240 रन से जीता भारत


लंदन : बल्लेबाजों के कमाल के बाद गेंदबाजों के धमाल से गत चैम्पियन भारत ने आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी से पूर्व अपने दूसरे अभ्यास मैच में आज यहां बांग्लादेश को 240 रन से रौंदकर एक बार फिर आगामी टूर्नामेंट के लिए अपना मजबूत दावा पेश किया। भारत ने दिनेश कार्तिक (94), हार्दिक पंड्या (नाबाद 80) और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (60) की पारियों की मदद से सात विकेट पर 324 रन बनाए।

इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम ने उमेश यादव (16 रन पर तीन) और भुवनेश्वर कुमार (13 रन पर तीन) की तूफानी गेंदबाजी के सामने 22 रन पर ही छह विकेट गंवा दिए थे और अंतत: टीम 23-5 ओवर में 84 रन पर ढेर हो गई। मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या और रविचंद्रन अश्विन ने भी एक-एक विकेट चटकाया।

बांग्लादेश की ओर से मेहदी हसन मिराज ने सर्वाधिक 24 रन बनाए। उनके अलावा सुंजामुल इस्लाम (18) और मुशफिकुर रहीम (13) ही दोहरे अंक में पहुंचे। भारत को अब एक जून से शुरू हो रही चैम्पियंस ट्राफी में अपना पहला मैच चार जून को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। इससे पहले कार्तिक ने रिटायर्ड आउट होने से पहले 77 गेंद की अपनी पारी आठ चौकों और एक छक्का जड़ा। उन्होंने धवन के साथ तीसरे विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की। पंड्या ने अंत में 54 गेंद में छह चौकों और चार छक्कों से नाबाद 80 रन की तूफानी पारी खेलकर भारत का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने रविंद, जडेजा (32) के साथ अंतिम ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए छठे विकेट के लिए 12-5 ओवर में 86 रन भी जोड़े।

बांग्लादेश की ओर से तेज गेंदबाज रूबेल हुसैन सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 50 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि बायें हाथ के स्पिनर सुंजामुल इस्लाम ने 74 रन देकर दो विकेट हासिल किए।