BREAKING NEWS

कोर्ट की अवमानना मामले में वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण दोषी करार◾जम्मू-कश्मीर : स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले श्रीनगर में आतंकवादी हमला, दो पुलिसकर्मी शहीद◾सुशांत मामले में बदले संजय राउत के सुर, कहा-अभिनेता के परिवार को मिले न्याय◾कोरोना वैक्सीन बनाने वाले देशों में से एक होगा भारत, सरकार को वितरण रणनीति बनाने की जरूरत : राहुल गांधी◾कोविड-19 : देश में पिछले 24 घंटे में 64 हजार 533 मामलों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 25 लाख के करीब◾दुनियाभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 2 करोड़ 7 लाख के पार, 7 लाख 52 हजार लोगों की मौत ◾LAC विवाद पर US ने दिया भारत का साथ, चीनी आक्रामकता की आलोचना करने वाला प्रस्ताव अमेरिकी सीनेट में पेश◾राजस्थान विधानसभा का सत्र आज से, BJP के अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ कांग्रेस लाएगी विश्वास प्रस्ताव◾स्वतंत्रता दिवस : कोरोना महामारी के बीच हर साल से अलग होगा समारोह, दिल्ली में की गई बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था ◾राजस्थान : विधायक दल की बैठक के बाद कांग्रेस ने कहा- सभी विधायकों ने भाजपा का षड्यंत्र विफल करने का लिया संकल्प ◾नहीं थम रहा महाराष्ट्र में कोरोना का कहर, संक्रमितों का आंकड़ा 5.60 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 11,813 नए केस◾आंध्र प्रदेश में कोरोना का प्रकोप जारी, 24 घंटों में 82 लोगों की मौत, 9996 नए मामले◾राजस्थान: विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री गहलोत बोले- कांग्रेस खुद लाएगी विश्वास प्रस्ताव ◾कोविड-19 : राहुल का PM मोदी पर वार, कहा- कोरोना की यह ‘संभली हुई स्थिति’ है तो ‘बिगड़ी स्थिति’ किसे कहेंगे ◾कोविड-19 : स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- देश में मृत्यु दर घटकर 1.96 % हुई, कुल 27 प्रतिशत लोग ही संक्रमित◾राजस्थान : CM आवास पर शुरू हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक, गहलोत से मिले पायलट◾राजस्थान की गहलोत सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी BJP◾उत्तर प्रदेश में कोरोना के 4 हजार 603 नए मामले की पुष्टि, 50 लोगों की मौत◾रक्षा उत्पादन में घरेलू उद्योगों को पांच वर्षों में चार लाख करोड़ रूपये के दिए जायेंगे आर्डर: राजनाथ◾फेसलेस जांच और अपील से करदाताओं की शिकायतों का बोझ कम होगा, निष्पक्षता बढ़ेगी : सीतारमण ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

दक्षिण अफ्रीका की शीर्ष क्रम बल्लेबाजी लड़खड़ाई, भारत का पलड़ा भारी

रांची : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में रोहित के शानदार दोहरे शतक के बाद दक्षिण अफ्रीका की शीर्षक्रम बल्लेबाजी लड़खड़ाती नज़र आई। रोहित शर्मा के टेस्ट क्रिकेट में पहले दोहरे शतक और अजिंक्य रहाणे की सधी हुई शतकीय पारी के बाद खराब मौसम के कारण खेल जल्दी समाप्त हो गया। दुसरे दिन का खेल समाप्त होने से पहले दक्षिण अफ्रीका का शीर्षक्रम लड़खड़ाता हुआ नज़र आया। तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन भारत का पलड़ा भारी रहा। 

भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 497 रन पर समाप्त घोषित की लेकिन लगातार दूसरे दिन तीसरे सत्र का खेल खराब मौसम से प्रभावित रहा। दक्षिण अफ्रीका की पारी में केवल पांच ओवर फेंके गये लेकिन इस बीच भारत ने उसके दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। अंपायरों ने जब दिन का खेल समाप्त घोषित करने का फैसला किया तब दक्षिण अफ्रीका दो विकेट पर नौ रन बनाकर संघर्ष कर रहा था। 

