BREAKING NEWS

संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ जामिया के छात्रों का उग्र प्रदर्शन, 3 बसों में लगाई आग◾गुवाहाटी में पुलिस गोलीबारी में घायल हुए 2 और लोगों की हुई मौत, अब तक 4 की गई जान◾नागपुर में बोले फडणवीस- सावरकर पर टिप्पणी के लिए माफी मांगें राहुल गांधी◾कांग्रेस ने नागरिकता कानून को लेकर बवाल खड़ा किया : PM मोदी◾महाराष्ट्र: प्रदर्शन के बाद PMC के जमाकर्ता हिरासत में, CM उद्घव ने मदद का दिलाया भरोसा◾नागरिकता कानून वापस लेने के लिए याचिका दायर करेगी BJP की सहयोगी असम गण परिषद◾वीर सावरकर पर बयान देकर मुश्किल में फंसे राहुल, पोते रंजीत ने की कार्रवाई की मांग◾सावरकर वाले बयान पर कांग्रेस पर हमलावर हुई मायावती, कहा- अब भी शिवसेना के साथ क्यों, यह आपका दोहरा चरित्र नहीं?◾नेपाल के सिंधुपलचौक में यात्रियों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त, 14 लोगों की दर्दनाक मौत◾भारतीय मुसलमान घुसपैठिए और शरणार्थी नहीं, डरना नहीं चाहिए : रिजवी◾निर्भया के दोषियों को फांसी देना चाहती हैं इंटरनेशनल शूटर वर्तिका, अमित शाह को खून से लिखा खत ◾पश्चिम बंगाल में नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन, कई स्थानों पर सड़कें अवरुद्ध◾नागरिकता संशोधन बिल में बदलाव को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने दिए संकेत◾अनशन पर बैठीं दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल हुईं बेहोश, LNJP अस्पताल में भर्ती◾CAB के खिलाफ प्रदर्शनों के बाद आज गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू में ढील◾झारखंड विधानसभा चुनाव: देवघर में प्रत्याशियों की आस्था दांव पर◾ममता ने नागरिकता कानून को लेकर बंगाल में तोड़फोड़ करने वालों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी ◾भाजपा ने आज तक जो भी वादे किए है वह पूरे भी किए गए हैं - राजनाथ◾असम में हालात काबू में, 85 लोगों को गिरफ्तार किया गया : असम DGP◾पीएम मोदी के सामने मंत्री देंगे प्रजेंटेशन, हो सकता है कैबिनेट विस्तार◾

खेल

World Cup 2019 IND vs ENG : रोहित का शतक बेकार, इंग्लैंड ने रोका भारत का विजयरथ

 ind vs eng

बर्मिघम : जॉनी बेयरस्टो (111) के शतक के बाद अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड ने यहां एजबेस्टन मैदान पर रविवार को खेले गए आईसीसी विश्व कप-2019 के 38वें मैच में भारत को 31 रनों से हरा दिया।

मेजबान इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सात विकेट पर 337 रनों का स्कोर बनाया और फिर भारत को 50 ओवरों में पांच विकेट पर 306 रनों पर रोक दिया। 

वर्ष 1992 के बाद से यह पहला मौका है जब विश्व कप के किसी मैच में इंग्लैंड ने भारत को मात दी है। इंग्लैंड की टूर्नामेंट के आठ मैचों में यह पांचवीं जीत है और अब उसके 10 अंक हो गए हैं। इंग्लैंड की टीम अंकतालिका में शीर्ष-चार में पहुंच गई है। वहीं भारत को सात मैचों में पहली हार का सामना करना पड़ा है। 

इंग्लैंड से मिले 338 रनों को विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही और उसने आठ रन के स्कोर पर ही लोकेश राहुल (0) का विकेट गंवा दिया। 

इसके बाद रोहित शर्मा (102) और कप्तान विराट कोहली (66) ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। इस विश्व कप में कोहली का यह लगातार पांचवां अर्धशतक है। रोहित और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 138 रनों की साझेदारी की। विराट ने 76 गेंदों का सामना किया जिसमें सात चौके लगाए। 

