BREAKING NEWS

आज का राशिफल (20 अगस्त 2022)◾Shri Krishna Janmashtami : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर श्रद्धालुओं ने मंदिरों में किए दर्शन◾मथुरा में धूमधाम से भक्‍तों ने मनाई श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी◾AAP नेता संजय सिंह का दावा- 2024 का लोकसभा चुनाव मोदी बनाम केजरीवाल होगा◾मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI छापा को लेकर TMC बोली - विपक्ष को डराने की तरकीब◾सिसोदिया के घर से CBI ने बरामद किये कई अहम दस्तावेज, 30 अन्य ठिकानों पर भी मारा छापा , केजरीवाल का दावा- ऊपर के आदेश से कार्रवाई◾एशियाई शताब्दी संबंधी जयशंकर के बयान को चीन का समर्थन, गतिरोध पर वार्ता को बताया प्रभावी ◾CBI छापेमारी को लेकर सिसोदिया के आवास के बाहर ‘आप’ समर्थकों का प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए कई◾‘हर घर जल उत्सव’ : PM मोदी बोले-देश बनाने लिए वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का लगातार समाधान कर रही सरकार ◾नई एक्साइज पॉलिसी से केजरीवाल और AAP के लिए पैसा बनाते हैं सिसोदिया : मनोज तिवारी◾केंद्र सरकार पर केजरीवाल का आरोप, कहा- अच्छे काम करने वालों को रोका जा रहा ◾अमित शाह ने सभी राज्यों से राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को प्राथमिकता देने का किया आग्रह◾जांच एजेंसियों के दुरुपयोग से भ्रष्टाचारियों को बचने में मदद मिलती है : पवन खेड़ा ◾पूर्व NCB अधिकारी समीर वानखेड़े को मिली जान से मारने की धमकी, जांच में जुटी पुलिस ◾सिसोदिया के खिलाफ CBI रेड पर कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित का बड़ा बयान◾सिसोदिया के घर पर CBI का छापा, केजरीवाल ने कहा- मिल रहा अच्छे प्रदर्शन का इनाम ◾भ्रष्ट व्यक्ति खुद को कितना भी बेकसूर साबित कर ले, वह भ्रष्ट ही रहेगा : अनुराग ठाकुर◾कोविड-19 : देश में पिछले 24 घंटो में 15,754 नए मामले सामने आए, संक्रमण दर 3.47 प्रतिशत दर्ज◾Uttar Pradesh: श्रीकांत त्यागी को मिला बीकेयू का समर्थन, रिहाई की मांग की ◾मनीष सिसोदिया के घर पहुंची CBI, केजरीवाल बोले-इस बार भी कुछ सामने नहीं आएगा◾

फुटबॉल की मंडी साबित हुआ वर्ल्ड कप

नई दिल्ली : यूरोप के कुछ बड़े फुटबॉल क्लबों के सूत्रों की माने तो फीफा अंडर 17 वर्ल्ड कप के चलते उनके प्रतिनिधि भविष्य के चैम्पियनों की खरीद-फरोख्त के लिए गोवा, कोलकाता, गुवाहाटी आदि शहरों में डेरा डाले थे और सभी ने अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को चुना भी। वर्ल्ड कप में भाग लेने वाले खिलाडियों का स्तर देखकर यह तो पता चल ही गया है क़ि दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल लगातार प्रगति कर रहा है । खासकर चैम्पियन इंग्लैण्ड स्पेन, माली, ईरान,घाना, ब्राजील, फ्रांस, अमेरिका, जर्मनी, जापान, कोलंबियाआदि देशों की फुटबॉल हैरान करने वाली स्थिति से भी आगे बढ़ चुकी है ।

भाग लेने वाली टीमों में से लगभग सभी के अधिकांश खिलाड़ी दुनिया के टॉप क्लबों के लिए खेल रहे हैंया उनसे जुड़ने वाले हैं। इंग्लैण्ड, ब्राज़ील जर्मनी, स्पेन और फ्रांस के कई खिलाडी बार्सिलोना, रियाल मेड्रिड, बायर्न म्यूनिख, मैनचेस्टर युनाइटेड, लिवरपूल आदि से जुड़ चुके हैं । अन्य देशों के प्रमुख खिलाड़ी भी कईबड़े क्लबों का हिस्सा बनचुके है । कहने का तात्पर्य यह है क़ि भारत में आयोजित वर्ल्ड कप एक बड़ी फुटबॉल मंडी साबित हुआ है। इस बाजार में प्रतिभा के कद्रदानों ने लगभग दो सौ खिलाडियों की कीमत लगाई।

हालाकि भारतीय मीडिया ने अपने खिलाड़ियों के बारे में बहुत कुछ कहा किंतु भारतीय खिलाडियों को फिलहाल कोई भाव नहीं मिला है। इंग्लैंड और स्पेन के कुछ समाचार माध्यमों की माने तो देश-विदेश के बड़े फुटबॉल क्लब उनके खिलाड़ियों को खरीदने के लिए बड़ी से बड़ी बोली बोलने के लिए तैयार हैं। वैसे भी पहले आठ में पहुंची लगभगसभी टीमों के खिलाडी फुटबॉल जगत को भा गए हैं। उनका भविष्य पूरी तरह सुरक्षित हो चुका है। वर्ल्ड कप के चलते लगभग सभी देशों के फुटबॉल क्लबों के प्रतिनिधि भारत में थे और उन्हें पसंदीदा मेटेरियल मिल गया है। चीन, जापान, ईरान और इराक के क्लब भी खरीददारोंमे शामिल बताए जाते हैं।