BREAKING NEWS

PM मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से की भेंट ◾ भाजपा के शीर्ष नेताओं ने दिल्ली इकाई के नेताओं के साथ विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा की ◾पुतिन ने मोदी को मई में विजय दिवस समारोह के लिए किया आमंत्रित ◾नगा मुद्दा : मणिपुर के कांग्रेस विधायक सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री से मिलने पहुंचे दिल्ली◾महाराष्ट्र : कांग्रेस, राकांपा ने सीएमपी पर बनाई कमेटी, भाजपा भी नाउम्मीद नहीं ◾अमित शाह ने विपक्ष पर ‘‘कोरी राजनीति’’ करने का लगाया आरोप, कहा- किसी दल के पास बहुमत हो तो कर सकता है दावा ◾अयोध्या पर उच्चतम न्यायालय के फैसले को मुख्यमंत्री योगी ने बताया स्वर्णाक्षरों में लिखे जाने वाला ◾पेट में दर्द की शिकायत के बाद मुलायम पीजीआई में भर्ती ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए शिवसेना और कांग्रेस-NCP के बीच बातचीत जारी◾SC के पैनल ने दिल्ली-NCR में 15 नवंबर तक स्कूल बंद रखने का दिया आदेश◾प्रधानमंत्री मोदी को ब्रिक्स सम्मेलन से आर्थिक, सांस्कृतिक संबंध मजबूत होने की उम्मीद ◾TOP 20 NEWS 11 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾बातचीत सही दिशा में आगे बढ़ रही है : ठाकरे ने कांग्रेस नेताओं से मुलाकात के बाद कहा ◾JNU ने वापस लिया शुल्क बढ़ोतरी का फैसला, आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए योजना की प्रस्तावित ◾सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, RTI के दायरे में आएगा CJI का दफ्तर◾संजय राउत को अस्पताल से मिली छुट्टी, कहा- महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री तो शिवसेना का ही होगा◾कुलभूषण जाधव के लिए पाकिस्तान करेगा अपने आर्मी एक्ट में बदलाव ◾शिवसेना का BJP पर तीखा वार, कहा-सरकार गठन को लेकर जारी गतिरोध का आनंद उठा रही है पार्टी◾कर्नाटक के 17 विधायक अयोग्य, लेकिन लड़ सकते हैं चुनाव : SC◾महाराष्ट्र : राज्यपाल के फैसले को SC में चुनौती देने वाली याचिका का उल्लेख नहीं करेगी शिवसेना◾

खेल

तीसरा टेस्ट : भारत ने अफ्रीका को दिया 241 रनों का लक्ष्य, अफ्रीका का एक बल्लेबाज लौटा पविलियन

अजिंक्या रहाणे (48), कप्तान विराट कोहली (41), भुवनेश्वर कुमार (33) और मोहम्मद शमी (27) की उपयोगी पारियों की बदौलत भारत ने यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को अपनी दूसरी पारी में 247 रन का बनाकर मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 241 रन का लक्ष्य दे दिया। भारतीय टीम पहली पारी में 187 रन पर आलआउट हो गई थी और उसने मेजबान दक्षिण अफ्रीका को उसकी पहली पारी में 194 रन पर समेट दिया था जिससे मेजबान टीम मात्र सात रन की ही बढ़त हासिल कर सकी थी। भारत ने फिर दूसरी पारी में 247 रन का स्कोर बनाया। इस तरह अब दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने के लिए 241 रन का लक्ष्य मिला।  जवाब में अफ्रीका का स्कोर 15 रनों पर एक विकेट गिर चुका है , एडेन मार्करम लौटे पवेलियन ।

