BREAKING NEWS

नितिन गडकरी बोले- सिर्फ आरक्षण से किसी समुदाय का विकास सुनिश्चित नहीं हो सकता ◾TOP 20 NEWS 16 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर बोले- जल्द ही पूरी दुनिया में उपलब्ध होगा दूरदर्शन इंडिया◾योगी सरकार को इलाहाबाद HC से झटका, 17 OBC जातियों को SC में शामिल करने पर रोक◾शरद पवार का ऐलान- महाराष्ट्र में 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी NCP और कांग्रेस◾हिंदी को लेकर अमित शाह के बयान पर बोले कमल हासन - कोई 'शाह' नहीं तोड़ सकता, 1950 का वादा◾CJI रंजन गोगोई बोले-जरूरत हुई तो मैं खुद जाऊंगा जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट◾गंगवार के बयान पर प्रियंका का वार, कहा-मंत्री जी, 5 साल में कितने उत्तर भारतीयों को दी हैं नौकरियां◾SC ने गुलाम नबी आजाद को कश्मीर जाने की दी अनुमति, कोई राजनीतिक रैली न करने का दिया आदेश◾हिंद महासागर में दिखा चीनी युद्धपोत जियान-32, अलर्ट पर भारतीय नौसेना◾कश्मीर में स्थिति सामान्य करने के लिए हरसंभव प्रयास करें केंद्र : सुप्रीम कोर्ट◾SC ने फारूक अब्दुल्ला को पेश करने संबंधी याचिका पर केंद्र को जारी किया नोटिस ◾जन्मदिन पर चिदंबरम को बेटे कार्ति का पत्र, लिखा-कोई 56 इंच वाला आपको रोक नहीं सकता◾Howdy Modi कार्यक्रम में शामिल होने के ट्रंप के फैसले की PM ने की प्रशंसा, ट्वीट कर कही यह बात◾अयोध्या विवाद में सुन्नी वक्फ बोर्ड और निर्वाणी अखाड़े ने सुप्रीम कोर्ट के मध्यस्थता पैनल को लिखा पत्र◾पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम तिहाड़ जेल में मनाएंगे अपना 74वां जन्मदिन◾‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में शामिल होंगे ट्रम्प, भारतीय-अमेरिकी लोगों को एक साथ करेंगे संबोधित◾पुंछ: पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, तीन जवान घायल◾अखिलेश यादव बोले- तानाशाही से सरकार चलाकर अपना लोकतंत्र चला रही है भाजपा◾शरद पवार ने NCP छोड़ने वाले नेताओं को बताया ‘कायर’◾

खेल

खुद को साबित करना चाहते थे : कोहली

लंदन : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि विश्व कप में आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के लिये उनकी टीम अतिरिक्त उत्साहित थी। भारत ने यह मैच 36 रन से जीतकर इस साल के शुरू में वनडे सीरीज में हार का बदला चुकता कर दिया। कोहली ने कहा कि हमें कुछ साबित करना था। हम आज जीत दर्ज करने के लिये ज्यादा प्रेरित थे क्योंकि हमने भारत में 2-0 से आगे होने के बाद सीरीज गंवायी थी और तब मिशेल स्टार्क भी नहीं खेल रहे थे। इसलिए अब उसके (स्टार्क) आने के बाद उनका गेंदबाजी आक्रमण अधिक मजबूत हो गया था। 

उन्होंने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मैं तीनों विभागों में इससे बेहतर खेल की उम्मीद नहीं कर सकता। हमें बल्लेबाजी में उस तरह की शुरुआत मिली जैसा हम चाहते थे। भारत ने शिखर धवन (117) के शतक की मदद से पांच विकेट पर 352 रन बनाये और बाद में आस्ट्रेलिया को 316 रन पर आउट कर दिया। भारत ने दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया पर जीत दर्ज कर ली है लेकिन कोहली अभी से विश्व कप सेमीफाइनल के बारे में नहीं सोच रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि सेमीफाइनल के बारे में सोचना अभी बहुत जल्दी होगी। 

मेरा मानना है कि छह मैचों के बाद हम यह समझने के लिये बेहतर स्थिति में होंगे कि हम टूर्नामेंट में किस स्थिति में हैं, तालिका में हमारी क्या स्थिति है लेकिन हमने दो मजबूत टीमों के खिलाफ जीत दर्ज की है और हम इससे बेहतर शुरुआत की उम्मीद नहीं कर सकते थे। कोहली ने कहा कि अच्छी बात यह है कि हमें शुरू में ही सभी मजबूत टीमों का सामना करना है इसलिए जैसा मैंने मुंबई में यहां आने से पहले कहा था कि अगर हम पहले चरण में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो हम सेमीफाइनल में पहुंचने की बेहतर स्थिति में रहेंगे। 

भारतीय गेंदबाजी की सबसे अच्छी बात यह रही कि उसने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को 131 गेंदों पर रन नहीं बनाने दिये। जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल ने फिर से अच्छी गेंदबाजी की। इन तीनों ने मिलकर आठ विकेट लिये। कोहली ने कहा कि वनडे में जब आपके पास अच्छे गेंदबाज हों तो आप खाली गेंदें करते हैं क्योंकि बल्लेबाज इस तरह के गेंदबाज को वास्तव में सम्मान देता है। 

आपको उन्हें परिस्थिति के अनुसार गेंदबाजी करनी चाहिए और वे जानते हैं कि क्या करना है। उन्होंने कहा कि मुझे वास्तव में इन गेंदबाजों के साथ कुछ खास रणनीति नहीं बनानी पड़ती है क्योंकि वे अपना काम अच्छी तरह से करते हैं। वे अभी अपनी सर्वश्रेष्ठ फार्म में हैं।