रोहित शर्मा वनडे और टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले बन चुके हैं। रोहित से पहले यह कारनामा सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और क्रिस गेल के नाम पर है। बता दें कि पहले ऐसे भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा बने हैं जिन्होंने दोहरा शतक टेस्ट क्रिकेट में छक्के से पूरा किया है। इस मैच में शतक और दोहरा शतक दोनों ही रोहित शर्मा ने छक्का लगाकर पूरा किया। 

इसके साथ ही सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 500 से ज्यादा रन साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में बना लिए हैं। एक सीरीज में इस आंकडे को पार किसी भारतीय ओपनर ने 14 साल बाद किया है। ऐसा करने वाले पांचवें भारतीय ओपनर रोहित शर्मा बन चुके हैं। भारत के लिए वीरेंद्र सहवाग ने ऐसा कारनामा आखिरी बार साल 2005 में किया था।

 

वीरेंद्र सहवाग ने एक सीरीज में 500 से ज्यादा रन पाकिस्‍तान के खिलाफ बनाए थे। ऐसा कारनामा विनोद मांकड, बुधि कुंदन और सुनील गावस्कर भी कर चुके हैं। बता दें कि ऐसा कारनामा पांच बार पूर्व सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने किया है। 

टेस्ट क्रिकेट में डॉन ब्रेडमैन को घर में सर्वश्रेष्ठ औसत के मामले में रोहित शर्मा ने पछाड़ दिया है। रोहित का औसत 99.84 है तो वहीं ब्रैडमैन का औसत 98.22 का था। साउथ अफ्रीका के खिलाफ 150 से ज्यादा रन की पारी खेलने वाले रोहित शर्मा पहले भारत के सलामी बल्लेबाज भी बने हैं। इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाले वह 8वें खिलाड़ी बने हैं। दुनिया के पहले खिलाड़ी रोहित शर्मा माइकल क्लार्क के बाद ऐसा करने वाले बन गए हैं। साल 2012-2013 में माइकल क्लार्क ने ऐसा किया था। 

इस पारी में 267 रनों की साझेदारी रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे के बीच में हुई थी। भारत की यह साझेदारी साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरी सर्वश्रेष्ठ साझेदारी बन गई। पहले टेस्ट मैच में मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा के बीच में 317 रनों की साझेदारी हुई थी। राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग के बीच साल 2008 में 268 रनों की साझेदारी हुई थी।