BREAKING NEWS

बिहार में चमकी बुखार से मरने वालों की बढ़ी संख्या, अब तक 135 मासूमों की मौत◾कस्टोडियल डेथ केस : बर्खास्त आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट को उम्रकैद◾सरकार मजबूत, सुरक्षित और समावेशी भारत बनाने की दिशा में आगे बढ़ रही है : राष्ट्रपति कोविंद ◾दाऊद से पूछताछ कर चुके अधिकारी का खुलासा, 'डॉन' ने कुबूल कर लिया था अपराध ◾लखनऊ में बड़ा हादसा : 29 बारातियों से भरा वाहन नहर में गिरा, 7 बच्चे लापता◾तीन दिन बाद फिर घटे डीजल के दाम, पेट्रोल स्थिर !◾PM मोदी पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कल पहुंचेंगे रांची ◾कांग्रेस तथा कुछ अन्य विपक्षी दल नहीं हुए बैठक में शामिल◾AAP ने विधानसभा अध्यक्ष से की BJP में शामिल हुए अपने 2 विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग ◾एक साथ चुनाव कराने पर विचार करने के लिए समिति गठित करेंगे प्रधानमंत्री : सरकार ◾AICC ने कर्नाटक कांग्रेस की वर्तमान कमेटी को भंग करने का किया फैसला - के सी वेणुगोपाल ◾मुखर्जी नगर हमला मामला : केजरीवाल ने उच्च न्यायालय की टिप्पणी का किया स्वागत ◾‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ का ज्यादातर पार्टियों ने किया समर्थन, वाम दलों और ओवैसी ने किया विरोध ◾मुखर्जी नगर मामले में उच्च न्यायालय ने कहा, दिल्ली पुलिस का हमला बर्बरता का उदाहरण ◾सनी देओल का चुनावी खर्च 70 लाख रूपये की सीमा से ‘ज्यादा’, नोटिस जारी◾‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर समिति बनाएंगे PM मोदी : राजनाथ सिंह◾Top 20 News - 19 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾बच्चों की मौत मामला , हर्षवर्धन ने बिहार में 5 चिकित्सा टीमें भेजी ◾बिहार में AES से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़ कर 115 हुई ◾संसद भवन में 'एक देश एक चुनाव' पर सर्वदलीय बैठक शुरू◾

खेल

विराट कोहली ने वर्ल्‍ड कप 2019 से पहले धोनी और रोहित के लीडरशिप पर कही बड़ी बात

क्रिकेट के महायुद्ध विश्व कप 2019 को शुरू होने में बहुत कम समय रह गया है। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इसी बीच पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जिन्होंने भारत को दो बार विश्व विजेता बनाया है। कोहली ने धोनी के बारे में कहा है कि वह अमूल्य हैं, खासकर विकेट के पीछे जब बात आती है। विराट ने धोनी के बारे में कहा कि जिस निस्वार्थ भावना से धोनी क्रिकेट खेलते हैं उनकी यही बात उन्हें सबसे खास बनाती है।

\"\"

विराट कोहली ने हाल में एक अंग्रेजी अखबार को इंटरव्यू दिया है जिसमें उन्होंने कई बातों पर बात की है। विराट कोहली ने कहा, यह हकीकत है कि क्रिकेट खेल को खेलने में धोनी सेबसे स्मार्ट खिलाडिय़ों में से एक हैं। विकेट के पीछे तो वह बहुत अमूल्य हैं। यही वजह है कि मैं अपना खेल स्वतंत्र होकर खेलता हूं। अनुभव जैसे खजाने की तरह धोनी हैं।

\"\"

धोनी का अनुभव अमूल्य हैं

इस पर विराट कोहली ने आगे कहा, मैं उनके बारे में क्या ही कह सकता हूं। मेरा कैरियर उनके मार्गदर्शन में शुरु हुआ। मैंने जितना करीब से उन्हें देखा है बहुत कम लोग होंगे जिन्होंने उन्हें ऐसे देखा होगा। धोनी के बारे में एक बात बहुत ज्यादा मायने रखती है और वह उसे पूरी तरह से मानते हैं। वह यही कि उनके लिए टीम सबसे पहले है। चाहे कुछ भी हो जाए, वह हमेशा टीम को सबसे पहले रखते हैं। सबसे अहम, आप उनके अनुभव को देखें जो वो टीम में लेकर आते हैं। हम उस अनुभव से अमीर ही बनते हैं।

\"\"

महेंद्र सिंह धोनी के बारे में विराट कोहली ने कहा, विकेट के पीछे से उनके कुछ शिकार, आप हाल में हुए आईपीएल में भी देख लीजिए, वह मैच जिताने वाले होते हैं। विश्व कप 2019 इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से शुरू होना है। इस विश्व कप में धोनी और टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा से नेतृत्वकारी भूमिका की बहुत उम्मीदें हैं।

दोनों की लीडरशिप विश्व कप में अहम रहेगी

विराट कोहली ने आगे कहा, आईपीएल में जिस तरह से धोनी और रोहित ने कप्तानी की है उससे यह पता चलता है कि यह दोनों टीम को क्या दे सकते हैं। जहां धोनी के पास विरासत है। विश्व कप में टीम के लिए दोनों की लीडरशीप बहुत मायने रखेगी।

\"\"

कोहली ने कहा, धोनी और रोहित को टीम प्रबंधन ने एक स्ट्रेटेजी पूल में शामिल किया है। पिछले दो सालों में विराट कोहली ने भारत के लिए बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। विराट कोहली ने अपने शानदार प्रदर्शन से कई क्रिकेट पंडितों को यह कहने पर मजबूर किया है कि वह मौजूदा क्रिकेट समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं।

\"\"

मुश्किल परिस्थतियों में शानदार प्रदर्शन किया है

विराट कोहली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने उसी के घर में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीती थी। इसके साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज भी अपने नाम की थी। यही वजह है कि इस साल विश्व कप में भारत को जीत का प्रबल दावेदार कहा जा रहा है।

\"\"

विराट कोहली ने कहा, यह साल हमारे लिए बहुत चुनौतीपूर्ण रहा है और ऐसा भी साल रहा है जिस पर हम गर्व कर सकते हैं। मुश्किल परिस्थतियों में एक युवा टीम के साथ जाकर खेलना बहुत शानदार रहा है। जनवरी-2018 से लेकर हमने जितनी भी बड़ी सीरीज खेली हैं उनमें इसी तरह की मानसिकता के साथ खेला है। हमारे दिमाग में यह बात बिल्कुल साफ थी कि हम क्या चाहते हैं और हम कहां जाना चाहते हैं।

\"\"

विराट ने कहा, मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं कभी उस स्थिति में आउंगा जहां मैं क्या करता हूं इससे लोग प्रेरित होंगे। मेरी प्राथमिकता अपनी टीम के लिए लंबा खेलने की है।

  \"\"

भारत को वर्ल्ड कप के इस स्टेडियम में हराना है बेहद मुश्किल, 6 साल से नहीं मिली हार