BREAKING NEWS

संतोष गंगवार ने कहा- नौकरी के लिये योग्य युवाओं की कमी, मायावती ने किया पलटवार ◾पाकिस्तान ने इस साल 2050 बार किया संघर्षविराम उल्लंघन, मारे गए 21 भारतीय◾संतोष गंगवार के 'नौकरी' वाले बयान पर प्रियंका का पलटवार, बोलीं- ये नहीं चलेगा◾CM विजयन ने हिंदी भाषा पर बयान को लेकर की अमित शाह की आलोचना, दिया ये बयान◾महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 'अप्रत्याशित जीत' हासिल करने के लिए तैयार है BJP : फडणवीस◾ देश में रोजगार की कमी नहीं बल्कि उत्तर भारतीयों में है योग्यता की कमी : संतोष गंगवार ◾ममता बनर्जी पर हमलावर हुए BJP विधायक सुरेंद्र सिंह, बोले- होगा चिदंबरम जैसा हश्र◾International Day of Democracy: ममता का मोदी सरकार पर वार, आज के दौर को बताया 'सुपर इमरजेंसी'◾शरद पवार बोले - जो प्यार पाकिस्तान से मिला है, वैसा कहीं नहीं मिला◾इमरान खान ने माना, भारत से हुआ युद्ध तो हारेगा पाकिस्तान◾मंत्रियों के अटपटे बयानों से अर्थव्यवस्था का कल्याण नहीं होगा : यशवंत सिन्हा◾अर्थव्यवस्था में सुस्ती पर बोले नितिन गडकरी - मुश्किल वक्त है बीत जाएगा◾शिवपाल यादव की कमजोरी में खुद की मजबूती देख रही समाजवादी पार्टी◾चिन्मयानंद मामला : पीड़िता ने एसआईटी को सौंपे 43 वीडियो, स्वामी को बताया 'ब्लैकमेलर'◾हरियाणा के लिए कांग्रेस ने गठित की स्क्रीनिंग कमेटी ◾काशी, मथुरा में मस्जिद हटाने के लिए दी जाएगी अलग जमीन : स्वामी ◾सारदा मामला : कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त CBI के समक्ष नहीं हुए पेश◾कांग्रेस 2 अक्टूबर को करेगी पदयात्रा◾अमित शाह 18 सितंबर को जामताड़ा से रघुवर दास की जनआशीर्वाद यात्रा करेंगे शुरू◾PAK ने आतंकवाद को नहीं रोका तो उसके टुकड़े होने से कोई नहीं रोक सकता : राजनाथ ◾

खेल

WORLD CUP 2019, PAK VS AUS : वार्नर और कमिंस के तूफान से आस्ट्रेलिया जीता

टांटन : सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर के शतक के बाद पैट कमिंस की तूफानी गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया ने विश्व कप के लीग मैच में आज यहां पाकिस्तान को 41 रन से हरा दिया। आस्ट्रेलिया के 308 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम कमिंस (33 रन पर तीन विकेट), मिशेल स्टार्क (43 रन पर दो विकेट) और केन रिचर्डसन (62 रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने 45 . 4 ओवर में 266 रन पर ढेर हो गई। 

पाकिस्तान की ओर से सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक (53), मोहम्मद हफीज (46), वहाब रियाज (45) और कप्तान सरफराज (40) ने उपयोगी पारियां खेली लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। आस्ट्रेलिया ने वार्नर की 111 गेंद में 11 चौके और एक छक्के से 107 रन की पारी और साथी सलामी बल्लेबाज फिंच (82) के साथ पहले विकेट की 146 रन की साझेदारी से 307 रन बनाए। पाकिस्तान को हालांकि अंतिम 17 ओवरों में करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले मोहम्मद आमिर (30 रन पर पांच विकेट) ने शानदार वापसी दिलाई जिससे आस्ट्रेलिया की टीम 49 ओवर में ढेर हो गई। शाहीन शाह अफरीदी (70 रन पर दो विकेट) ने उनका अच्छा साथ दिया। 

आस्ट्रेलिया का स्कोर 33 ओवर में दो विकेट पर 218 रन था लेकिन इसके बाद टीम 89 रन ही जोड़ सकी। वार्नर और फिंच के अलावा टीम का कोई बल्लेबाज 30 रन के आंकड़े को भी नहीं छू पाया। इस जीत से आस्ट्रेलिया के चार मैचों में तीन जीत से छह अंक हो गए है और टीम अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है। पाकिस्तान चार मैचों में एक जीत से तीन अंक के साथ आठवें स्थान पर है। लक्ष्य का पीछा करने उतरे पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही और उसने तीसरे ओवर में ही फखर जमां का विकेट गंवा दिया जो खाता भी नहीं खोल पाए। उन्होंने पैट कमिंस की गेंद पर केन रिचर्डसन को कैच थमाया। 

सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक ने मिशेल स्टार्क के ओवर में तीन चौके मारे। बाबर आजम 28 गेंद में 30 रन की पारी के दौरान अच्छी लय में दिखे लेकिन नाथन कोल्टर नाइल की गेंद को बाउंड्री पर रिचर्डसन के हाथों में खेल गए जिससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 56 रन हो गया। इमाम और मोहम्मद हफीज ने इसके बाद पारी को संवारा। दोनों ने 19वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। हफीज ने इस दौरान ग्लेन मैक्सवेल की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का भी मारा। 

