BREAKING NEWS

नेपाल के सिंधुपलचौक में यात्रियों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त, 14 लोगों की दर्दनाक मौत◾भारतीय मुसलमान घुसपैठिए और शरणार्थी नहीं, डरना नहीं चाहिए : रिजवी◾निर्भया के दोषियों को फांसी देना चाहती हैं इंटरनेशनल शूटर वर्तिका, अमित शाह को खून से लिखा खत ◾पश्चिम बंगाल में नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन, कई स्थानों पर सड़कें अवरुद्ध◾नागरिकता संशोधन बिल में बदलाव को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने दिए संकेत◾अनशन पर बैठीं दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल हुईं बेहोश, LNJP अस्पताल में भर्ती◾CAB के खिलाफ प्रदर्शनों के बाद आज गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू में ढील◾झारखंड विधानसभा चुनाव: देवघर में प्रत्याशियों की आस्था दांव पर◾ममता ने नागरिकता कानून को लेकर बंगाल में तोड़फोड़ करने वालों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी ◾भाजपा ने आज तक जो भी वादे किए है वह पूरे भी किए गए हैं - राजनाथ◾असम में हालात काबू में, 85 लोगों को गिरफ्तार किया गया : असम DGP◾पीएम मोदी के सामने मंत्री देंगे प्रजेंटेशन, हो सकता है कैबिनेट विस्तार◾मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं हम : राष्ट्रपति ◾कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रैली में पकौड़े बेच सत्ताधारियों का मजाक उड़ाया ◾भाजपा ने किया कांग्रेस सरकार के खिलाफ प्रदर्शन : किसानों के प्रति असंवेदनशील होने का लगाया आरोप ◾कांग्रेस जवाब दे कि न्यायालय में उसने भगवान राम के अस्तित्व पर क्यों सवाल उठाए : ईरानी◾दिल्ली के रामलीला मैदान में 22 दिसंबर को रैली कर दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार शुरू करेंगे PM मोदी ◾जामिया के छात्रों ने आंदोलन फिलहाल वापस लिया◾सीएए के खिलाफ जनहित याचिका दायर की, एआईएमआईएम हरसंभव तरीके से कानून के खिलाफ लडे़गी : औवेसी◾गंगा बैराज की सीढियों पर अचानक फिसले प्रधानमंत्री मोदी ◾

खेल

ENG vs AUS, 1st Test: स्टीव स्मिथ ने इस मामले में विराट कोहली को छोड़ा पीछे

 0

बीते गुरुवार इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज शुरु हो गई है। इस सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने शानदार पारी खेलते अपने नाम एक नया रिकॉर्ड बना लिया है। टेस्ट क्रिकेट के लगभग 142 साल के इतिहास में इस कारनामे में दिग्गज खिलाड़ी सर डॉन ब्रेडमैन ही स्टीव स्मिथ के आगे हैं। 

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच में पहला मैच बर्मिंघम में खेला जा रहा है। स्टीव स्मिथ ने पहले टेस्ट में 144 रनों की शानदार पारी खेलते हुए अपनी टीम को मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला और 284 रनों का मजबूत स्कोर गेंदबाजों को लड़ने के लिए दिया। 

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में महज 122 रनों पर ऑस्ट्रेलिया ने अपने 8 विकेट खो दिए थे। ऑस्ट्रेलिया की उस समय की स्थिति को देखते हुए सब यही कह रहे थे कि 200 का आंकड़ा भी ऑस्ट्रेलिया पार कर लेती है तो बहुत बड़ी बात होगी। लेकिन उस समय क्रीज पर स्टीव स्मिथ थे जिन्होंने इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने शानदार बल्लेबाजी करके फैन्स का दिल एक बार फिर से जीत लिया। 

हालांकि इस टेस्ट के साथ टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ ने वापसी की है। डेढ़ साल पहले केपटाउन में स्टीव स्मिथ ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था। उसी मैच में वह बॉल टैंपरिंग के मामले में फंस गए थे जिसमें उन्हें 1 साल का बैन झेलना पड़ा था। बैन के बाद स्मिथ ने शानदार वापसी की है। 

इंग्लैंड के खिलाफ ऐशज सीरीज के पहले टेस्ट में स्टीव स्मिथ ने अपने कैरियर का 24वां शतक लगाया। हालांकि टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 24 शतक लगाने की लिस्ट में सबसे ऊपर महानतम खिलाड़ी सर डॉन ब्रेडमैन का नाम आता है। सर डॉन ब्रेडमैन के बाद स्टीव स्मिथ ऐसे दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने सबसे तेज 24 शतक टेस्ट में लगाए हैं। 

पारी                            बल्लेबाज

  66                                  सर डॉन ब्रेडमैन

118                                   स्टीव स्मिथ

123                                  विराट कोहली

125                                सचिन तेंदुलकर

128                                सुनील गावस्कर

132                                    मैथ्यू हेडेन

स्मिथ की बल्लेबाजी के दीवाने हुए दिग्गज खिलाड़ी 

1. 2. 3. 4. 5. 6. 7.

भारतीय क्रिकेट फैन्स को थोड़ा सा दुख होगा कि यह कारनामा करने में विराट कोहली महज 5 या 6 पारियां ही दूर रहे हैं। अगर विराट कोहली तेज खेलते तो इस रिकॉर्ड पर भी कोहली का नाम ब्रेडमैन के बाद आता। स्टीव स्मिथ ने अपनी इस पारी से यह समझा दिया है कि आखिर उन्हें मॉडर्न क्रिकेट का ब्रेडमैन क्यों बुलाया जाता है।