अखिल शेरॉन ने विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता


Sharon

नयी दिल्ली : युवा निशानेबाज अखिल शेरॉन ने मेक्सिको के गुआदालाजारा में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप की पुरूष 50 मीटर राइफल थ्री पाजीशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया जिससे भारत का शानदार प्रदर्शन जारी है। इस तरह अखिल मौजूदा आईएसएसएफ विश्व कप में पदार्पण के दौरान पदक जीतने वाले चौथे भारतीय निशानेबाज बन गये। इससे पहले शहजर रिजवी, मनु भाकर और मेहुली घोष और अंजुम मुदगिल ने पिछले हफ्ते पदक जीतकर भारत को पदक तालिका में शीर्ष पर पहुंचा दिया था। अखिल का यह टूर्नामेंट में चौथा स्वर्ण है और इससे लगभग सुनिश्चित है कि देश पदक तालिका में पहली बार आईएसएसएफ विश्व कप में पदक तालिका में शीर्ष पर रहेगा।

अखिल ने फाइनल में 455.6 अंक का स्कोर बनाया जिससे उन्होंने आस्ट्रिया के बर्नार्ड पिकल को पछाड़ दिया जिन्होंने 452 अंक बनाये। इस स्पर्धा में 38 बार के आईएसएसएफ पदकधारी और हंगरी के महान राइफल निशानेबाज पीटर सिडी, ओलंपिक के कांस्य पदकधारी फ्रांस के एलेक्सिस रेनाल्ड और एयर राइफल स्वर्ण पदकधारी हंगरी के इस्ताव पेनी के अलावा भारत के थ्री पाजीशन के चैम्पियन संजीव राजपूत भी मौजूद थे लेकिन अखिल ने कठिन हालात में शानदार प्रदर्शन से इन सभी को पछाड़ दिया।

क्वालीफिकेशन दौर में हर निशानेबाज को प्रत्येक पाजीशन में 40 शाट लगाने थे, अनुभवी संजीव ने 1200 में से 1176 अंक से पेनी (1178) के बाद दूसरे स्थान पर क्वालीफाई किया। युवा स्वप्निल कुसाले ने 1168 अंक से सातवें स्थान से फाइनल में क्वालीफाई किया जिससे 8 निशानेबाजों के फाइनल में 3 भारतीय मौजूद थे। मनु भाकर ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में 581 अंक के स्कोर से चौथे स्थान से फाइनल में क्वालीफाई किया।

अधिक जानकारियों के लिए बने रहिये पंजाब केसरी के साथ।