नई दिल्ली : विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को वेस्टइंडीज के 11 जुलाई से शुरू होने वाले दौरे के लिये भारत ए टीम में चुना गया है जबकि ऋषभ पंत सीमित ओवरों की श्रृंखला में विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे। भारत ए टीम इस दौरे में पांच एकदिवसीय और तीन चार दिवसीय मैच खेलेगी। चौतीस वर्षीय साहा एक समय भारत के नंबर एक विकेटकीपर थे लेकिन कंधे की चोट के कारण वह लगभग एक साल तक बाहर रहे।

उन्होंने पिछले साल अगस्त में कंधे का आपरेशन करवाया था और सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में बंगाल की तरफ से वापसी की और आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से पांच मैचों में खेले। इस बीच पंत ने टेस्ट टीम में खुद को स्थापित कर दिया और ऐसे में साहा को चयनकर्ताओं के सामने खुद को साबित करना होगा।

वेस्टइंडीज ए के खिलाफ चार दिवसीय मैच 24 जुलाई से शुरू होंगे। इससे पहले 11 जुलाई से पांच एकदिवसीय मैच खेले जाएंगे। यह दौरा भारत की सीनियर टीम के टेस्ट श्रृंखला के लिये वेस्टइंडीज दौरे से पहले आयोजित किया जा रहा है। पृथ्वी साव, मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी को एकदिवसीय और चार दिवसीय दोनों टीमों में चुना गया है। साव और अग्रवाल के वेस्टइंडीज श्रृंखला में टेस्ट टीम में भी चुने जाने की संभावना है।

श्रेयस अय्यर चार दिवसीय मैचों में जबकि एकदिवसीय में मनीष पांडे भारत ए की अगुवाई करेंगे। टेस्ट क्रिकेट में नियमित तौर पर खेलने वाले आर अश्विन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और तेज गेंदबाज उमेश यादव को भारत ए टीम में नहीं चुना गया है क्योंकि उनके काउंटी क्रिकेट में खेलने की संभावना है।

चयनकर्ताओं ने इसके साथ ही श्रीलंका ए के खिलाफ 25 मई से शुरू होने वाली घरेलू श्रृंखला के लिये भी टीमों का चयन किया है। झारखंड के विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन दो चार दिवसीय मैचों में टीम की कमान संभालेंगे जबकि गुजरात के प्रियांक पांचाल छह जून से होने वाले पांच एकदिवसीय मैचों में कप्तानी करेंगे।