इससे पहले रोहित टेस्ट और वनडे दोनों प्रारूपों में दोहरे शतक जड़ने वाले विशिष्ट क्लब में शामिल हुए। इस श्रृंखला में पहली बार सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे रोहित ने सुबह 117 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी और 255 गेंदों का सामना करके 212 रन बनाये जिसमें 28 चौके और छह छक्के शामिल हैं। रोहित की शानदार पारी अजिंक्य रहाणे (115) के बेहतरीन प्रयास पर हावी हो गयी। उन्होंने घरेलू सरजमीं पर पिछले तीन साल में अपना पहला और कुल 11वां टेस्ट शतक लगाया। उन्होंने अपनी पारी में 192 गेंदें खेली तथा 17 चौके और एक छक्का लगाया। 

रविंद्र जडेजा (51) ने छठे नंबर के साथ पूरा न्याय करके अर्धशतक पूरा किया जबकि अंतिम क्षणों में उमेश यादव ने छक्कों की झड़ी लगायी और दस गेंदों पर पांच छक्कों की मदद से 31 रन बनाये। भारतीय पारी समाप्त होने के बाद चाय के विश्राम लिया गया लेकिन उसके बाद केवल पांच ओवर किये गये। मोहम्मद शमी ने अपनी दूसरी गेंद पर ही डीन एल्गर (शून्य) को विकेट के पीछे कैच करा दिया। उनकी अतिरिक्त उछाल लेती गेंद एल्गर के दस्तानों को चूमकर ऋद्धिमान साहा के सुरक्षित हाथों में पहुंची। 

उमेश यादव ने अगले ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकाक (चार) को साहा के हाथों कैच कराया। इसके बाद खराब रोशनी के कारण विराट कोहली को तेज गेंदबाज हटाने पड़े। स्टंप उखड़ने के समय कप्तान फाफ डुप्लेसिस एक रन पर खेल रहे थे जबकि जुबैर हमजा को अभी खाता खोलना है। 

भारत पहले दोनों टेस्ट मैच जीतकर श्रृंखला में पहले ही 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर चुका है लेकिन विश्व चैंपियनशिप के महत्वपूर्ण अंकों को ध्यान में रखते हुए यह मैच भी उसके लिये अहम है। 

इस श्रृंखला में 500 रन पूरे करने वाले रोहित ने फिर से अपनी बल्लेबाजी का जलवा दिखाया। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 264 रन के विश्व रिकार्ड के साथ तीन दोहरे शतक लगाने वाला यह बल्लेबाज लंच के समय 199 रन पर खेल रहे था। इसके बाद उन्होंने लुंगी एनगिडी पर छक्के से दोहरा शतक पूरा किया। वह छक्के से दोहरा शतक पूरा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गये हैं। 

मुंबई की जोड़ी रोहित और रहाणे ने चार घंटे से अधिक समय क्रीज पर बिताया और इस बीच चौथे विकेट के लिये रिकार्ड 267 रन की भागीदारी की। इन दोनों ने अच्छे रन रेट से रन बनाये जिससे पहले दिन की बारिश के व्यवधान का भारतीय प्रगति पर खास प्रभाव नहीं पड़ा। पहले दिन केवल 58 ओवर का खेल हो पाया था। 

रहाणे को 105 रन के निजी योग पर हेनरिक क्लासेन ने जीवनदान दिया। क्लासेन ने हालांकि इसके बाद अच्छा कैच लेकर इसमें सुधार किया और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे जार्ज लिंडे को पहला टेस्ट विकेट भी दिलाया। इसके बाद जडेजा ने अच्छी भूमिका निभायी। भारतीय बल्लेबाजों के लिये तेजी से रन बनाने के साफ निर्देश पहुंच गये थे और रोहित दूसरे सत्र में 15 मिनट से भी कम समय क्रीज पर रहे। उन्होंने कैगिसो रबाडा की गेंद पर फाइन लेग बाउंड्री पर कैच दिया। रबाडा का यह प्रथम श्रेणी मैचों में 250वां विकेट था। 

जडेजा और साहा (24) के आउट होने के बाद उमेश ने जलवा दिखाया। रविचंद्रन अश्विन ने 14 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे जार्ज लिंडे सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 133 रन देकर चार विकेट लिये। रबाडा ने 85 रन देकर तीन विकेट हासिल किये।