इमाम ने कोल्टर नाइल पर चौके के साथ 73 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन एक गेंद बाद कमिंस की गेंद पर विकेटकीपर एलेक्स कैरी को कैच दे बैठे। उन्होंने 75 गेंद का सामना करते हुए सात चौक मारे और हफीज के साथ तीसरे विकेट के लिए 80 रन जोड़े। हफीज भी अगले ओवर में कामचलाऊ स्पिनर फिंच की फुलटास को डीप स्क्वायर लेग बाउंड्री पर स्टार्क के हाथों में खेल गए। उन्होंने 49 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का मारा। कमिंस ने अगले ओवर में शोएब मलिक (00) को कैरी के हाथों कैच कराके पाकिस्तान के मध्यक्रम की रीढ़ तोड़ी। 

आसिफ अली (05) भी इसके बाद रिचर्डसन की गेंद पर कैरी को कैच दे बैठे जिससे पाकिस्तान का स्कोर दो विकेट पर 136 रन से छह विकेट पर 160 रन हो गया। हसन अली () ने रिचर्डसन पर लगातार दो छक्के और फिर लगातार दो चौक जड़े लेकिन इसी तेज गेंदबाज की गेंद पर उस्मान ख्वाजा को कैच दे बैठे। पाकिस्तान को 15 ओवर में जीत के लिए 103 रन की दरकार थी। 

वहाब रियाज ने इसके बाद कुछ आकर्षक शाट खेले। उन्होंने कोल्टर नाइल पर छक्का जड़ने के बाद मैक्सवेल की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा। वहाब पर कोल्टर नाइल पर छक्के के साथ 42वें ओवर में टीम का स्कोर 250 रन के पार पहुंचाया। वहाब और सरफराज ने जरूरी रनों की संख्या को 50 रन से कम पहुंचाया लेकिन स्टार्क ने वहाब को कैरी के हाथों कैच कराके 64 रन की साझेदारी का अंत किया। मैदानी अंपायर ने वहाब को आउट नहीं दिया लेकिन आस्ट्रेलिया के डीआरएस लेने पर उन्हें फैसला पलटना पड़ा। वहाब ने 39 गेंद की अपनी पारी में तीन छक्के और दो चौके मारे। स्टार्क ने एक गेंद बाद मोहम्मद आमिर को बोल्ड करके पाकिस्तान को नौवां झटका दिया। मैक्सवेल ने इसके बाद सटीक थ्रो पर सरफराज को रन आउट करके आस्ट्रेलिया को जीत दिलाई। 

इससे पहले पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद वार्नर और फिंच ने आस्ट्रेलिया को शानदार शुरुआत दिलाई। वार्नर ने अफरीदी पर चौके के साथ खाता खोला जबकि फिंच ने इस तेज गेंदबाज पर छक्का जड़ा। दोनों ने 10वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। फिंच 26 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जबकि वहाब रियाज की गेंद पर स्लिप में आसिफ अली ने उनका कैच टपका दिया। 

आस्ट्रेलियाई कप्तान को मोहम्मद हफीज के 17वें ओवर में भी जीवनदान मिला जब विकेटकीपर सरफराज उनका कैच नहीं पकड़ पाए। फिंच ने इसी ओवर में लगातार गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के के साथ 62 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। वार्नर ने भी हसन अली पर चौके के साथ सिर्फ 51 गेंद में 50 रन पूरे किए। फिंच ने हफीज पर लगातार दो छक्के मारे लेकिन मोहम्मद आमिर की गेंद को हवा में लहराकर हफीज को कैच दे बैठे। उन्होंने 84 गेंद का सामना करते हुए चार छक्के और छह चौके मारे। 

वार्नर ने हसन अली पर लगातार दो चौके जड़े जबकि शोएब मलिक पर छक्का भी मारा। मलिक ने हालांकि स्टीव स्मिथ (10) को आसिफ के हाथों कैच कराके आस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। आस्ट्रेलिया के 200 रन 32वें ओवर में पूरे हुए। ग्लेन मैक्सवेल (20) ने हफीज के ओवर में दो चौके और एक छक्का जड़ा लेकिन अफरीदी ने उन्हें बोल्ड कर दिया। वार्नर ने अफरीदी पर चौके के साथ 102 गेंद में 15वां शतक पूरा किया जो पिछले साल गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण में एक साल के प्रतिबंध के बाद उनका पहला शतक है। वहाब की गेंद पर थर्ड मैन पर आसिफ ने वार्नर का कैच छोड़ा लेकिन यह सलामी बल्लेबाज इसका फायदा नहीं उठा पाया और अफरीदी की गेंद पर डीप प्वाइंट पर इमाम उल हक को आसान कैच दे बैठा। 

उस्मान ख्वाजा भी 16 गेंद में 18 रन बनाने के बाद आमिर का शिकार बने जबकि इस तेज गेंदबाज ने शान मार्श (23) की पारी का भी अंत किया। वहाब ने नाथन कोल्टर नाइल (02) जबकि हसन अली ने पैट कमिंस (02) को आउट किया। आमिर ने 49वें ओवर में एलेक्स कैरी (20) और मिशेल स्टार्क (01) को आउट करके आस्ट्रेलिया की पारी का अंत किया और करियर में पहली बार पांच विकेट हासिल किए।