BREAKING NEWS

तरंगा-आबू रोड रेल लाइन की योजना 1930 में बनाई गई थी लेकिन दशकों तक ठंडे बस्ते में पड़ी रही : PM मोदी◾पुतिन ने यूक्रेन के इलाकों को रूस का हिस्सा किया घोषित , कीव और पश्चिमी देशों ने किया खारिज , EU ने कहा -कभी मान्यता नहीं देंगे ◾आखिर ! क्या होगा सोनिया का फैसला ?, अब सब की निगाहें राजस्थान पर◾PM मोदी ने अंबाजी मंदिर में प्रार्थना की, गब्बर तीर्थ में ‘महा आरती’ में हुए शामिल◾Maharashtra: महाराष्ट्र में कोविड-19 के 459 नए मामले, 5 मरीजों की मौत◾शाह के दौरे से पहले कश्मीर को दहलाना चाहते थे आतंकी, सुरक्षाबलों ने बरामद किया जखीरा ◾भाजपा ने थरूर को घोषणापत्र में भारत का विकृत नक्शा दिखाने पर लिया आड़े हाथ, जानें क्या कहा ... ◾कार्यकर्ताओं से थरूर का वादा - बंद करूंगा एक लाइन की पंरपरा, क्षत्रपों को दूंगा बढ़ावा ◾कांग्रेस का अध्यक्ष मैं हूं? थरूर बोले- पार्टी को लेकर मेरा अपना दृष्टिकोण.... मैं हूं शशि पीछे नहीं हटूंगा ◾KCR द्वारा राष्ट्रीय पार्टी की औपचारिक घोषणा के बाद विमान खरीदेगा टीआरएस ◾अफगानिस्तान : धमाके में बिखर गए मासूमों के शरीर, काबुल के स्कूल में फिदायीन हमला ◾ अफगानिस्तान : धमाके में बिखर गए मासूमों के शरीर, काबूल के स्कूल में फिदायीन हमला ◾पंजाब : कांग्रेस ने भगवंत मान पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप, पूछा- क्या हुआ उन उपदेशों का ?◾CDS जनरल चौहान ने कार्यभार संभालने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से की मुलाकात ◾कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में नामांकन कर सबको चौंकाने वाले केएन त्रिपाठी कौन ? चुनाव को लेकर कितने गंभीर ◾इलाहाबाद HC ने मुख्यमंत्री योगी द्वारा दिए गए राजस्थान में आपत्तिजनक भाषण पर दायर याचिका को खारिज किया ◾खड़गे vs थरूर! कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर बोले मल्लिकार्जुन- मुझे पूरा विश्वास... मैं ही जीतूंगा◾कांग्रेस मुख्यालय में पहुंचे गहलोत, सचिन पायलट के समर्थकों ने की नारेबाजी◾Ankita Murder Case : अंकिता हत्याकांड में विशेष जांच दल को हाथ लगा बड़ा सबूत, SIT को मिला मोबाइल ?◾प्रमोद तिवारी का भाजपा पर तंज, कहा- अपनी आंख खोलो और देखो कांग्रेस में चुनाव होता है आपके यहां नहीं ◾

विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पुरे किये 14 साल, आज ही के दिन किया था डेब्यू

विराट कोहली के लिए आज का दिन बेहद ख़ास है, विराट ने आज के दिन अपना पहला इंटरनेशनल मुकाबला खेला था। 18 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में डेब्यू किया था। अपनी कप्तानी में भारत को अंडर- 19 वर्ल्ड कप जीताने वाले विराट कोहली का पहला मैच कुछ ख़ास नहीं रहा था। लेकिन उसके बाद विराट कोहली ने लगातार बेहतर प्रदर्शन किया और वो आज जिस मुकाम पर है वो सबको पता है। आइये जानते है विराट कोहली के करियर के बारे में.


आपको पता है कि विराट कोहली ने 2008 में श्रीलंका के खिलाफ अपना डेब्यू एक सलामी बल्लेबाज़ के रूप में किया था। हालंकि वो मैच विराट और भारतीय टीम दोनों के लिए ही अच्छा नहीं रहा था। विराट कोहली ओपन करते हुए 22 गेंदे खेल कर केवल 12 रन ही बना पाए थे। दांबुला में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम केवल 146 रन ही बना पाई थी। श्रीलंका ने इस मैच को 8 विकेट से जीत लिया। इसके बाद विराट ने  इंटरनेशनल क्रिकेट में बहुत बड़ा नाम बनाया है। अगर विराट के 14 साल के करियर की बात करें तो विराट ने जबसे डेब्यू किया है तबसे लेकर अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन उनके नाम है। विराट वनडे में 262 मैच खेले है जिसमें 57.68 की औसत से 12344 रन बनाए है। जबकि उनके नाम 43 शतक है। जो की सचिन तेंदुलकर के 49 शतक के बाद सबसे ज्यादा है। विराट ने अभी तक 102 टेस्ट मैच खेले है जिसमें 8074 रन बनाए है, जिसमें उनके नाम 27 शतक है और 7 दोहरे शतक भी लगाए है। वहीँ 99 टी20 मुकाबलों में 50 की औसत से 3308 रन बनाए है। विराट के नाम 70 सेंचुरी है। उन से आगे सिर्फ रिकी पोंटिंग 71 और सचिन तेंदुलकर 100 सेंचुरी है। 

भारत के लिए टेस्ट में कप्तानी करते हुए विराट ने सबसे ज्यादा मैच खेले है। बतौर कप्तान विराट ने 68 टेस्ट खेले है। विराट ने अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच भी जताया है। विराट की कप्तानी में भारत ने 40 टेस्ट जीते है। वहीँ वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 1200 रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के ही नाम है।  विराट ने केवल 251 मैचों में 12000 रन पुरे किये है। इसके अलावा टी20 क्रिकेट में विराट ने सबसे ज्यादा 7 बार 'प्लेयर ऑफ़ दी सीरीज' का अवार्ड जीता है। इनके अलावा और भी बहोत रिकार्ड्स है जो विराट ने अपने नाम किये है और हमे चाहेंगे की आगे भी ऐसे रिकार्ड्स की लाइन लगा दें।