BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा : SIT करेगी हिंसा की जांच, मामला अपराध शाखा को भेजा गया ◾TOP 20 NEWS 27 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾T20 महिला विश्व कप : भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, शान से पहुंची सेमीफाइनल में ◾पार्षद ताहिर हुसैन पर लगे आरोपों पर बोले केजरीवाल : आप का कोई कार्यकर्ता दोषी है तो दुगनी सजा दो ◾दिल्ली हिंसा में मारे गए लोगों के परिवार को 10-10 लाख का मुआवजा देगी केजरीवाल सरकार◾दिल्ली में हुई हिंसा का राजनीतिकरण कर रही है कांग्रेस और आम आदमी पार्टी : प्रकाश जावड़ेकर ◾दिल्ली हिंसा : केंद्र ने कोर्ट से कहा-सामान्य स्थिति होने तक न्यायिक हस्तक्षेप की जरूरत नहीं ◾ताहिर हुसैन को ना जनता माफ करेगी, ना कानून और ना भगवान : गौतम गंभीर ◾सीएए हिंसा : चांदबाग इलाके में नाले से मिले दो और शव, मरने वालो की संख्या बढ़कर 34 हुई◾दिल्ली हिंसा को लेकर कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति को सौंपा ज्ञापन, गृह मंत्री को हटाने की हुई मांग◾न्यायधीश के तबादले पर बोले रणदीप सुरजेवाला : भाजपा की दबाव और बदले की राजनीति का हुआ पर्दाफाश ◾दिल्ली हिंसा : दंगाग्रस्त इलाकों में दुकानें बंद, शांति लेकिन दहशत का माहौल ◾जज मुरलीधर के ट्रांसफर पर बोले रविशंकर- कोलेजियम की सिफारिश पर हुआ तबादला ◾उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सीएए को लेकर हुई हिंसा में मरने वालों का आकंड़ा 32 पहुंचा◾दिल्ली हिंसा : जज मुरलीधर के ट्रांसफर को कांग्रेस ने बताया दुखद और शर्मनाक◾दिल्ली हिंसा मामले पर सुनवाई कर रहे जस्टिस एस मुरलीधर का हुआ तबादला ◾दिल्ली हिंसा में मारे गए अंकित शर्मा के परिवार ने AAP पार्षद ताहिर हुसैन पर लगाए गंभीर आरोप◾कांग्रेस ने प्रधानमन्त्री मोदी पर कसा तंज, कहा- अगर शाह पर भरोसा नहीं तो बर्खास्त क्यों नहीं करते◾दिल्ली हिंसा में शामिल 106 लोग गिरफ्तार सहित 18 एफआईआर दर्ज, दिल्ली पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर◾मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया हिंसाग्रस्त उत्तर-पूर्वी दिल्ली का दौरा ◾

ICC World Cup 2019 : भारतीय टीम में इन 15 खिलाड़ियों को मिल सकती है जगह

विश्व कप 2019 को शुरू होने में अब 2 महीने से कम का समय रह गया है। विश्व कप 2019 इस बार इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाएगा और 30 मई से क्रिकेट के सबसे बड़े महा युद्ध का आगाज होगा। पिछले दिनों न्यूजीलैंड की टीम ने विश्व कप के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया था तो वहीं पाकिस्तान ने विश्व कप केलिए अपनी 23 सदस्यीय टीम का ऐलान किया था।

\"\"

भारतीय टीम अपनी विश्व कप की टीम का ऐलान 15 अप्रैल को करेगी। इससे पहले कई पूर्व दिग्गजों ने अपनी विश्व कप टीम के बारे में बात की है। आज हम विश्व कप के लिए भारतीय टीम में किन 15 खिलाडिय़ों को जगह मिलनी चाहिए उसके बारे में बताएंगे।

\"\"

सलामी बल्लेबाज

भारतीय टीम की सलामी जोड़ी की बात करें तो उसमें बिना कोई सवाल उठाए दो ही नाम सामने आते हैं और वो दो नाम रोहित शर्मा और शिखर धवन का है। हालांकि आईपीएल के दौरान रोहित शर्मा चोटिल हो गए हैं लेकिन अभी तक उनकी चोट पर कोई भी जानकारी नहीं आई है। अगर रोहित को गंभीर चोट नहीं लगी तो विश्व कप में ओपनिंग की जिम्मेदारी रोहित और शिखर को ही दी जाएगी।

