BREAKING NEWS

वैक्सीन उत्पादन बढ़ाने के लिए पूरी कोशिश जारी : एसआईआई प्रमुख◾गुलाम नबी आजाद ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र, टीका उत्पादन बढ़ाने के दिए सुझाव◾भारत में जुलाई तक टीकों की 51.6 करोड़ खुराकें दी जा चुकी होंगी : हर्षवर्धन◾कांग्रेस ने गुजरात जैसे राज्यों में कोविड-19 संबंधी मौतें कम दिखाने का लगाया आरोप◾मोदी की आलोचना करने वाले पोस्टर चिपकाने पर 25 प्राथमिकी दर्ज, 25 लोग गिरफ्तार◾आधार कार्ड न होने की वजह से टीका लगाने, आवश्यक सेवाएं देने से इनकार नहीं किया जा सकता : UIDAI◾चक्रवाती तूफान पर PM मोदी ने की उच्चस्तरीय मीटिंग, गृह मंत्रालय ने तैनात की एसडीआरएफ की टुकड़ी◾स्टेराइड को गलत तरीके से लेने या दुरूपयोग से बढ़ता है फंगल इन्फेक्शन का खतरा : रणदीप गुलेरिया◾कोविड-19 पर चिकित्सीय प्रबंधन दिशा-निर्देशों से हटाई जा सकती है प्लाज्मा थेरिपी, जानिये बड़ी वजह ◾उत्तर प्रदेश में 24 मई तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू, एक करोड़ गरीबों को राशन और नकदी देगी योगी सरकार◾धनखड़ ने नंदीग्राम का किया दौरा, हिंसा पीड़ितों की स्थिति पर बोले - ज्वालामुखी पर बैठा है राज्य ◾IMD ने जारी की चेतावनी - मजबूत हुआ ‘तौकते’ तूफान, गुजरात के लिए जारी किया हाई अलर्ट ◾मलेरकोटला पर योगी के ट्वीट को अमरिंदर ने बताया भड़काऊ, कहा- ये पंजाब में नफरत फैलाने की कोशिश ◾केंद्र सरकार की विनाशकारी वैक्सीन रणनीति तीसरी लहर सुनिश्चित करेगी : राहुल गांधी◾क्या B1.617.2 वैरिएंट है कोरोना का सबसे खतरनाक रूप, ब्रिटिश एक्सपर्ट का दावा- इसमें वैक्सीन भी प्रभावी नहीं◾गांवों में संक्रमण को रोकने के लिए PM मोदी ने घर-घर टेस्टिंग पर दिया जोर, कहा- स्वास्थ्य संसाधनों पर फोकस जरूरी◾महामारी के समय सारे भेद भूलकर और दोषों की चर्चा छोड़कर टीम भावना से कार्य करने की जरुरत : मोहन भागवत ◾UP: लॉकडाउन के चलते सुधर रहे हालात, पिछले 24 घंटों में 12,547 नए मामले, 281 मरीजों ने तोड़ा दम◾ब्रिटेन ने घटाया कोविशील्ड की दूसरी खुराक का गैप, अब UK में 8 हफ्ते बाद लगेगी वैक्सीन की दूसरी डोज◾ताबड़तोड़ रैलियों के बाद पश्चिम बंगाल पर टूटा कोरोना का कहर, 16 मई से 30 मई तक लगा संपूर्ण लॉकडाउन◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

Women's World Cup 2022 का कार्यक्रम जारी, भारत का पहला मैच 6 मार्च को

दुबई : भारतीय महिला क्रिकेट टीम छह मार्च को क्वालीफायर टीम के खिलाफ होने वाले मुकाबले से 2022 महिला वनडे विश्व कप टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरूआत करेगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2022 में न्यूजीलैंड में होने वाले महिला विश्व कप का कार्यक्रम मंगलवार को जारी कर दिया। वनडे विश्व कप में चार मार्च से तीन अप्रैल तक 31 मैच खेले जाएंगे। 

