BREAKING NEWS

ट्रेनों के निजीकरण पर रेलवे का बयान : नौकरियां नहीं जाएंगी, लेकिन काम बदल सकता है ◾तमिलनाडु में कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख के पार ,बीते 24 घंटों में 4329 नये मामले और 64 लोगों की मौत◾पीएम के लेह दौरे पर बोले अधीर रंजन - सैनिकों का मनोबल बढ़ा लेकिन चीनी अतिक्रमण नकारे नहीं ◾दिल्ली में कोरोना का कहर जारी, बीते 24 घंटे में 2,520 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 94 हजार के पार◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड , 6364 नये मामले आये सामने और 198 लोगों की मौत ◾मोदी की लद्दाख यात्रा पर तिलमिलाए चीन ने कहा - हमें विस्तारवादी कहना आधारहीन◾दिल्ली-NCR में 4.7 रिक्टर स्केल तीव्रता भूकंप के झटके, राजस्थान के अलवर में था भूकंप का केंद्र◾सीएम योगी का ऐलान - शहीद पुलिसकर्मियों के परिवार को सरकारी नौकरी और एक करोड़ रुपये का मुआवजा ◾चीन से सीमा विवाद पर भारत के समर्थन में आया जापान, कहा- LAC की यथास्थिति बदलने के एकतरफा प्रयास का करेंगे विरोध◾पीएम मोदी ने गलवान घाटी झड़प में घायल सैनिकों से कहा- ‘आपने करारा जवाब दिया’◾लद्दाख में अतिक्रमण को लेकर राहुल ने ट्वीट किया वीडियो, कहा-कोई तो बोल रहा है झूठ◾लेह से चीन को PM मोदी का सख्त सन्देश, बोले- इतिहास गवाह है कि विस्तारवादी ताकतों को हमेशा मिली हार◾PM मोदी के लेह दौरे से तिलमिलाया ड्रैगन, कहा-कोई पक्ष हालात न बिगाड़े ◾चीन और पाकिस्तान से बिजली उपकरणों का आयात नहीं करेगा भारत ◾PM मोदी के लेह दौरे पर सियासत शुरू, मनीष तिवारी बोले- जब इंदिरा गई थीं तो पाक के दो टुकड़े किए थे◾World Corona : दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 8 लाख के पार, सवा पांच लाख के करीब लोगों की मौत◾कानपुर में शहीद हुए पुलिसकर्मियों को CM योगी ने दी श्रद्धांजलि, कहा-व्यर्थ नहीं जाएगा यह बलिदान ◾चीन के साथ तनाव के बीच PM मोदी का औचक लेह दौरा, अग्रिम पोस्ट पर जवानों से की मुलाकात◾देश में एक दिन में 20 हजार से अधिक कोरोना मामलों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा सवा छह लाख के पार◾15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है स्वदेशी कोरोना वैक्सीन COVAXIN, 7 जुलाई से शुरू होगा ह्यूमन ट्रायल◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

WC-19 के ये हैं 5 सबसे उम्रदराज खिलाड़ी, जानें धोनी किस स्थान पर हैं

आईसीसी विश्व कप 2019 का आगाज इस महीने 30 मई से होना है। इस विश्व कप के लिए सभी 10 की 10 टीमों ने अपनी कमर कस ली हे। इस साल के विश्व कप में 19 साल से लेकर 40 साल के खिलाड़ी अपना दम खम दिखाते हुए नजर आएंगे। विश्व कप में 10 टीमों में 150 खिलाडिय़ों का चयन हुआ और उसमें से सबसे 5 बूढ़े खिलाडि़ भी है जिसमें भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम भी आता है। इस लिस्ट में सबसे आगे साउथ अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर का नाम आता है।

\"\"

1. इमरान ताहिर

इस लिस्ट में साउथ अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर पहले स्थान पर आते हैं। इमरान की इस समय उम्र 40 साली की है और वह विश्व कप टूर्नामेंट में सबसे बूढ़े खिलाड़ी हैं। क्रिकेट कैरियर की बात करें तो इमरान ने अभी तक 98 वनडे मैचों में 162 विकेट चटकाए हैं। आईपीएल में इस साल इमरान ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 15 मैचों में 23 विकेट अपने नाम की है। ऐसे में ये उम्मीद लगाई जा सकती है कि वह साउथ अफ्रीका के लिए विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

\"\"

2. क्रिस गेल

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज और उपकप्तान क्रिस गेल इस साल विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद से मैदान पर उतरेंगे। इस लिस्ट में क्रिस गेल दूसरे स्थान पर हैं। इस समय गेल की उम्र 39 साल की है। गेल की उम्र को देखकर ऐसा कहा जा रहा है कि उनके कैरियर का यह आखिरी विश्व कप हो सकता है। क्रिस गेल के कैरियर की बात करें तो उन्होंने 288 वनडे मैचों में 38.02 की औसत से 10,151 रन बनाए हैं। क्रिस गेल का क्रिकेट खेल में काफी अच्छा अनुभव रहा है जिसे देखकर कहा जा रहा है कि वह अपनी टीम को जीताने में मदद कर सकते है।

\"\"

3. मोहम्मद हफीज

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के अनुभवी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज इस लिस्ट में 38 साल के साथ तीसरे स्थान पर हैं। विश्व कप से पहले मोहम्मद हफीज को अपनी फिटनेस का टेस्ट देना पड़ेगा क्योंकिन पाकिस्तान सुपर लीग में वह चोटिल हो गए थे। लाहौर कलंदर टीम में उनकी जगह सलमान बट्ट को लिया गया था। वनडे क्रिकेट में हाफिज ने 280 मैचों में 32.99 की औसत से 6,302 रन बनाए हैं।

\"\"

4. महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और अनुभवी खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी इस लिस्ट में 37 साल के साथ चौथे स्थान पर हैं। इस साल विश्व कप में भारतीय टीम में धोनी एक अहम भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे। इस बात को तो खुद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी स्वीकर की है।

\"\"

इतना ही नहीं टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा ने भी अपने इंटरव्यू में कहा है कि धोनी टीम में महत्वपूर्ण किरदार निभाते हैं। उन्होंने कहा था कि धोनी बिजली की रफ्तार से स्टंपिंग करते हैं। विश्व कप में विराट को टीम को जीताने में धोनी का अनुभव बहुत मददगार साबित करेगा। धोनी ने क्रिकेट कैरियर में 341 मैचों में 50.72 की औसत से 10,500 रन बनाए हैं।

5. शोएब मलिक

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्र्व कप्तान और अनुभवी ऑलराउंडर शोएब मलिक इस लिस्ट में 37 उम्र के साथ पांचवें स्थान पर हैं। इस साल विश्व कप में पाकिस्तान टीम में अहम योगदान देते हुए शोएब मलिक नजर आएंगे। मलिक ने क्रिकेट कैरियर में 282 वनडे मैचों में 35.12 की औसत से 7481 रन बनाए हैं।

\"\"

Women’s T20 Challenge हुआ शुरू, महिला क्रिकेट की तरफ BCCI ने उठाया पहला कदम