बार्सिलोना का कोटिन्हो से 1220 करोड़ का करार


Philippe-Coutinho

मै​​ड्रिड: स्पेनिश क्लब बार्सिलोना ने लीवरपूल के स्टार खिलाड़ी और ब्राजील के फिलीप कोटिन्हो के साथ 160 मिलियन यूरो (लगभग 1220 करोड़ रुपए) का करार किया है जो कि फुटबॉल के इतिहास का तीसरा सबसे बड़ा करार है। कोटिन्हो का बार्सिलोना के साथ जुड़ने की खबरें गत सप्ताह ही तेज हो गई थी जब खेल सामान बनाने वाली दिग्गज कंपनी नाइकी ने कोटिन्हो के नाम को बार्सिलोना शर्ट के लिये विज्ञापन में इस्तेमाल किया था। इस विज्ञापन में लिखा था, ‘फिलीप कोटिन्हो कैंप न्यू को रौशन करने के लिये तैयार हैं।’ हालांकि थोड़ी ही देर बाद इस विज्ञापन को कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर से हटा लिया था।

25 वर्षीय मिडफील्डर कोटिन्हो के लिये बार्सिलोना कई बार प्रयास कर चुका था और अब उसने 40 करोड़ यूरो जारी कर लीवरपूल के ब्राजीली खिलाड़ी को अपनी टीम के साथ जोड़ लिया है। कोटिन्हो को इससे पहले एनफिल्ड ने इंटर मिलान से जनवरी 2013 में खरीदा था। कोटिन्हो ने पांच साल एनफिल्ड में रहने के दौरान अपने क्लब के लिए 54 गोल किये थे। बार्सिलोना कोटिन्हो को गत जुलाई में ही अपनी टीम में शामिल करना चाहते थे लेकिन वह उस दौरान चोटिल हो गए थे और प्रीमियर लीग के शुरूआती सत्र में नहीं खेल सके थे। उन्होंने गत वर्ष सात मैचों में छह गोल किये थे।

बार्सिलोना के लिए गत वर्ष नेमार के जाने के बाद से कोटिन्हो के साथ करार करना बहुत बड़ कामयाबी है। कोटिन्हो अब शनिवार तक अपने पुराने क्लब लीवरपूल के साथ रहेंगे और फिर इसके बाद वह अपनी पत्नी ऐनी के साथ स्पेन के लिए रवाना हो जाएंगे जहां वह रविवार को कैम्प नाउ में अपनी नई टीम बार्सिलोना के साथ जुड़ेगे। इससे पहले बार्सिलोना ने अपने विंगर नेमार को वर्ल्ड रिकार्ड करार करते हुये 22 करोड़ यूरो में पेरिस सेंट जर्मेन को बेच दिया था। बाद में बार्सिलोना ने 10.5 करोड़ यूरो खर्च कर बोरूस डोर्टमंड के औसमाने डेम्बले को अपनी टीम में शामिल किया था।

अधिक जानकारियों के लिए यहाँ क्लिक करें।