BREAKING NEWS

बल्लभगढ़ : लड़की की हत्या को लेकर लोगों ने सड़क को किया जाम, मां ने कहा- दोषियों का हो एनकाउंटर ◾बिहार चुनाव : सोनिया बोलीं- दिल्ली और बिहार में बंदी सरकार, ना कथनी सही-ना करनी◾'अश्विनी मिन्ना' मेमोरियल अवार्ड में आवेदन करने के लिए क्लिक करें ◾पाकिस्तान : पेशावर के मदरसे में ब्लास्ट से 7 की मौत, 70 से अधिक घायल◾विश्व में कोरोना मरीजों के आंकड़ों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी,संक्रमितों की संख्या 4 करोड़ 33 लाख के पार◾TOP 5 NEWS 27 OCTOBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों का आंकड़ा 80 लाख के करीब, एक्टिव केस सवा 6 लाख◾हाथरस मामला : सुप्रीम कोर्ट आज तय करेगा कि सीबीआई जांच की निगरानी SC करेगा या फिर हाईकोर्ट◾ 2+2 वार्ता : भारत और अमेरिका आज महत्वपूर्ण रक्षा समझौते पर करेंगे हस्ताक्षर◾महबूबा मुफ्ती को हवाई टिकट खरीदने चाहिए और अपने परिवार के साथ पाकिस्तान चले जाना चाहिए : नितिन पटेल ◾'भारत-अमेरिका के बीच सैन्य वार्ता सफल, BECA पर करेंगे साइन◾तिरंगे पर महबूबा मुफ्ती के बयान से नाखुश पीडीपी के तीन नेताओं ने पार्टी से दिया इस्तीफा, NC ने भी किया किनारा◾स्ट्रीट वेण्डर आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत प्रधानमंत्री कल UP के लाभार्थियों से करेंगे बात ◾साक्षी महाराज ने फिर दिया विवादित बयान, कहा- अनुपात के हिसाब से हो कब्रिस्तान और श्मशान◾राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री के साथ की वार्ता, रक्षा तथा सामरिक संबंधों पर हुई चर्चा ◾बिहार चुनाव : प्रचार के आखिरी दिन तेजस्वी पहुंचे हसनपुर, तेजप्रताप के लिए मांगे वोट ◾जेपी नड्डा ने चिराग पर साधा निशाना - कुछ लोग NDA में सेंध लगाना चाहते हैं, कर रहे है षड्यंत्र ◾भारत में कोविड-19 संबंधी मृत्युदर 1.50 प्रतिशत, 108 दिन बाद 500 से कम मौत हुई◾CM नीतीश ने महुआ में RJD पर बोला हमला - कुछ लोगों की भ्रमित करने और ठगने की आदत होती है◾दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब', पराली जलाए जाने से दिल्लीवासियों पर कहर बरपाएगा प्रदूषण◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

World Cup 2019 IND vs SL : ‘रिकार्डतोड़’ रोहित और राहुल ने भारत को दिलाई शानदार जीत

लीड्स :  एक विश्व कप में सर्वाधिक पांच शतक लगाने वाले रोहित शर्मा और केएल राहुल के सैकड़ों की मदद से भारत ने अपने आखिरी ग्रुप मैच में शनिवार को श्रीलंका को सात विकेट से हरा दिया । 

सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकी श्रीलंका ने एंजेलो मैथ्यूज के शतक की मदद से सात विकेट पर 264 रन बनाये थे । जवाब में भारत ने 43 . 3 ओवर में तीन विकेट खोकर 265 रन बनाये । 

भारत फिलहाल नौ मैचों में 15 अंक लेकर अंकतालिका में शीर्ष पर है लेकिन अगर आस्ट्रेलिया दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका को हरा देता है तो भारत दूसरे स्थान पर आ जायेगा । भारत को शीर्ष पर रहने पर सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से और दूसरे स्थान पर रहने पर इंग्लैंड से खेलना होगा । 

रोहित ने 94 गेंद में 103 रन बनाये जो इस विश्व कप में उनका पांचवां शतक है । उन्होंने श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा का रिकार्ड तोड़ा जिन्होंने 2015 विश्व कप में चार शतक बनाये थे ।

 

रोहित ने विश्व कप में सर्वाधिक शतकों के सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड की भी बराबरी की । दोनों के नाम छह शतक हो गए हैं । रोहित ने 2015 विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ शतक बनाया था । तेंदुलकर ने 1996, 1999,2003 और 2011 विश्व कप में शतक बनाये । तेंदुलकर के छह शतक 44 पारियों में बने जबकि रोहित ने सिर्फ 16 पारियों में यह कारनामा किया । 

