BREAKING NEWS

दिल्ली में कोविड-19 के मामले कम हुए, वीकेंड कर्फ्यू काम कर रहा है: सत्येंद्र जैन◾कोविड-19 से उबरने का एकमात्र रास्ता संयुक्त प्रयास, एक दूसरे को पछाड़ने से प्रयासों में होगी देरी : चीनी राष्ट्रपति ◾ ओवैसी की पार्टी AIMIM ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, 8 सीटों पर किया ऐलान◾दिल्ली में कोरोना का ग्राफ तेजी से नीचे आया, 24 घंटे में 12527 नए केस के साथ 24 मौतें हुई◾अखिलेश के ‘अन्न संकल्प’ पर स्वतंत्र देव का पलटवार, ‘गन’ से डराने वाले किसान हितैषी बनने का कर रहे ढोंग ◾12-14 आयु वर्ग के बच्चों के लिए फरवरी अंत तक हो सकती है टीकाकरण की शुरुआत :NTAGI प्रमुख ◾ अबू धाबी में एयरपोर्ट के पास ड्रोन से अटैक, यमन के हूती विद्रोहियों ने UAE में हमले की ली जिम्मेदारी ◾कोरोना संकट के बीच देश की पहली एमआरएनए आधारित वैक्सीन, खास तौर पर Omicron के लिए कारगर◾CM चन्नी के भाई को टिकट न देने से सिद्ध होता है कि कांग्रेस ने दलित वोटों के लिए उनका इस्तेमाल किया : राघव चड्ढा◾उत्तराखंड : हरीश रावत बोले-हरक सिंह मांग लें माफी तो कांग्रेस में उनका स्वागत◾इस साल 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर 75 एयरक्राफ्ट उड़ान भरेंगे,आसमान से दिखेगी भारत की ताकत◾पंजाब : AAP की ओर से मुख्यमंत्री पद के लिए उम्मीदवार की घोषणा कल करेंगे केजरीवाल◾सम्राट अशोक की तुलना मामले ने बढ़ाई BJP-JDU में तकरार, जायसवाल ने पढ़ाया मर्यादा का पाठ◾पीएम की सुरक्षा में चूक की जांच कर रहीं जस्टिस इंदु मल्होत्रा को मिली खालिस्तानियों की धमकी◾पंजाब में बदली चुनाव की तारीख, 14 नहीं अब 20 फरवरी को होगा मतदान◾उत्तराखंड: महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सरिता आर्य अपने बगावती सुर के बाद BJP में हुई शामिल◾गोवा चुनाव: TMC को झटका देते हुए लौरेंको बोले- बाहरी पार्टी में शामिल होना 'गलती', क्या कांग्रेस में करेंगे वापसी? ◾UP चुनाव से पहले अखिलेश को झटका, सपा की मान्यता रद्द करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई याचिका◾हम सभी संकल्प लेते हैं कि किसानों पर अन्याय करने वालों को हराएंगे और हटाएगेः अखिलेश यादव◾गोवा चुनाव: कांग्रेस ने AAP को बताया वोट काटने वाले, तो केजरीवाल ने किया पलटवार,'रोना बंद कर दीजिए...' ◾

सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन किया था टेस्ट डेब्यू, बन गए 'क्रिकेट के भगवान'

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन 15 नवंबर को 30 साल पहले टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्‍तान के खिलाफ डेब्यू किया था। यह तारीख पहले मामूली थी लेकिन सचिन ने अपने कारनामों से इस तारीख को इतिहास में लिख दिया। सचिन ने 30 साल पहले 15 नवंबर 1989 को 16 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा था। उस समय किसी को नहीं पता था कि यह 16 साल का लड़का एक दिन क्रिकेट की दुनिया का भगवान बन जाएगा। 

भारतीय टीम साल 1989 में पाकिस्तान दौरे पर गई थी। उस समय भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी कृष्‍णामचारी श्रीकांत टीम की कप्तानी संभाल रहे थे। पाकिस्तानी दौरे पर गई भारतीय टीम में सुनील गावस्कर,दिलीप वेंगसरकर और मोहिंदर अमरनाथ  जैसे महान बल्लेबाज शामिल नहीं थे। सचिन तेंदुलकर ने पहली बार भारतीय टीम में जगह बनाई थी। 

भारतीय टीम ढेर हो गई थी 262 रनों पर

भारत और पाकिस्तान के बीच यह मैच कराची के नेशनल स्टेडियम में खेला गया था और इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की थी। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान टीम ने 409 रन बनाए थे। भारतीय टीम ने 409 रनों के जवाब में 262 रन ही बना पाई थी। पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में सचिन तेंदुलकर मात्र 15 रन बनाकर आउट हो गए थे। जिस गेंदबाज ने सचिन को डेब्यू मैच में आउट किया था वो भी अपना टेस्ट क्रिकेट का डेब्यू मैच खेला रहा था। हम बात कर रहे हैं पाकिस्तान क्रिकेट टीम के दिग्गज गेदंबाज वकार युनूस।

भारत के खिलाफ इस मैच में पाकिस्‍तान की ओर से पहली पारी में इमरान खान ने नाबाद 109 रन बनाए थे। वहीं सलीम मलिक ने दूसरी पारी में नाबाद 102 रनों की पारी खेली थी। उसके बाद इमरान खान, वसीम अकरम और वकार ने गेंदबाजी में भी शानदार प्रदर्शन किया। इनके अलावा पूर्व स्पिनर अब्दुल कादिर ने भी इस मैच में बेहतरीन गेंदबाजी की थी। 

इस मैच में भारतीय टीम की ओर से पहली पारी में बल्लेबाजी कुछ खास अच्छी नहीं की थी। हालांकि संजय मांजरेकर ने दूसरी पारी में नाबाद 113 रन बनाए। कपिल देव और मनोज प्रभाकर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए मैच को ड्रॉ करवाया था। 

अब इस बात को संयोग ही कहा जा सकता है कि टेस्ट क्रिकेट में अपना आखिरी मैच में सचिन तेेंदुलकर ने साल 2013 में 15 नवंबर को ही खेला था। 14 नवंबर को वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई टेस्ट शुरु हुआ था। इस टेस्ट के दूसरे दिन यानी 15 नवंबर को सचिन तेंदुलकर ने 74 रनों की पारी खेली थी। 

क्रिकेट जगत में 24 साल 1 दिन के सफर के बाद सचिन तेेंदुलकर ने आराम लिया। सचिन तेंदुलकर ने 24 साल के क्रिकेट कैरियर में टेस्ट और वनडे में कुल 664 मैच खेल और 34357 रन बनाए। सचिन ने अपने कैरियर में 100 शतक और 164 अर्धशतक लगाए।