BREAKING NEWS

आज का राशिफल ( 25 अक्टूबर 2020 )◾बिहार : शिवहर से चुनावी उम्मीदवार श्रीनारायण सिंह की गोली मारकर हत्या◾KXIP vs SRH ( IPL 2020 ) : किंग्स इलेवन पंजाब ने सनराइजर्स हैदराबाद को 12 रनों से हराया ◾बिहार चुनाव : केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बोली- कमल का बटन दबाने से घर आएंगी लक्ष्मी◾महबूबा ने किया तिरंगे का अपमान तो बोले रविशंकर प्रसाद- अनुच्छेद 370 बहाल नहीं होगा◾KKR vs DC : वरुण की फिरकी में फंसी दिल्ली, 59 रनों से जीतकर टॉप-4 में बरकरार कोलकाता ◾महबूबा मुफ्ती के घर गुपकार बैठक, फारूक बोले- हम भाजपा विरोधी हैं, देशविरोधी नहीं◾भाजपा पर कांग्रेस का पलटवार - राहुल, प्रियंका के हाथरस दौरे पर सवाल उठाकर पीड़िता का किया अपमान◾बिहार में बोले जेपी नड्डा- महागठबंधन विकास विरोधी, राजद के स्वभाव में ही अराजकता◾फारूक अब्दुल्ला ने 700 साल पुराने दुर्गा नाग मंदिर में शांति के लिए की प्रार्थना, दिया ये बयान◾नीतीश का तेजस्वी पर तंज - जंगलराज कायम करने वालों का नौकरी और विकास की बात करना मजाक ◾ जीडीपी में गिरावट को लेकर राहुल का PM मोदी पर हमला, कहा- वो देश को सच्चाई से भागना सिखा रहे है ◾बिहार में भ्रष्टाचार की सरकार, इस बार युवा को दें मौका : तेजस्वी यादव ◾महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस कोरोना पॉजिटिव , ट्वीट कर के दी जानकारी◾होशियारपुर रेप केस पर सीतारमण का सवाल, कहा- 'राहुल गांधी अब चुप रहेंगे, पिकनिक मनाने नहीं जाएंगे'◾भारतीय सेना ने LoC के पास मार गिराया चीन में बना पाकिस्तान का ड्रोन क्वाडकॉप्टर◾ IPL-13 : KKR vs DC , कोलकाता और दिल्ली होंगे आमने -सामने जानिए आज के मैच की दोनों संभावित टीमें ◾दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में बरकरार, प्रदूषण का स्तर 'गंभीर'◾पीएम मोदी,राम नाथ कोविंद और वेंकैया नायडू ने देशवासियों को दुर्गाष्टमी की शुभकामनाएं दी◾PM मोदी ने गुजरात में 3 अहम परियोजनाओं का किया उद्घाटन ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

World Cup 2019 Pak vs SA : सेमीफाइनल की रेस से बाहर हुआ साउथ अफ्रीका ,पाकिस्तान ने 49 रन से जीता मैच

लंदन : हारिस सोहेल की तूफानी अर्धशतकीय पारी तथा गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से पाकिस्तान ने रविवार को यहां दक्षिण अफ्रीका को 49 रन से हराकर विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जीवंत रखा। 

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 308 रन बनाये। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम नौ विकेट पर 259 रन ही बना पायी। यह दक्षिण अफ्रीका की पांचवीं हार है और सात मैचों में केवल तीन अंक होने के कारण वह सेमीफाइनल की दौड़ से भी बाहर हो गया है। पाकिस्तान के छह मैचों में पांच अंक हो गये हैं। 

पाकिस्तानी पारी का आकर्षण सोहेल के 59 गेंदों पर बनाये गये 89 रन रहे जिसमें नौ चौके और तीन छक्के शामिल हैं। बाबर आजम (80 गेंदों पर 69 रन) ने पाकिस्तानी पारी संवारी जबकि फखर जमां (50 गेंदों पर 44) और इमाम उल हक (58 गेंदों पर 44) ने पहले विकेट के लिये 81 रन जोड़कर पाकिस्तान को ठोस शुरुआत दी थी। 

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से केवल कप्तान फाफ डुप्लेसिस (79 गेंदों पर 63) ही कुछ संघर्ष कर पाये। क्विंटन डिकाक (60 गेंदों पर 47), रोसी वान डर डुसेन (36) और डेविड मिलर (31) भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। एंडिल फेलुकवायो (32 गेंदों पर नाबाद 46) हार का अंतर ही कम कर पाये। 

लेग स्पिनर शादाब खान (50 रन देकर तीन), वहाब रियाज (46 रन देकर तीन), मोहम्मद आमिर (49 रन देकर दो) और शाहीन अफरीदी (54 रन देकर एक) पाकिस्तान के सफल गेंदबाज रहे। 

