BREAKING NEWS

चीन के पीछे हटने से एक दिन पहले NSA डोभाल और चीनी विदेश मंत्री के बीच हुई थी बातचीत◾सेना के पीछे हटने पर बोला चीन- दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए उठाया गया कदम◾CM केजरीवाल बोले-दिल्ली में अब रोज 20 से 24 हजार हो रहे है कोरोना टेस्ट, मृत्यु दर में आई कमी ◾गलवान घाटी में 1-2 किमी तक पीछे हटी चीनी सेना, झड़प वाले स्थान पर बना बफर जोन◾विकास दुबे के संपर्क में आए तीन और पुलिसकर्मी सस्पेंड, हिस्ट्रीशीटर अब भी पकड़ से दूर◾साउथ चाइना सी में अमेरिकी युद्धपोत की तैनाती पर चीन ने दी धमकी, US नेवी ने उड़ाई ड्रैगन की खिल्ली◾राहुल रक्षा मामले की एक भी बैठक में नहीं हुए शामिल, लेकिन सशस्त्र बल पर उठा रहे हैं सवाल : नड्डा◾श्यामाप्रसाद मुखर्जी की जयंती आज, पीएम मोदी समेत इन नेताओं ने ऐसे किया याद◾दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 14 लाख से अधिक, अब तक 5 लाख 33 हजार लोगों की हुई मौत ◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों का आंकड़ा 7 लाख के करीब, महामारी से लगभग 20 हजार लोगों की मौत ◾राहुल ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- भविष्य में कोविड-19, GST और नोटबंदी फेलियर पर स्टडी में होंगी शामिल ◾दिल्ली में पिछले 3 महीने से बंद ऐतिहासिक स्मारक आज से खुलेंगे, लेना होगा ऑनलाइन टिकट ◾राहुल गांधी ने सरकार पर लगाया आरोप, बोले-PM केयर्स कोष में अपारदर्शिता से खतरे में पड़ रही है जिंदगियां◾कोरोना वायरस के 6.87 लाख मामलों के साथ रूस को पीछे छोड़ भारत तीसरे स्थान पर पहुंचा ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कोहराम जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 6,555 नए केस◾खालिस्तानी समर्थक संगठन SFJ पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, 40 वेबसाइट्स पर लगाया प्रतिबंध◾घाटे के चलते आने वाले दिनों में टेलीकॉम कंपनियां बढ़ा सकती है फ़ोन कॉल और इंटरनेट के रेट ◾तमिलनाडु में कोरोना वायरस के 4,150 नये मामले आये सामने , मृतकों की संख्या 1,510 पहुंची ◾राजधानी दिल्ली में कोरोना का विस्फोट जारी, बीते 24 घंटे में 2,244 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 99 हजार के पार◾गुजरात के कच्छ जिले में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया, वहीं 4.6 तीव्रता के झटकों से फिर थर्राया मिजोरम ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

वापसी पर द. अफ्रीका-वेस्टइंडीज की निगाहें

साउथम्पटन : कुछ प्रमुख खिलाड़यों के चोटिल होने, बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन और लगातार तीन हार से आहत दक्षिण अफ्रीका को आईसीसी विश्व कप 2019 में सोमवार को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ एक और कड़ी परीक्षा से गुजरना होगा। दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली जीत की तलाश में जुटा है। 

पहले तीन मैचों में इंग्लैंड, बांग्लादेश और भारत से हार के बाद फाफ डु प्लेसिस की अगुवाई वाली टीम की आगे की राह कांटो भरी हो गयी है। अगर उसे सेमीफाइनल में जगह बनानी है तो बाकी बचे छह मैचों में उसे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। 

डु प्लेसिस की टीम के लिये वेस्टइंडीज की चुनौती से पार पाना आसान नहीं होगा जिसने पाकिस्तान को बड़े अंतर से हराकर धमाकेदार शुरुआत की थी। कैरेबियाई टीम को हालांकि अगले मैच में अधिकतर समय दबदबा बनाये रखने के बावजूद आस्ट्रेलिया से करीबी अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। 

बल्लेबाजी को लेकर चिंतित है​ दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजी के अगुआ डेल स्टेन चोटिल होने के कारण विश्व कप से बाहर हो चुके हैं। एक और तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी भी अनफिट हैं और उनका खेलना संदिग्ध है। ऐसे में स्टेन की जगह टीम में लिये गये ब्यूरॉन हेंडरिक्स गेंदबाजी आक्रमण को धार प्रदान करने के लिये अंतिम एकादश में जगह बना सकते हैं। 

लेकिन दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी चिंता उसकी बल्लेबाजी है। अगर उसे पहली जीत दर्ज करनी है तो उसके बल्लेबाजों को वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों का डटकर सामना करना होगा। हाशिम अमला, क्विंटन डिकाक, डु प्लेसिस, रासी वान डेर डुसेन में कोई भी अब तक अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाया। 

एबी डिविलियर्स ने की थी मैच खेलने की पेशकश

टीम के लचर प्रदर्शन के बाद ही यह खुलासा हुआ कि एबी डिविलियर्स ने विश्व कप में खेलने की पेशकश की थी लेकिन क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने उसे ठुकरा दिया था। टीम अब मैदान से इतर की इस घटना के कारण भी चर्चा में चल रही है और उसका टीम प्रबंधन चाहता है कि खिलाड़ी अपना पूरा ध्यान खेल पर लगायें।

इंडीज खिलाड़ियों को रबाडा कर सकते हैं परेशान

जहां तक वेस्टइंडीज का सवाल है तो उसने पहले दो मैचों में अपने पुराने दिनों की याद ताजा की लेकिन आस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके बल्लेबाजों का शाट चयन अच्छा नहीं था जो कि आखिर में उसकी हार का कारण बना। कैगिसो रबाडा जैसे गेंदबाज के सामने उसके बल्लेबाजों को ऐसी किसी भी गलती से बचना होगा।