BREAKING NEWS

भारत, फिलीपीन ने आतंकवाद से लड़ाई में सहयोग जारी रखने की प्रतिबद्धता जतायी ◾एनएससीएन (आईएम) ने मोदी पर जताया भरोसा◾पवार का दावा, इंदापुर सीट पर हर्षवर्धन को मनाने की कोशिश की ◾PM मोदी ने बॉलीवुड कलाकारों और फिल्म निर्माताओं से की मुलाकात◾18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को होगी वोटिंग◾कांग्रेस ने बीजेपी पर साधा निशाना - UP में 'जगंल राज', तिवारी की हत्या के मामले में हो कार्रवाई◾मोदी लोगों को बताएं, किसने पाकिस्तान को दो भागों में बांटा : कांग्रेस◾हरियाणा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली में सुरक्षा चुस्त ◾महाराष्ट्र, हरियाणा में फीका रहा कांग्रेस का चुनाव प्रचार ◾कांग्रेस की गलत नीतियों ने देश को कर दिया बर्बाद : PM मोदी◾हरियाणा ,महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव के लिए थमा चुनाव प्रचार, 21 अक्टूबर को होगा मतदान , मतगणना 24 अक्टूबर को◾हरियाणा चुनाव 2019 : गोपाल कांडा के भाई के समर्थन में उतरीं सपना चौधरी, भाजपा नाराज◾सीतारमण बोली- सुस्ती के प्रभाव को कम करने के लिए सम्मलित प्रयास हो ◾TOP 20 NEWS 19 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रेवाड़ी में बोले मोदी- कांग्रेस 1964 में वादा करने के बावजूद अनुच्छेद 370 समाप्त करने में नाकाम रही◾कमलेश तिवारी हत्याकांड: CM योगी बोले- इस मामले में शामिल आरोपियों को नहीं छोड़ेंगे◾प्रधानमंत्री जनता से बोलें कि कांग्रेस सरकार ने पाकिस्तान के दो टुकड़े किए : कपिल सिब्बल◾अमित शाह की राहुल को चुनौती, बोले- घोषणा करें कि सत्ता में वापसी के बाद अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को करेंगे लागू◾हरियाणा चुनाव: PM मोदी बोले- कांग्रेस ने अपनी गलत नीतियों से देश को किया बर्बाद ◾प्रियंका का तंज- भाजपा के मंत्रियों का काम अर्थव्यवस्था सुधारना है, 'कॉमेडी सर्कस' चलाना नहीं◾

खेल

भारतीय टीम के ये 5 खिलाड़ी जो अब कभी नहीं खेलेंगे देश के लिए वर्ल्ड कप

आईसीसी विश्व कप 2019 के लिए भारतीय टीम के 15 सदस्ययों का बीसीसीआई ने बीते सोमवार यानी 15 अप्रैल को ऐलान कर दिया है। ऐसा कहा जा रहा है कि वैसी ही विश्व कप की टीम चुनी है जैसी क्रिकेट फैन्स को चाहिए थी। विश्व कप टीम में अंबाती रायडू और युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को चयनकर्ताओं ने चुना नहीं लेकिन उन्होंने केएल राहुल, दिनेश कार्तिक और विजय शंकर को टीम में शामिल करके फैन्स को खुश किया है।

\"\"

भारत की विश्व कप की टीम जैसे ही सामने आई वैसे ही युवराज सिंह, सुरेश रैना और हरभजन सिंह के फैंस के लिए एक बुरी खबर भी आई। क्योंकि उनके फैन्स उनकी टीम में वापसी की पूरी उम्मीदें लगाकर बैठे हुए हैं। इन तीनों खिलाडिय़ों को इस साल की विश्व कप की टीम में शामिल नहीं किया गया है। जैसे ही भारत की विश्व कप की टीम सामने आई इन सभी के फैन्स अब यह सोच रहे हैं कि ये खिलाड़ी अब कभी भी देश के लिए विश्व कप नहीं खेलेंगे।

\"\"

आज हम आपको भारतीय क्रिकेट टीम के उन बड़े खिलाडिय़ों के बारे में बताएंगे जो अब विश्व कप नहीं खेलेंगे।

1. चेतेश्वर पुजारा

भारतीय टेस्ट टीम के खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा को टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े खिलाडिय़ों में से एक कहा जाता है। वैसे भी इस बात में कोर्ई शक नहीं है वह टेस्ट क्रिकेट के एक अव्वल दर्जे के खिलाड़ी हैं। पिछले साल इंग्लैंड की सरजमी पर चेतेश्वर पुजारा ने लिस्ट ए क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करके रन बनाए थे। इसके साथ ही उन्होंने सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में शानदार पारियां खेलकर सबको प्रभावित किया है।

\"\"