\"\"

वैसे तो कुछ समय से शिखर भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं लेकिन विश्व कप में पिछले सालों से उनका रिकॉर्ड बहुत अच्छा रहा है। इसी वजह से आपनिंग की जिम्मेदारी इन दोनों बल्लेबाजों को ही दी जाएगी। वहीं तीसरे ओपनर की बात करें तो युवा बल्लेबाज केएल राहुल को विश्व कप की टीम में तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में जगह मिल सकती है।

\"\"

मध्यक्रम

भारतीय टीम के मध्यक्रम की बात करें तो ओपनिंग के बाद तीसरे नंबर पर दुनिया के सबसे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी करने आते हैं। इसके बाद चौथे स्थान पर अभी तक टीम में कोर्ई भी बल्लेबाज फिट नहीं बैठा है। ऐसा नहीं है कि भारतीय टीम में विकल्प नहीं है हर विकल्प आजमा चुकी है भारतीय टीम लेकिन चौथा स्थान अभी भी उनकी जीत की राह में एक सिरदर्द बना हुआ है।

\"\"

वैसे तो चौथे स्थान के लिए अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव और महेंद्र सिंह धोनी इन सभी का नाम सामने आ रहा है। अंबाती रायडू को भारतीय टीम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में जगह मिली थी लेकिन उन्होंने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था। तो वहीं महेंद्र सिंह धोनी की बात करें तो वह माहौल के हिसाब से अपने आपको टीम में प्रमोट करते हैं। अगर टीम को चेज करते वक्त ज्यादा रन चाहिए होते हैं तो धोनी अपने आपको प्रमोट करते हैं लेकिन कभी वह किसी दूसरे बल्लेबाज पर भरोसा करके उसे चौथे स्थान पर भेजते हैं।

\"\"  

इसके साथ ही चौथे स्थान पर दिनेश कार्तिक और केदार जाधव का नाम भी सामने आ रहा है। अगर केदार जाधव को चौथे स्थान पर लिया जाता है तो दूसरे ऑलराउंडर की भी जगह पक्की हो जाएगी। वहीं दिनेश कार्तिक को जगह मिलती है तो दूसरे विकेट कीपर की भी सिरदर्द खत्म हो जाता है। वहीं इस रेस में ऋषभ पंत भी है लेकिन वह अपनी खराब विकेटकीपिंग और खराब शॉट की वजह से बाहर हो जाते हैं।

\"\"  

ऑलरांउडर

भारतीय टीम में ऑलराउंडर के तौर पर केदरा जाधव और हार्दिक पांड्या का नाम लगभग तय है। अगर दोनों टीम में खेलते हैं तो चौथे नंबर की जगह भी भर जाएगी। वहीं दूसरी तरफ एक बार को हार्दिक पांड्या टीम में नहीं होते हैं तो उनकी जगह विजय शंकर को मिल सकती है।

\"\"

भारतीय टीम में जब भी तीनों को मौका मिला है तो तीनों ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से शानदार प्रदर्शन किया है। वहीं शंकर ने बल्लेबाजी से मध्यक्रम में टीम का बखूबी साथ दिया है।

स्पिनर

भारतीय टीम में स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का नाम तय है। कुलदीप और युजवेंद्र ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था और टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। वहीं तीसरे स्पिनर के तौर पर विश्व कप के लिए रवींद्र जडेजा को टीम में मौका दिया जा सकता है।

\"\"

तेज गेंदबाज

भारतीय टीम के पास इस समय दुनिया के सबसे सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज है। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी के आगे दुनिया को कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक पाता है। वह अपनी सटीक गेंदबाजी से बल्लेबाजों को रन नहीं बनाने देते हैं। डेथ ओवर में जसप्रीत बुमराह बल्लेबाजों को आउट के साथ रन बनाने भी नहीं देते हैं। वहीं स्विंग के राजा भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी भी जसप्रीत बुमराह का पूरा साथ देते हैं।

\"\"

अब तो 15 अप्रैल को पता चलेगा कि चयनकर्ताओं ने विश्व कप के लिए भारतीय टीम में किन 15 सदस्यीयों को जगह दी है। हमें इन खिलाडिय़ों को इनके हालिया किए प्रदर्शन के तौर पर विश्व कप की टीम में जगह दी है।