विराट के आउट होने के बाद रोहित ने ऋषभ पंत (32) के साथ तीसरे विकेट के लिए 52 रन जोड़े। इस दौरान रोहित ने अपने करियर का 25वां और इस विश्व कप में तीसरा शतक जमाया। रोहित हालांकि शतक जमाने के तुरंत बाद क्रिस वोक्स की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमा बैठे। रोहित ने 109 गेंदों की अपनी शतकीय पारी में 15 चौके लगाए। 

भारत को अंतिम 13 ओवरों में जीत के लिए 134 रन बनाने थे। लेकिन पंत 29 गेंदों पर चार चौके लगाकर आउट हो गए। इसके बाद भारत का आवश्यक रन रेट बढ़ता गया और टीम लक्ष्य से दूर होती चली गई। 

विस्फोटक बल्लेबाज हार्दिक पांड्या (45) और अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 42) ने पांचवें विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी जरूर की, लेकिन यह टीम की जीत के लिए नाकाफी थी। 

भारत को अंतिम 30 गेंदों पर 71 रन की दरकार थी, लेकिन टीम पूरे ओवर खेलने के बावजूद पांच विकेट पर 306 रन तक ही पहुंच सकी। 

धोनी ने 31 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया। केदार जाधव ने 13 गेंदों पर नाबाद 12 रनों में एक चौका लगाया। 

इंग्लैंड की ओर से प्लेंकेट ने तीन और वोक्स ने दो विकेट लिए। 

इससे पहले, इंग्लैंड ने जॉनी बेयरस्टो (111) के शानदार शतक की मदद से सात विकेट पर 337 रनों का स्कोर बनाया। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को बेयरस्टो और जेसन रॉय (66) ने पहले विकेट के लिए 22.1 ओवर में 160 रन की साझेदारी कर शानदार शुरूआत दी। खतरनाक होती जा रही इस साझेदारी को कुलदीप यादव ने रॉय को आउट करके तोड़ा। 

रॉय ने 57 गेंदों की अर्धशतकीय पारी में सात चौके और दो छक्कों की मदद से वनडे में अपना 16वां और इस विश्व कप में दूसरा अर्धशतक पूरा किया। रॉय के आउट होने के बाद बेयरस्टो ने जोए रूट (44) के साथ दूसरे विकेट के लिए 45 रन जोड़े। 

बेयरस्टो ने करियर का आठवां और इस विश्व कप में अपना पहला शतक पूरा किया। उन्होंने 109 गेंदों की अपनी तूफानी शतकीय पारी के दौरान 10 चौके और छह छक्के लगाए। बेयरस्टो को मोहम्मद शमी ने आउट किया। बेयरस्टो को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ दी मैच का पुरस्कार मिला। 

शमी ने इसके बाद अपने अगले ही ओवर में कप्तान इयोन मोर्गन (1) को भी आउट कर इंग्लैंड के रन रेट पर अंकुश लगाने की कोशिश की। मोर्गन को आउट करने के बाद शमी ने रूट को भी अपना तीसरा शिकार बना लिया। 

रूट ने 54 गेंदों की पारी में दो चौके जड़े। हालांकि उन्होंने बेन स्टोक्स (79) के साथ चौथे विकेट के लिए 70 रनों की साझेदारी की। स्टोक्स ने जोस बटलर (20) के साथ भी पांचवें विकेट के लिए 33 रन जोड़े। शमी ने बटलर को आउट कर अपना चौथा विकेट पूरा किया। 

इस दौरान स्टोक्स ने अपने करियर का 19वां और इस विश्व कप में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 54 गेंदों की तेजतर्रार पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाकर इंग्लैंड को विशाल स्कोर तक पहुंचाया। 

स्टोक्स पारी की अंतिम ओवर के चौथे गेंद पर जसप्रीत बुमराह का शिकार बने। क्रिस वोक्स ने सात रन बनाए। भारत की ओर से शमी ने 69 रन पर पांच विकेट, बुमराह ने 44 रन पर एक विकेट और कुलदीप ने 72 रन पर एक विकेट अपने नाम किए।