BREAKING NEWS

'हाउडी मोदी' के लिए ह्यूस्टन तैयार, 50 हजार टिकट बिके ◾ शिवसेना, भाजपा को महाराष्ट्र चुनावों में 220 से ज्यादा सीटें जीतने का भरोसा◾आधारहीन है रिहाई के लिए मीरवाइज द्वारा बॉन्ड पर दस्तखत करने की रिपोर्ट : हुर्रियत ◾TOP 20 NEWS 21 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रामदास अठावले ने किया दावा - गठबंधन महाराष्ट्र में 240-250 सीटें जीतेगा ◾कृषि मंत्रालय से मिले आश्वासन के बाद किसानों ने खत्म किया आंदोलन ◾फडणवीस बोले- भाजपा और शिवसेना साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, मैं दोबारा मुख्यमंत्री बनूंगा◾चुनावों में जनता के मुद्दे उठाएंगे, लोग भाजपा को सत्ता से बाहर करने को तैयार : कांग्रेस◾चुनाव आयोग का ऐलान, महाराष्ट्र-हरियाणा के साथ इन राज्यों की 64 सीटों पर भी होंगे उपचुनाव◾महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगी वोटिंग, 24 को आएंगे नतीजे◾ISRO प्रमुख सिवन ने कहा - चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर अच्छे से कर रहा है काम◾विमान में तकनीकी खामी के चलते जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में रुके PM मोदी, राजदूत मुक्ता तोमर ने की अगवानी◾जम्मू-कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिलों में पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन◾कपिल सिब्बल बोले- कॉरपोरेट के लिए दिवाली लाई सरकार, गरीबों को उनके हाल पर छोड़ा◾मध्यप्रदेश सरकार ने शराब, पेट्रोल और डीजल पर बढ़ाया 5 फीसदी वैट◾Howdy Modi: 7 दिनों के अमेरिका दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, ये रहेगा कार्यक्रम◾शरद पवार बोले- केवल पुलवामा जैसी घटना ही महाराष्ट्र में बदल सकती है लोगों का मूड◾नीतीश पर तेजस्वी का पलटवार, कहा- जब एबीसीडी नहीं आती, तो मुझे उपमुख्यमंत्री क्यों बनाया था?◾महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए आज होगी तारीखों की घोषणा, 12 बजे EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस◾विदेश मंत्री जयशंकर ने फिनलैंड के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की◾

खेल

'क्रिकेट के भगवान' सचिन ने आज के ही दिन 77 मैचों के बाद लगाया था पहला वनडे शतक

भारतीय क्रिकेट टीम के मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट में कई एेसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिन्हें तोड़ना नामुुमकिन है। अपने क्रिकेट कैरियर में सचिन तेंदुलकर ने 100 शतक लगाए हैं और यह कारनामा करने वाले वह इकमात्र ही क्रिकेटर हैं। सचिन तेंदुलकर ने ऐसे ही कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हुए हैं। 

बता दें कि वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ने अपना पहला शतक पांच साल बाद लगाया था। अब आप सोच रहे होंगे कि क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेेंदुलकर को 1 शतक लगाने में पांच साल कैसे लगे। 9 सितंबर 1994 यानी आज के ही दिन सचिन ने 77 मैचों के बाद अपना पहला शतक जड़ा था। 

पहला शतक लगाया था ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ

भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रीलंका में सिंगर विश्व सीरीज में अपने कैरियर का पहला शतक जड़ा था। कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया ने इस सीरीज का तीसरा मैच खेला था। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच में मनोज प्रभाकर और सचिन तेंदुलकर ने ओपनिंग की थी। 

110 रनों की पारी सचिन तेंदुलकर ने खेली थी

इस मैच में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं हो पाई थी और महज 20 रन बनाकर मनोज प्रभाकर आउट हो गए थे। अर्धशतक लगाने में सचिन ने समय लिया था लेकिन उसके बाद तो जैसे उनके बल्‍ले से आग की तरह रन निकलने शुरु हो गए। 

जहां भारत के विकेट गिरते जा रहे थे वहीं दूसरे छोर पर सचिन खड़े हुए थे। सचिन ने अपनी इस पारी की 119वीं गेंद पर पांच साल बाद पहला शतक जड़ा। सचिन ने 110 रन 130 गेंदों में बनाए थे और आठ चौके और दो छक्के अपनी इस पारी में लगाए थे। 

सचिन रहे मैन ऑफ द मैच 

भारत ने 50 ओवर में 246 रन तेंदुलकर की इस शानदार पारी की बदौलत बनाए। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम को भारत के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 215 रनों पर ढेर कर दिया। 

यह मैच 31 रनों से भारत जीत गया और इस मैच से सचिन के शानदार क्रिकेट कैरियर की शुरुआत हुई। बता दें कि वनडे क्रिकेट में सचिन ने 49 शतक लगाए हैं।