डिविलयर्स का रिकार्ड तोड़ कोहली बने सबसे तेज 8000 रन बनाने वाले बल्लेबाज


बर्मिंघम :दिग्गज ओपनर रोहित शर्मा ने उन्हें अगली सीरीज के लिए टीम इंडिया से बाहर किये जाने का करारा जवाब देते हुए नाबाद 123 रन ठोककर और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 96) के साथ 178 रन की अविजित साझेदारी करते हुए गत चैंपियन भारत को बंगलादेश के खिलाफ गुरुवार को नौ विकेट की एकतरफा जीत दिलाकर आईसीसी चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में पहुंचा दिया।

                                                                        source

लक्ष्य का पीछा करते हुए मास्टर चेजर का खिताब अपने नाम रखने वाले विराट ने 78 गेंदों पर नाबाद 96 रन की पारी में 13 चौके लगाए और इसके साथ ही वनडे में 8000 रन भी पूरे कर लिए। वह सबसे तेज 8000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज भी बन गए। कोहली को 8000 रन पूरे करने के लिये मैच से पहले 88 रन की जरूरत थी। उन्होंने शब्बीर रहमान की गेंद पर एक रन लेकर यह मुकाम हासिल किया।

                                                                          source

भारतीय कप्तान विराट कोहली आज एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 8000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गये हैं। कोहली ने 175वीं पारी में 8000 रन पूरे किये। इस तरह से उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलयर्स का रिकार्ड तोड़ा जिन्होंने 182 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था।

                                                                            source

सौरव गांगुली (200 पारियां)  और सचिन तेंदुलकर (210 पारियां) अब इस सूची में तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। वेस्टइ इंडीज के खब्बू बल्लेबाज रहे ब्रायन लारा अब पांचवें नंबर हैं, जिन्होंने 211 पारियों में यह मुकाम पाया था।

                                                                      source

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और कोहली के साथी महेंद्र सिंह धोनी सबसे तेजी से 8,000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों में छठे स्थान पर हैं। उन्होंने 214 पारियों में यह मुकाम पाया था। विराट कोहली सबसे तेजी से 8,000 रन बनाने के साथ ही भारत की ओर से सबसे तेज 5,000, 6,000 और 7,000 रन बनाने का रेकॉर्ड भी अपने नाम कर चुके हैं।

                                                                               source