भारतीय टीम के तेज गेंदबाज श्रीसंत से शुक्रवार 15 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने लाइफटाइम बैन हटा दिया है। भारतीय टीम ने 2011 में विश्व कप का खिताब जीता था उस चैंपियन टीम का श्रीसंत भी हिस्सा थे। साल 2013 में बीसीसीआई की अनुशासनात्मक समिति को भारत की सर्वोच्च अदालत ने दरकिनार करते हुए आजीवन बैन हटा दिया है।

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा है कि बीसीसीआई को श्रीसंत को सजा देने का कोई अधिकार नहीं है। इस मामले में अपना निर्णय सुनाते हुए कोर्ट ने बीसीसीआई को फैसला करने के लिए 3 महीने का समय दिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब तक बीसीसीआई अपना फैसला नहीं सुना देती तब तक श्रीसंत वापस क्रिकेट के मैदान पर नहीं खेल सकते हैं।

 

सुप्रीम कोर्ट ने श्रीसंत के ऊपर से हटाया आजीवन बैन

सुप्रीम कोर्ट ने फैसला करते हुए कहा कि बीसीसीआई के आदेश का एस.श्रीसंत के खिलाफ लंबित आपराधिक कार्यवाही पर कोई भी असन नहीं पड़ेगा। इसके अलावा कोर्ट ने कहा कि श्रीसंत को सजा की मात्रा को लेकर बीसीसीआई की अनुशासनात्मक समिति के समक्ष अपना पक्ष रखने का अवसर मिलेगा।

श्रीसंत केक्रिकेट में आए कई उतार-चढ़ाव में उनकी पत्नी भुवनेश्वरी ने पूरा साथ दिया है। भुवनेश्वरी के धैर्य की परीक्षा खत्म हुई और उनके पति की यह सजा खत्म हो गई। श्रीसंत पर बैन के बाद भुवनेश्वरी को बहुत कुछ सहना पड़ा था और उन्होंने इस सबका डटकर सामना किया। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे भुवनेश्वरी और श्रीसंत इस समय एक-दूसरे के साथ खड़े रहे।

आत्महत्या करना चाहते थे श्रीसंत

श्रीसंत का नाम जब स्पॉट फिक्सिंग में आया तो उन पर आजीवन बैन लग चुका था और वह आत्महत्या भी करना चाहते थे। लेकिन उस दौरान उनका साथ उनकी पत्नी भुवनेश्वरी ने बखूबी दिया और उनके साथ खड़ी रही। श्रीसंत के साथ वह हर मुश्किल समय में चट्टान की तरह खड़ी रहीं।

श्रीसंत ने अपने एक इंटरव्यू में भी बताया था कि, बैन लगने के बाद मैं सोचने लगा था कि मैं फिर से खेलूंगा या नहीं, मैं उस समय अपनी जिंदगी खत्म करने के बारे में सोच रहा था, लेकिन बाद में मुझे अपने पेरेंट्स का खयाल आया कि मेरे बिना उनका क्या होगा। श्रीसंत ने बताया था कि जब वह जेल में थे तो उस समय उनकी पत्नी किचन में सोया करती थीं। जो परेशानी जेल में श्रीसंत झेल रहे थे वहीं परेशानी भुवनेश्वरी घर में रहकर महसूस करना चाहती थी जिसकी वजह से वह किचन में सोती थीं।

भगवान ने 6 साल बाद पूरी की भुवनेश्वरी की मन्नत

भुवनेश्वरी से श्रीसंत ने 12 दिसंबर 2013 में शादी की थी। भुवनेश्वरी ने श्रीसंत से उस समय शादी की जब उनपर आजीवन बैन लग चुका था और वह कभी भी क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे।

श्रीसंत पर 2013 सितंबर में बीसीसीआई ने बैन लगाया था। उसके बाद भी उनकी पत्नी भुवनेश्वरी का फैसला नहीं बदला और उन्होंने केरल के श्रीकृष्ण मंदिर में श्रीसंत से शादी की थी। श्रीसंत पर 6 साल बाद न्यायलाय ने आजीवन बैन हटा दिया। बिग बॉस शो में भी कई बार बैन को लेकर उनपर सवाल किए गए थे। शो के कई कंटेस्टेंट ने उन्हें बहुत गलत बोला था तो वहीं उनकी पत्नी ने घर में आकर उन सभी को करारा जवाब देते हुए बोलती बंद की थी।

 

श्रीसंत से 9 साल भुवनेश्वरी छोटी हैं। 6 साल तक दोनों ने एक दूसरे को डेट किया था उसके बाद दोनों ने शदी की थी। अब दोनों के दो बच्चे हैं। एक बेटी है जिसका जन्म 2015 में हुआ था और एक बेटा है जिसका जन्म 2016 में हुआ था।