भारतीय क्रिकेट फैन्स और कई दिग्गजों को यह लग रहा था कि वह आने वाले विश्व कप 2019 में भारतीय टीम में नंबर 4 के स्थान पर खेल सकते हैं लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें भारतीय टीम में ना चुनकर यह बता दिया है कि पुजारा का अब विश्व कप में खेलने का सपना बस सपना ही रह गया है। चेतेश्वर पुजारा ने भारत के लिए वनडे इंटरनेशनल मैैच 5 खेले हैं।

\"\"

2. सुरेश रैना

भारतीय टीम के बाएं हाथ के अनुभवी बल्लेबाज सुरेश रैना भी इस लिस्ट में आते हैं। अब ऐसा कहा जा रहा है कि अब आने वाले विश्व कप में सुरेश रैना शायद ही खेलेंगे। 32 साल के सुरेश रैना इस साल तो विश्व कप की टीम का हिस्सा नहीं है लेकिन अलगा विश्व कप जो 2023 में होना है उसमें भी वह शायद खेल सकते हैं। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि 2023 में वह 36 साल के हो जांएगे और इस उम्र तक अपनी फिटनेस को सही रखना यह खिलाड़ी के हाथ में नहीं होता है।

\"\"

यही वजह है कि वह विश्व कप अब शायद ही खेलेंगे। फिलहाल काफी लंबे समय से सुरेश रैना भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। सुरेश रैना ने पिछले तीन सालों में सिर्फ तीन ही वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं। वैसे बता दें कि विश्व कप 2011 और 2015 में सुरेश रैना को टीम में शामिल किया गया था।

\"\"

3. हरभजन सिंह

भारतीय टीम के स्पिनर हरभजन सिंह का नाम भी इस लिस्ट में आता है। भारतीय टीम ने विश्व कप 2011 का खिताब जीता था और उस टीम में हरभजन सिंह भी थे और उनका भी टीम को चैंपियन बनाने में अहम योगदान था। हरभजन सिंह विश्व कप 2003, 2007 और 2011 की टीम का हिस्सा रह चुके हैं। लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि स्पिनर हरभजन सिंह भारत के लिए विश्व कप नहीं खेल पाएंगे।

\"\"

हरभजन सिंह 38 साल के हैं और 2023 के विश्व कप में उनका खेलने नामुमकिन ही है। ऐसा भी हो सकता है कि हरभजन सिंह एक दो साल में ही क्रिकेट को अलविदा कर दें। हरभजन सिंह ने भारतीय टीम के लिए 236 वनडे इंटरेनशनल मैच खेले हैं और वनडे विश्व कप में कुल 20 विकेट झटके का उनका सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड है।

\"\"

4. युवराज सिंह

भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी युवराज सिंह जिन्होंने 2011 में भारत को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। 2011 विश्व कप के दौरान ही युवराज सिंह को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हुई थी। युवराज सिंह ने कैंसर को हराकर वापसी मैदान पर की थी। 2011 विश्व कप भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में जीता था और 28 साल के बाद दूसरी बार विश्व चैंपियन बना था।

\"\"

युवराज सिंह 2011 विश्व कप में मैन ऑफ द टूर्नामेंट बने थे। 2019 विश्व कप में चयनकर्ताओं ने युवराज सिंह को ना लेकर यह बता दिया है कि अब वह शायद ही देश के लिए कोई विश्व कप खेलेंगे। हालांकि युवराज सिंह विश्व कप 2003, 2007 और 2011 की टीम का हिस्सा थे। युवराज सिंह ने विश्व कप में 738 रन बनाए हैं और 20 विकेट लेने का भी रिकॉर्ड उनके नाम पर है।

\"\"

5. रविचंद्रन अश्विन

भारतीय टीम के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का नाम भी इस लिस्ट में है। विश्व कप 2011 और 2015 में भारतीय टीम का हिस्सा अश्विन रह चुके हैं। काफी लंबे समय से अश्विन भारतीय वनडे टीम से बाहर चल रहे हैं। साल 2017 में वेस्टइंडीज दौरे पर रविचंद्रन अश्विन भारतीय टीम का हिस्सा रहे थे उसके बाद उन्हें आराम के नाम पर वनडे टीम से बाहर कर दिया गया था और अब तक भी वह क्रिकेट के सारे प्रारूप से बाहर ही चल रहे हैं।

\"\"

32 साल के अश्विन को विश्व कप 2019 में चयनकर्ताओं ने टीम में नहीं चुना है और ऐसा कहा जा रहा है कि अब वह आने वाले विश्व कप में देश के लिए नहीं खेलते हुए नजर आएंगे। अश्विन ने भारतीय टीम के लिए 111 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 150 विकेट झटके हैं और विश्व कप मैच में 10 मैच खेलते हुए उन्होंने 17 विकेट लिए हैं।

\"\"

ये भारतीय खिलाड़ी उस साल जिस भी टीम में जाता है वह जाती है IPL की विजेता, इस बात के गवाह हैं पिछले 3 साल