राहुल ने उनका बखूबी साथ निभाते हुए विश्व कप में अपना पहला शतक जड़ा । दोनों ने पहले विकेट के लिये 30 ओवर में 189 रन जोड़े । रोहित ने 94 गेंदों में 14 चौकों और दो छक्कों की मदद से 103 रन बनाये । वह कासुन रजीता की गेंद पर मैथ्यूज को कैच देकर लौटे । 

वहीं राहुल 41वें ओवर में लसिथ मलिंगा का शिकार हुए जिनका कैच विकेट के पीछे कुसल परेरा ने लपका । उन्होंने 118 गेंदों में 111 रन बनाये जिसमें 11 चौके और एक छक्का शामिल है । 

कप्तान विराट कोहली 34 और हार्दिक पंड्या सात रन बनाकर नाबाद रहे । ऋषभ पंत चार रन बनाकर इसुरू उडाना की गेंद पर पगबाधा आउट हुए । 

इससे पहले श्रीलंका के लिये मैथ्यूज ने 128 गेंद में 113 रन बनाये । भारत के लिये जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में 37 रन देकर तीन विकेट लिये जिन्हें खेलना श्रीलंकाई बल्लेबाजों के लिये काफी कठिन था । वहीं भुवनेश्वर कुमार ने 73 रन देकर एक विकेट चटकाया । 

अब तक वनडे क्रिकेट में भारत के ही खिलाफ तीनों शतक बनाने वाले मैथ्यूज ने अपनी पारी में 10 चौके और दो छक्के लगाये । इससे पहले उन्होंने मोहाली और रांची में शतक बनाया था । 

मैथ्यूज उस समय क्रीज पर आये जब श्रीलंका का स्कोर तीन विकेट पर 53 रन था । चौथा विकेट 55 के स्कोर पर गिर गया जब लाहिरू तिरिमन्ने क्रीज पर आये । दोनों ने पांचवें विकेट के लिये 124 रन की साझेदारी की । तिरिमन्ने ने 68 गेंद में 53 रन जोड़े । 

मैथ्यूज ने छठे विकेट के लिये धनंजय डिसिल्वा के साथ 74 रन की साझेदारी की जिसकी मदद से श्रीलंका ने 250 रन का आंकड़ा छुआ । डिसिल्वा ने 36 गेंद में 29 रन बनाये । 

इस विश्व कप में पहली बार खेल रहे रविंद्र जडेजा ने 10 ओवर में 40 रन देकर एक विकेट लिया । वहीं एक मैच के बाद लौटे कुलदीप यादव ने 58 रन देकर एक विकेट चटकाया । वह श्रीलंकाई बल्लेबाजों को परेशान नहीं कर पाये हालांकि आखिर में उन्हें तिरिमन्ने का विकेट मिला । 

भारतीय टीम ने आज मोहम्मद शमी को आराम दिया जबकि भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी का आगाज किया । 

बुमराह ने दिमुथ करूणारत्ने (10) को पहला शिकार बनाया जिनका कैच विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी ने लपका । धोनी ने तीन कैच लपके और एक स्टम्पिंग की । 

कुसल परेरा 18 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर धोनी को कैच दे बैठे । पंड्या ने अविष्का फर्नांडो (20) को पवेलियन भेजा ।

रोहित ने एक विश्व कप में सर्वाधिक शतक का रिकार्ड बनाया 

भारत के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा शनिवार को एक ही विश्व कप में पांच शतक जमाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 103 रन बनाकर उनके पूर्व कप्तान कुमार संगकारा का रिकार्ड तोड़ा । 

रोहित ने 94 गेंद में 103 रन बनाये जो इस विश्व कप में उनका पांचवां शतक है । संगकारा ने 2015 विश्व कप में चार शतक बनाये थे । 

रोहित ने विश्व कप में सर्वाधिक शतकों के सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड की भी बराबरी की । दोनों के नाम छह शतक हो गए हैं । 

रोहित ने 2015 विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ शतक बनाया था । तेंदुलकर ने 1996, 1999,2003 और 2011 विश्व कप में शतक बनाये । तेंदुलकर के छह शतक 44 पारियों में बने जबकि रोहित ने सिर्फ 16 पारियों में यह कारनामा किया । 

रोहित एक विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने के तेंदुलकर के रिकार्ड के भी करीब है । उन्होंने नौ मैचों में 647 रन बना लिये हैं जबकि तेंदुलकर ने 2003 विश्व कप में 673 रन बनाये थे ।