BREAKING NEWS

राष्ट्रपति कोविंद और PM मोदी ने गुरु नानक जयंती की दी शुभकामनाएं◾भारत को गुजरात में बदलने के प्रयास : तृणमूल कांग्रेस सांसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने डच समकक्ष के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की ◾महाराष्ट्र गतिरोध : राकांपा नेता अजित पवार राज्यपाल से मिलेंगे ◾महाराष्ट्र : शिवसेना का समर्थन करना है या नहीं, इस पर राकांपा से और बात करेगी कांग्रेस ◾महाराष्ट्र : राज्यपाल ने दिया शिवसेना को झटका, और वक्त देने से किया इनकार◾CM गहलोत, CM बघेल ने रिसॉर्ट पहुंचकर महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात की ◾दोडामार्ग जमीन सौदे को लेकर आरोपों पर स्थिति स्पष्ट करें गोवा CM : दिग्विजय सिंह ◾सरकार गठन फैसले से पहले शिवसेना सांसद संजय राउत की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती◾महाराष्ट्र: सरकार गठन में उद्धव ठाकरे को सबसे बड़ी परीक्षा का करना पड़ेगा सामना !◾महाराष्ट्र गतिरोध: उद्धव ठाकरे ने शरद पवार से की मुलाकात, सरकार गठन के लिए NCP का मांगा समर्थन ◾अरविंद सावंत ने दिया इस्तीफा, बोले- महाराष्ट्र में नई सरकार और नया गठबंधन बनेगा◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर बोले नवाब मलिक- कांग्रेस के साथ सहमति बना कर ही NCP लेगी फैसला◾CWC की बैठक खत्म, महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर शाम 4 बजे होगा फैसला◾कांग्रेस का महाराष्ट्र पर मंथन, संजय निरुपम ने जल्द चुनाव की जताई आशंका◾महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर कांग्रेस-NCP ने नहीं खोले पत्ते, प्रफुल्ल पटेल ने दिया ये बयान◾BJP अगर वादा पूरा करने को तैयार नहीं, तो गठबंधन में बने रहने का कोई मतलब नहीं : संजय राउत◾महाराष्ट्र सरकार गठन: NCP ने बुलाई कोर कमेटी की बैठक, शरद पवार ने अरविंद के इस्तीफे पर दिया ये बयान ◾संजय राउत का ट्वीट- रास्ते की परवाह करूँगा तो मंजिल बुरा मान जाएगी◾शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने मंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा की◾

खेल

IND vs SA: रोहित शर्मा ने रांची टेस्ट में जड़ा दोहरा शतक, विश्व क्रिकेट में तोड़े कई रिकॉर्ड्स

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में भारतीय टीम के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने टेस्ट कैरियर का पहला दोहरा शतक जड़ दिया है। बता दें कि टेस्ट के पहले दिन रोहित शर्मा ने अपना शतक पूरा किया था। टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर रोहित शर्मा का इससे पहले 177 रन का था। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा को बतौर ओपनर के रूप में शामिल किया गया था। सीरीज के पहले मैच की दोनों पारियों में रोहित शर्मा ने दो शतक लगाए थे। सीरीज के पहले टेस्ट की पहली पारी में 176 रनों की पारी रोहित शर्मा ने खेली थी लेकिन तब वह दोहरा शतक लगाने पर चूक गए थे। 

रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में 127 रनों की पारी खेली। टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक बनाने के लिए रोहित शर्मा ने 40 मिनटों का समय लिया। रोहित शर्मा 199 के स्कोर पर थे तभी लंच हो गया जिसके बाद उन्होंने 40 मिनट के बाद अपना पहला दोहरा शतक जड़ा। बता दें कि डीप मिड विकेट के ऊपर से छक्का जड़कर रोहित शर्मा ने अपना पहला दोहरा शतक पूरा  किया। 

दुनिया के चौथे बल्लेबाज रोहित शर्मा वनडे और टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले बन चुके हैं। रोहित से पहले यह कारनामा सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और क्रिस गेल के नाम पर है। बता दें कि पहले ऐसे भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा बने हैं जिन्होंने दोहरा शतक टेस्ट क्रिकेट में छक्के से पूरा किया है। इस मैच में शतक और दोहरा शतक दोनों ही रोहित शर्मा ने छक्का लगाकर पूरा किया। 

इसके साथ ही सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 500 से ज्यादा रन साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में बना लिए हैं। एक सीरीज में इस आंकडे को पार किसी भारतीय ओपनर ने 14 साल बाद किया है। ऐसा करने वाले पांचवें भारतीय ओपनर रोहित शर्मा बन चुके हैं। भारत के लिए वीरेंद्र सहवाग ने ऐसा कारनामा आखिरी बार साल 2005 में किया था।

 

वीरेंद्र सहवाग ने एक सीरीज में 500 से ज्यादा रन पाकिस्‍तान के खिलाफ बनाए थे। ऐसा कारनामा विनोद मांकड, बुधि कुंदन और सुनील गावस्कर भी कर चुके हैं। बता दें कि ऐसा कारनामा पांच बार पूर्व सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने किया है। 

टेस्ट क्रिकेट में डॉन ब्रेडमैन को घर में सर्वश्रेष्ठ औसत के मामले में रोहित शर्मा ने पछाड़ दिया है। रोहित का औसत 99.84 है तो वहीं ब्रैडमैन का औसत 98.22 का था। साउथ अफ्रीका के खिलाफ 150 से ज्यादा रन की पारी खेलने वाले रोहित शर्मा पहले भारत के सलामी बल्लेबाज भी बने हैं। इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाले वह 8वें खिलाड़ी बने हैं। दुनिया के पहले खिलाड़ी रोहित शर्मा माइकल क्लार्क के बाद ऐसा करने वाले बन गए हैं। साल 2012-2013 में माइकल क्लार्क ने ऐसा किया था। 

इस पारी में 267 रनों की साझेदारी रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे के बीच में हुई थी। भारत की यह साझेदारी साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरी सर्वश्रेष्ठ साझेदारी बन गई। पहले टेस्ट मैच में मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा के बीच में 317 रनों की साझेदारी हुई थी। राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग के बीच साल 2008 में 268 रनों की साझेदारी हुई थी।