आईसीसी वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, मैच न्यूजीलैंड और क्वॉलिफायर के बीच बे ओवल में चार मार्च को खेला जाएगा। पहले यह विश्व कप फरवरी मार्च 2021 में होना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण एक साल तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। 

कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के स्थगित होने के बाद से यह पहला वैश्विक महिला क्रिकेट टूर्नामेंट होगा। भारतीय टीम को अपना पहला मुकाबला छह मार्च को क्वालीफायर टीम के साथ खेलना है। भारतीय महिला टीम ग्रुप चरण में सात मैच खेलेगी और इनमें से वह तीन मैच टीम क्वालीफायर के खिलाफ खेलेगी। क्वालीफायर टीम की घोषणा होनी अभी बाकी है। 

भारतीय टीम ग्रुप चरण में मेजबान न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की टीमों से भी भिड़ना है। भारतीय टीम 10 मार्च को मेजबान न्यूजीलैंड से, 12 मार्च को क्वालीफायर टीम से, 16 मार्च को इंग्लैंड से, 19 मार्च को आस्ट्रेलिया से, 22 मार्च को क्वालीफायर टीम से और 27 मार्च को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी। वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व और क्राइस्टचर्च के हेग्ले ओवल में सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे। इसके बाद क्रास्टचर्च में ही तीन अप्रैल 2022 को फाइनल मैच खेला जाएगा। 

सुनील गावस्कर ने गिनाए कारण कोहली के स्वदेश लौटने के बाद क्यों नहीं होगा अजिंक्य रहाणे पर कप्तानी का दबाव

टूर्नामेंट में आठ टीमें भाग लेंगी। भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीकी टीम ही विश्व कप के लिए क्वालिफाई कर पाईं हैं, अन्य तीन टीम का फैसला श्रीलंका में अगले साल जून-जुलाई में होने वाले क्वालिफाइंग टूर्नामेंट से होगा। 

आईसीसी ने एक बयान में कहा, "महिला क्रिकेट के मैच 4 मार्च से 3 अप्रैल 2022 के बीच 31 दिनों में 31 मैच खेले जाएंगे। मार्च 2020 में ऑस्ट्रेलिया में महिला टी 20 विश्व कप के बाद खेला जाने वाला पहला वैश्विक महिला क्रिकेट कार्यक्रम होगा। इस टूनार्मेंट को कोरोना वायरस महामारी की वजह से क्रिकेट जगत में हुए बदलाव के बाद फरवरी-मार्च 2021 से स्थगित कर दिया गया था।"  

उन्होंने कहा, "हम सब बहुत मुश्किल साल से गुजरे हैं और जिस खेल को हम सभी प्यार करते हैं, उसे वापस पाकर खुश हैं। भारत पिछले तीन या चार वर्षों में आईसीसी टूर्नामेंटों में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। चाहे आप (वनडे) विश्व कप की बात करें या हाल ही में संपन्न टी20 विश्व कप की और अगर हम 2022 का यह टूर्नामेंट जीत लेते हैं तो अगली युवा पीढ़ी की लड़कियों के लिए यह बहुत प्रेरणादायी होगा।"

आईसीसी के सीईओ मनु सॉहनी ने कहा कि आईसीसी ने महिला क्रिकेट को लगातार बढ़ावा देने का संकल्प लिया है। 

उन्होंने आगे कहा, "पिछले कुछ सालों में आईसीसी टूनार्मेंटों की पुरस्कार राशि बढ़ाकर हमने काफी अच्छा काम किया है। 2022 महिला क्रिकेट विश्व कप की पुरस्कार राशि 5.5 मिलियन न्यूजीलैंड डॉलर (करीब 29 करोड़ रुपए) होगी। यह 2017 के मुकाबले 60 प्रतिशत और 2013 के मुकाबले 1,000 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी है।"