अली की हैट्रिक से हारा द. अफ्रीका, इंग्लैंड 2-1 से आगे


लंदन : ओपनर डीन एल्गर की 136 रन की बेहतरीन पारी के बावजूद दक्षिण अफ्रीका को तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को आफ स्पिनर मोइन अली की हैट्रिक के चलते 239 रन से शर्मनाक शिकस्त का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड ने इस बेहतरीन जीत के साथ चार मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली। इंग्लैंड ने दूसरा टेस्ट हारने के बाद इस मैच में जबर्दस्त वापसी की। इंग्लैंड ने बेन स्टोक्स के 112 रन की बदौलत पहली पारी में 353 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की टीम तेज गेंदबाज टॉबी रोलैंड जोंस के पदार्पण टेस्ट में पंजे के कारण 175 रन पर ढेर हो गई। इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 313 रन पर घाोषित कर दक्षिण अफ्रीका के सामने 492 रन का लक्ष्य रखा।

दक्षिण अफ्रीका की टीम एल्गर के आठवें शतक के बावजूद 77.1 ओवर में 252 रन पर सिमट गई। ओपनिंग में उतरे एल्गर ने 228 गेंदों का सामना किया और 20 चौकों की मदद से 136 रन बनाए। उनकी इस पारी ने ही दक्षिण अफ्रीका की हार को कुछ सम्मान दिया। अली ने एल्गर को 76वें ओवर की पांचवीं गेंद पर और फिर कैगिसो रबादा को छठी गेंद पर आउट किया। उन्होंने 78वें ओवर की पहली गेंद पर मोर्न मोर्कल का विकेट लेकर अपनी हैट्रिक पूरी कर ली। अली ने 45 रन पर चार विकेट लिए।

एल्गर आठवें बबल्लेबाज के रूप में 252 रन के स्कोर पर आउट हुए और फिर इसी स्कोर पर शेष दो बल्लेबाज भी पवेलियन लौट गए। अली अपनी हैट्रिक से 1938 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही टॉम गोडार्ड के बाद हैट्रिक लेने वाले पहले इंग्लिश स्पिनर बन गए। अली ने दक्षिण अफ्रीका के निचले क्रम को ध्वस्त कर दिया जबकि रालैंड जोंस और बेन स्टोक्स ने दक्षिण अफ्रीका के शीर्षक्रम को झकझोरा। रोलैंड जोंस ने पहली पारी में 57 रन पर पांच विकेट लेने के बाद दूसरी पारी में 72 रन पर तीन विकेट लिए। इस तरह रोलैंड जोंस ने कुल आठ विकेट लेकर यादगार टेस्ट पदार्पण किया। अली ने 16.1 ओवर में 45 रन पर चार विकेट झटके। अली को पहली पारी में कोई विकेट नहीं मिला था। लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी की।

बेन स्टोक्स ने 51 रन पर दो विकेट और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 47 रन पर एक विकेट लिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए तेंबा बावूमा ने 32, क्रिस मोरिस ने 24 और केशव महाराज ने नाबाद 24 रन बनाए। एल्गर ने बावूमा के साथ पांचवें विकेट के लिए 108 रन, मोरिस के साथ सातवें विकेट के लिए 45 रन और केशव के साथ आठवें विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी की। एल्गर के एकतरफा संघर्ष को मोइन अली ने उनका विकेट लेकर समाप्त किया और इंग्लैंड की जीत का मार्ग प्रशस्त कर दिया। दोनों टीमों के बीच चौथा और आखिरी टेस्ट चार अगस्त से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा।