इंग्लैंड सेमीफाइनल में, न्यूजीलैंड को 87 रन से हराया


कार्डिफ : उम्दा बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन से इंग्लैंड आज यहां आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी के ग्रुप ए मैच में न्यूजीलैंड को 87 रन से हराकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बना। इंग्लैंड के 311 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए लियाम प्लंकेट (55 रन पर चार विकेट), आदिल राशिद (47 रन पर दो विकेट) और जैक बाल (31 रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने न्यूजीलैंड की टीम कप्तान केन विलियमसन (87) के अर्धशतक के बावजूद 44.3 ओवर में 223 रन पर ढेर हो गई। विलियमसन ने मार्टिन गुप्टिल (27) के साथ दूसरे विकेट के लिए 62 जबकि रोस टेलर (39) के साथ तीसरे विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी की लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। इससे पहले इंग्लैंड ने जो रूट (64), जोस बटलर (नाबाद 61), एलेक्स हेल्स (56) और बेन स्टोक्स (48) की पारियों की बदौलत 49.3 ओवर में 310 रन बनाए। रूट ने सलामी बल्लेबाज हेल्स के साथ दूसरे विकेट के लिए 81 और स्टोक्स के साथ चौथे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की। बटलर 48 गेंद में दो छक्के और दो चौके ने अंतिम ओवरों में ताबतोड़ बल्लेबाजी करने के अलावा लियाम प्लंकेट (15) के साथ सिर्फ पांच ओवर में 49 रन जोड़कर टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पिछली 13 पारियों में 11वीं बार 300 से अधिक का स्कोर बनाया था। न्यूजीलैंड की तरफ से कोरी एंडरसन (55 रन पर तीन विकेट), एडम मिल्ने (79 रन पर तीन विकेट) और टिम साउथी (44 रन पर दो विकेट) ने प्रभावित किया। इस जीत से इंग्लैंड दो मैचों में दो जीत से चार अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि न्यूजीलैंड के दो मैचों बाद एक बेनतीजा मैच से एक अंक है और वह चार टीमों के ग्रुप में अंतिम स्थान पर है।
लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड की शुरूआत खराब रही। टीम ने पहले ओवर में ही ल्यूक रोंची (00) का विकेट गंवा दिया जिन्हें जैक बाल ने बोल्ड किया।

न्यूजीलैंड की टीम छह ओवर में एक विकेट पर 12 रन ही बना सकी जिसमें बाल ने तीन ओवर में सिर्फ एक रन दिया। गुप्टिल ने सातवें ओवर में बाल पर पारी के पहले दो चौके मारे। विलियमसन ने भी बाल और मार्क वुड पर चौके मारे। दोनों ने 13वें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया। गुप्टिल ने स्टोक्स पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर स्लिप में रूट को कैच दे बैठे। उन्होंने 33 गेंद में चार चौकों की मदद से 27 रन बनाए। विलियमसन और रोस टेलर ने इसे बाद पारी को संभाला। विलियमसन ने स्टोक्स की गेंद पर एक रन के साथ 66 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। टेलर ने लेग स्पिनर आदिल राशिद पर चौके के साथ 22वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। विलियमसन ने इसके बाद रन गति में इजाफा किया। उन्होंने राशिद पर चौका मारने के बाद स्टोक्स पर दो चौके जड़े। न्यूजीलैंड के 150 रन 28वें ओवर में पूरे हुए। वुड ने हालांकि 31वें ओवर में विलियमसन को विकेटकीपर बटलर के हाथों कैच कराके इंग्लैंड को करारा झटका किया। उन्होंने 98 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके मारे। टेलर भी इसके बाद बाल की गेंद पर रूट को कैच देकर पवेलियन लौट गए जिससे टीम का स्कोर चार विकेट पर 168 रन हो गया। प्लंकेट ने जिमी नीशाम (18) को हेल्स के हाथों कैच कराया जबकि राशिद ने नील ब्रूम (11) को पगबाधा करके न्यूजीलैंड का स्कोर 194 रन पर छह विकेट किया। न्यूजीलैंड को अंतिम 10 ओवर में जीत के लिए 113 रन की दरकार थी जो उसके लिए मामूमकिन साबित हुआ। राशिद ने मिशेल सेंटनर (03) को पगबाधा किया जबकि प्लंकेट ने कोरी एंडरसन (10), एडम मिल्ने (10) और टिम साउथी (02) को पवेलियन भेजकर टीम को जीत दिलाई। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद इंग्लैंड ने सतर्क शुरूआत की। जेसन राय (13) ने साउथी जबकि हेल्स ने ट्रेंट बोल्ट पर चौके के साथ खाता खोला और फिर इस तेज गेंदबाज पर पारी का पहला छक्का भी जड़ा।

राय ने मिल्ने के पहले ओवर में चौका जजड़ा लेकिन एक गेंद बाद बोल्ड हो गए। हेल्स और रूट ने इसके बाद पारी को संवारा। रूट ने स्पिनर मिशेल सेंटनर पर दो छक्के और एक चौका मारा। रूट ने 20वें ओवर में जिमी नीशाम पर चौके के साथ टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। हेल्स ने मिल्ने की गेंद पर एक रन के साथ 60 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इसी ओवर में लांग आफ पर छक्का भी जड़ा लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 62 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के मारे। कप्तान इयोन मोर्गन (13) ने बोल्ट पर चौके के साथ खाता खोला और फिर इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में भी चौका जड़ा लेकिन एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर ल्यूक रोंची को कैच दे बैठे। रूट ने सेंटनर की गेंद पर एक रन के साथ 52 गेंद में 50 रन पूरे किए। स्टोक्स ने एंडरसन पर छक्के के साथ तेवर दिखाए और फिर बोल्ट पर चौका भी मारा। उन्होंने नीशाम पर भी दो चौके मारे। स्टोक्स ने एंडरसन पर अपना दूसरा छक्का जड़ा लेकिन इसी ओवर में रूट बोल्ड हो गए। उन्होंने 64 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के मारे। इंग्लैंड के 200 रन 36वें ओवर में पूरे हुए। स्टोक्स भी इसके बाद बोल्ट की गेंद पर मिल्ने को कैच दे बैठे। उन्होंने 53 गेंद की पारी के चार चौके और दो छक्के मारे। मोईन अली (12) ने एंडरसन पर छक्का जड़ा लेकिन इसी ओवर में बोल्ट ने उनका शानदार कैच लपका। सेंटनर ने आदिल राशिद (12) को पगबाधा करके इंग्लैंड को सातवां झटका दिया। बटलर ने अंतिम ओवरों में कुछ अच्छे शाट खेले। उन्होंने साउथी पर दो चौके मारे। बटलर ने बोल्ट और मिल्ने पर छक्कों के साथ 41 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। लियाम प्लंकेट (15) ने मिल्ने पर छक्के के साथ 49वें ओवर में टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया लेकिन इसी ओवर में पवेलियन लौट गए। साउथी ने मार्क वुड (00) और जैक बाल (00) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजकर इंग्लैंड की पारी का अंत किया।

(भाषा)