भारत ने अपनी दूसरी पारी में मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को सुबह एक विकेट पर 49 रन से आगे खेलना शुरु किया। मेहमान टीम ने तीसरे दिन के पहले सत्र में तीन विकेट खोकर 51 रन, दूसरे सत्र में दो विकेट खोकर 99 रन और तीसरे सत्र में उसने चार विकेट खोकर मात्र 48 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए दूसरे पारी में वेर्नोन फिलेंडर ने 21.1 ओवर में 61 रन तीन विकेट, कैगिसो रबादा ने 23 ओवर में 69 रन पर तीन विकेट, मोर्ने मोर्कल ने 21 ओवर में 47 रन पर तीन विकेट और लुंगीसानी एनगिदी ने 12 ओवर में 38 रन पर एक विकेट हासिल किये।भारत ने चायकाल के बाद छह विकेट पर 199 रन से आगे खेलना शुरु किया। अजिंक्या रहाणे ने 46 और भुवनेश्वर कुमार ने 23 रन से अपनी पारी को आगे बढ़या। रहाणे अपने निजी स्कोर में दो रन का और इजाफा करने के बाद 48 के स्कोर पर मोर्कल की गेंद पर विकेटकीपर कि्वंटन डी कॉक को कैच दे बैठे।

रहाणे का विकेट टीम के 203 के स्कोर पर गिरा। रहाणे ने 68 गेंदों पर छह चौकों की बदौलत 48 रन बनाए। रहाणे ने भुवनेश्वर (33) के साथ सातवें विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की। रहाणे के आउट होने के बाद क्रीज पर आए मोहम्मद शमी ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की। शमी ने 28 गेंदों पर 27 रन में एक चौका और दो छक्के उड़ए। शमी का विकेट 238 के स्कोर पर गिरा। शमी ने भुवनेश्वर के साथ आठवें विकेट के लिए 35 रन की अहम साझेदारी की। शमी को एनगिदी ने सीमा रेखा पर डीविलियर्स के हाथों कैच कराया। शमी के आउट होते ही भुवनेश्वर भी मोर्कल की गेंद पर डी कॉक को कैच दे बैठे। भुवनेश्वर ने 76 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 33 रन का योगदान दिया। इशांत शर्मा ने 16 गेंदों पर एक चौके के सहारे नाबाद सात रन बनाए। फिलेंडर ने जसप्रीत बुमराह (0) को रबादा के हाथों कैच कराकर भारत की पारी को 247 रन पर समेट दिया।

इससे पहले भारत ने अपनी दूसरी पारी में मैच के तीसरे दिन सुबह एक विकेट पर 49 रन से आगे खेलना शुरु किया। मुरली विजय ने 13 रन और लोकेश राहुल ने 16 रन से आगे अपनी पारी को बढ़या। भारत अपने कल के स्कोर में दो रन का ही इजाफा कर पाया था कि तेज गेंदबाज वेर्नोन फिलेंडर ने लोकेश राहुल (16) को कप्तान फाफ डू प्लेसिस के हाथों कैच कराकर भारत को दूसरा झटका दे दिया। राहुल ने अपने कल के स्कोर में एक रन का भी इजाफा नहीं किया और 44 गेंदों पर दो चौकों की बदौलत 16 रन बनाकर आउट हो गए। राहुल के आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा (1) भी मोर्न मोर्कल की गेंद पर डू प्लेसिस को कैच दे बैठे। पुजारा का विकेट 57 के स्कोर पर गिरा। ओपनर मुरली विजय भी फिर 127 गेदों पर एक चौके की मदद से 25 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेलकर कैगिसो रबादा की गेंद पर बोल्ड हो गए।

विजय और विराट के बीच चौथे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी हुई। भारत ने लंच तक चार विकेट पर 100 रन बना लिए थे। लंच के बाद भारत को पांचवां झटका कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा। विराट ने 79 गेंदों पर छह चौकों की बदौलत 41 रन बनाए। उन्हें कैगिसो रबादा ने बोल्ड किया। विराट का विकेट टीम के 134 के स्कोर पर गिरा। विराट के आउट होते ही हार्दिक पांड्या (4) भी रबादा की गेंद पर का एंड बोल्ड हो गए। पांड्या का विकेट टीम के 148 के स्कोर पर गिरा। भारत ने चायकाल तक छह विकेट पर 199 रन बना लिये थे।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए यहां क्लिक करें।