हाशिम अमला (दो) की खराब फार्म जारी रहने के कारण दक्षिण अफ्रीका को अच्छी शुरुआत नहीं मिल पायी। आमिर ने उन्हें अपनी पहली गेंद पर ही पगबाधा आउट किया। डिकाक और डुप्लेसिस ने दूसरे विकेट के लिये 87 रन जोड़कर टीम को इस झटके से उबारने की कोशिश की लेकिन 12 रन के अंदर दो विकेट गंवाने से दक्षिण अफ्रीका फिर से बैकफुट पर चला गया। 

शुरू से रन बनाने के लिये संघर्ष करने वाले डिकाक दो छक्के जड़कर अपने रंग में लौटे लेकिन शादाब पर स्वीप करना उन्हें महंगा पड़ा और अर्धशतक से चूक गये। उन्होंने 60 गेंद की पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाये। उनका स्थान लेने के लिये आये एडेन मार्कराम (सात) को शादाब ने बोल्ड किया। 

डुप्लेसिस ने 66 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन रनों और गेंदों के बीच बढ़ते अंतर का दबाव उन पर साफ दिख रहा था। अपना दूसरा स्पैल करने आये आमिर की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर हवा में लहरा गयी जिससे दक्षिण अफ्रीकी उम्मीदों को करारा झटका लगा। 

वान डर डुसेन और मिलर ने पांचवें विकेट के लिये 53 रन जोड़े लेकिन इन दोनों के छह गेंदों के अंदर पवेलियन लौटने से दक्षिण अफ्रीका की धुंधली सी उम्मीद भी समाप्त हो गयी। शादाब ने वान डर डुसेन के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया जबकि शाहीन अफरीदी ने मिलर को बोल्ड किया। अंतिम क्षणों में फेलुकवायो ने छह चौके लगाये लेकिन इस बीच रियाज ने दूसरे छोर से तीन विकेट भी लिये। 

इससे पहले सोहेल ने बाबर के साथ चौथे विकेट के लिये 81 और इमाद वसीम (23) के साथ पांचवें विकेट के लिये 71 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लेग स्पिनर इमरान ताहिर (41 रन देकर दो) और लुंगी एनगिडी (64 रन देकर तीन) सबसे सफल गेंदबाज रहे। 

फखर और इमाम ने शुरू में सहजता से बल्लेबाजी की और इस बीच रन गति भी बनाये रखी। ताहिर ने फखर को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी। इस लेग स्पिनर ने इसके तुरंत बाद इमाम का अपनी ही गेंद पर एक हाथ से बेहतरीन कैच लिया। इमाम की पारी में छह चौके शामिल हैं। 

ताहिर ने इससे पहले क्रिस मौरिस की गेंद पर फखर का सीमा रेखा पर कैच लेने का दावा भी किया लेकिन रीप्ले से साफ हो गया कि गेंद जमीन पर लगी थी। इसके बाद दर्शकों ने पाकिस्तान में जन्में ताहिर की हूटिंग भी की। 

ताहिर जब गेंदबाजी के लिये आये तो फिर से दर्शकों ने उन्हें निशाना बनाया लेकिन यह लेग स्पिनर बदला चुकता करने में सफल रहा। फखर ने स्कूप करने के प्रयास में स्लिप में कैच दे दिया। ताहिर ने इसका जश्न अपने चिर परिचित अंदाज में दौड़कर मनाया लेकिन उसमें आक्रामकता अधिक थी। फखर ने छह चौके और एक छक्का लगाया। 

ताहिर को नये बल्लेबाज मोहम्मद हफीज (20) का भी विकेट मिल जाता लेकिन डिकाक उनका कैच नहीं ले पाये। कामचलाऊ स्पिनर मार्कराम ने हालांकि हफीज को पगबाधा आउट करके उनकी पारी लंबी नहीं खिंचने दी। 

सोहेल ने आते ही आक्रामक रवैया अपनाया। कैगिसो रबाडा पर बैकवर्ड प्वाइंट पर लगाया गया उनका छक्का दर्शनीय था। दूसरी तरफ से बाबर अच्छी तरह से पारी संवार रहे थे लेकिन एंडिल फेलुकवायो की गेंद पर उनका लॉफ्टेड शॉट डीप कवर पर खड़े लुंगी एनगिडी के पास चला गया। बाबर ने सात चौके लगाये। 

सोहेल हालांकि अपने पूरे रंग में थे। उन्होंने मौरिस की गेंद पर चौका जड़कर 38 गेंदों पर विश्व कप में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया और इसके बाद भी अपनी आक्रामकता जारी रखी। एनगिडी ने अपने आखिरी दो ओवरों में इमाद वसीम और वहाब रियाज के अलावा सोहेल का भी विकेट लिया।