BREAKING NEWS

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने भारत को एक बहुत बड़ी शक्ति, वक्त की कसौटी पर खरा उतरा मित्र बताया◾पंजाब के मुख्यमंत्री ने पाकिस्तान के साथ सीमा व्यापार खोलने की वकालत की◾महाराष्ट्र में आए ओमिक्रॉन के 2 और नए केस, जानिए अब कितनी हैं देश में नए वैरिएंट की कुल संख्या◾देश में 'ओमिक्रॉन' के बढ़ते प्रकोप के बीच राहत की खबर, 85 फीसदी आबादी को लगी वैक्सीन की पहली डोज ◾बिहार में जाति आधारित जनगणना बेहतर तरीके से होगी, जल्द बुलाई जाएगी सर्वदीय बैठक: नीतीश कुमार ◾कांग्रेस ने पंजाब चुनाव को लेकर शुरू की तैयारियां, सुनील जाखड़ और अंबिका सोनी को मिली बड़ी जिम्मेदारी ◾दुनिया बदलीं लेकिल हमारी दोस्ती नही....रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात में बोले PM मोदी◾UP चुनाव को लेकर प्रियंका ने बताया कैसा होगा कांग्रेस का घोषणापत्र, कहा- सभी लोगों का विशेष ध्यान रखा जाएगा◾'Omicron' के बढ़ते खतरे के बीच MP में 95 विदेशी नागरिक हुए लापता, प्रशासन के हाथ-पांव फूले ◾महबूबा ने दिल्ली के जंतर मंतर पर दिया धरना, बोलीं- यहां गोडसे का कश्मीर बन रहा◾अखिलेश सरकार में होता था दलितों पर अत्याचार, योगी बोले- जिस गाड़ी में सपा का झंडा, समझो होगा जानामाना गुंडा ◾नागालैंड मामले पर लोकसभा में अमित ने कहा- गलत पहचान के कारण हुई फायरिंग, SIT टीम का किया गया गठन ◾आंग सान सू की को मिली चार साल की जेल, सेना के खिलाफ असंतोष, कोरोना नियमों का उल्लंघन करने का था आरोप ◾शिया बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष वसीम रिजवी ने अपनाया हिंदू धर्म, परिवर्तन को लेकर दिया बड़ा बयान, जानें नया नाम ◾इशारों में आजाद का राहुल-प्रियंका पर तंज, कांग्रेस नेतृत्व को ना सुनना बर्दाश्त नहीं, सुझाव को समझते हैं विद्रोह ◾सदस्यों का निलंबन वापस लेने के लिए अड़ा विपक्ष, राज्यसभा में किया हंगामा, कार्यवाही स्थगित◾राज्यसभा के 12 सदस्यों का निलंबन के समर्थन में आये थरूर बोले- ‘संसद टीवी’ पर कार्यक्रम की नहीं करूंगा मेजबानी ◾Winter Session: निलंबन के खिलाफ आज भी संसद में प्रदर्शन जारी, खड़गे समेत कई सांसदों ने की नारेबाजी ◾राजनाथ सिंह ने सर्गेई लावरोव से की मुलाकात, जयशंकर बोले- भारत और रूस के संबंध स्थिर एवं मजबूत◾IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से करारी शिकस्त देकर रचा इतिहास, दर्ज की सबसे बड़ी टेस्ट जीत ◾

World Cup 2019: रूट की आतिशी पारी ने जड़ से उखाड़ डाले ODI के कई पुराने रिकॉर्ड

बीते दिन इंग्लैंड ने वल्र्ड कप के 19 वें मैच में एक बार फिर अपनी बेहतरीन क्रिकेट क्षमता का परिचय देते हुए वेस्टइंडीज को एकतरफा मुकाबले में 8 विकेट से हरा दिया है। वैस इंग्लैंड की ताकत को इसी बात को देखकर समझी जा सकती है कि इस मैच में दो खिलाड़ी चोटिल हो गए थे बावजूद इसके टीम के प्रदर्शन पर इसका दूर से दूर तक जरा-सा भी असर देखने को नहीं मिला और न ही वेस्टइंडीज इस मैच में जीत अपने नाम दर्ज कर पाई। इस मैच के सुपरहीरों जो रूट जिन्होंने साउथैंप्टन के इस मैदान पर अपने चौतरफा शानदार प्रदर्शन से मैच पर अपना नाम लिख दिया। 

चौतरफा खेल जो रूट का 

इस मैच में जो रूट ने 94 गेंदों पर 100 रनों की आतिशी पारी खेली। उनको अपने इस शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच के अवार्ड से नवाजा गया। बता दें कि यह तो रूट के असली कारनामें की बस एक आधी छोटी सी झलक है। क्योंकि असल में रूट ने ODI क्रिकेट में ऐसे केवल दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने एक ही मैच में शतक जडऩे के साथ दो विकेट लिए हों और दो ही कैच लिए हों।

क्योंकि इससे पहले ऐसा कारनामा करने वाले खिलाड़ी सिर्फ श्रीलंका के अरविंद डिसिल्वा के नाम ही था जिन्होंने साल 1996 में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 107 रन जड़े थे। गेंदबाजी में भी इन्होंने 3 विकेट लिए थे और साथ ही फील्डिंग करते हुए इन्होंने 2 कैच भी पकड़े थे।

रूट ने भी इस मैच में 5 ओवर में 27 रन बनाकर हेटमायर और होल्डर जैसे बल्लेबाजों को आउट किया। दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने इन दोनों को अपनी ही गेंद पर कैच किया है। वैसे देखा जाए तो यह कहना गलत नहीं होगा कि रूट ने एक तीर से दो निशाने साधे हैं। 

दुर्लभ उपलब्धि हुई रूट के नाम

अगर बात वल्र्ड मुकाबले की करी जाए तो रूट ऐसे केवल दूसरे इंग्लिश खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने एक ही मैच में शतक जडऩे के साथ-साथ 2 विकेट भी लिए है। इससे पहले ऐसा कारनाम 2015 विश्व कप में मोइन अली स्कॉटलैंड के खिलाफ कर चुके हैं। 

तब मोइन ने 128 रन बनाने के अलावा गेंदबाजी में भी 2 विकेट लिए थे। अगर आप सोच रहे हैं कि रूट की उपलब्धि सिर्फ यही तक थी तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं आपको बता दें कि उनके नाम इस मैच में एक और बहुत बड़ी उपलब्धि दर्ज हुई है। 

विश्व कप खेल में सारे बल्लेबाजों में इस शतक के साथ ही रूट एकमात्र ऐसे बल्लेबाज बनकर उभरे हैं जिन्होंने विश्व कप में सबसे कम पारियां खेली हैं लेकिन यही वह खिलाड़ी हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा शतक भी अपने नाम दर्ज कर लिए हैं। रूट ने सिर्फ 9 विश्व कप पारियों में अपने नाम 3 शतक कर लिए हैं। 

इसके बाद इस लिस्ट में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का नाम आता है जिन्होंने 10 पारियों में 3 शतक लगाए हैं। इसके बाद रोहित शर्मा जिन्होंने 10 पारियों में 2 शतक अपने नाम किए। 

वहीं भारतीय टीम के अजीजी कप्तान कोहली इस फेहरिस्त में रूट के सामने कहीं नहीं टिकते हैं। कोहली के नाम 19 विश्व कप पारियों में उन्होंने सिर्फ 2 ही शतक चटकाएं हैं। इस लिस्ट में गेल सबसे नीचें हैं जिन्होंने 29 विश्व कप पारियां खेली हैं और सिर्फ 2 ही शतक लगा पाएं हैं।