पूनम के शतक के बावजूद ऑस्ट्रेलिया से हारा भारत


ब्रिस्टल : पूनम रौत (106) के शानदार शतक और उनकी कप्तान मिताली राज(69) के साथ दूसरे विकेट के लिये 157 रन की जबरदस्त साझेदारी के बावजूद भारत को गत चैंपियन आस्ट्रेलिया के खिलाफ महिला विश्वकप क्रिकेट टूर्नामेंट के महत्वपूर्ण मैच में बुधवार को आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा जिससे उसकी सेमीफाइनल उम्मीदों को गहरा झटका लगा। भारत ने सात विकेट पर 226 रन बनाये जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 45.1 ओवर में दो विकेट पर 227 रन बनाकर मैच 29 गेंद शेष रहते समाप्त कर दिया। ऑस्ट्रेलिया की छह मैचों में यह पांचवीं जीत है और वह 10 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर पहुँच गया है। दूसरी तरफ भारत की इतने ही मैचों में यह दूसरी हार है और वह तालिका में चौथे स्थान पर खिसक गया है। भारत के लिए इस हार के बाद अब न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाला आखिरी मैच करो या मरो का मु़काबला बन गया है।

पूनम ने 136 गेंददों में 11 चौकों की मदद से शानदार 106 रन बनाये। 27 वर्षीय पूनम का यह दूसरा वनडे शतक है। कप्तान मिताली ने 114 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के के सहारे 69 रन बनाये। मिताली अपने अर्धशतक के साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज बन गयी। वह इसके साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट में 6000 रन पूरे करने वाली पहली खिलाड़ी भी बन गयीं। स्मृति मंधाना (तीन) का विकेट मात्र नौ रन के स्कोर पर गिरने के बाद पूनम और मिताली ने दूसरे विकेट के लिये 35.1 ओवर में 157 रन की शानदार साझेदारी की। लेकिन इस साझेदारी का फायदा आगे की बल्लेबाज नहीं उठा पायी और टीम 226 रन तक ही पहुंच पायीं। मिताली 41वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट हुईं और उस समय भारत का स्कोर 166 रन था जबकि पूनम अपना शतक पूरा करने के बाद 47वें ओवर की दूसरी गेंद पर पवेलियन लौटीं।

हरमनप्रीत कौर ने 22 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 23 रन की पारी खेली। वेदा कृष्णामूर्ति खाता खोले बिना आउट हुईं। सुषमा वर्मा ने छह और झूलन गोस्वामी ने दो रन बनाये। शिखा पांडे सात रन और दीप्ति शर्मा पांच रन बनाकर आउट हुईं। भारत ने आखिरी पांच ओवर में 33 रन जोड़कर पांच विकेट गंवाये और उसने इसके साथ ही मजबूत स्कोर बनाने का मौका भी गंवा दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिये मेगन शट ने 52 रन पर दो विकेट, एलिस पेरी ने 37 रन पर दो विकेट, एश्ले गार्डनर ने 48 रन पर एक विकेट और कस्टर्न बीम्स ने 43 रन पर एक विकेट लिया।