जडेजा बने नंबर वन ऑलराउंडर


नयी दिल्ली : भारत के स्टार खिलाड़ी रवींद्र जडेजा श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपने मैच विजयी हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत बंगलादेश के शाकिब अल हसन को पछाड़कर आईसीसी की मंगलवार को जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर वन ऑलराउंडर बन गये हैं और साथ ही वह टेस्ट गेंदबाजों में भी शीर्ष पर बने हुये हैं। भारत की श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो के दूसरे टेस्ट में पारी और 53 रन की जीत में भारत की पहली पारी में शानदार शतक बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा ने एक स्थान के सुधार के साथ अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग और रेटिंग दोनों हासिल कर ली है। पुजारा अब तीसरे नंबर पर पहुंच गये हैं और उनके 888 रेटिंग अंक हो गये हैं।

दूसरे कोलंबो टेस्ट में नाबाद 70 रन और कुल सात विकेट लेने वाले जडेजा को उनके प्रदर्शन का फायदा मिला और वह शाकिब को पीछे छोड़कर पहली बार टेस्ट ऑलराउंडरों में शीर्ष पर पहुंच गये हैं। भारतीय खिलाड़ी के लिये यह दोहरी खुशी है क्योंकि वह टेस्ट गेंदबाजों में भी नंबर एक गेंदबाज हैं। जडेजा के टेस्ट ऑलराउंडरों में 438 रेटिंग अंक हैं जबकि बंगलादेशी खिलाड़ी उनसे सात रेटिंग ग अंक के फासले पर हैं और उनके 431 रेटिंग अंक हैं। वहीं अनुभवी ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन सूची में तीसरे स्थान पर हैं और उनके 418 रेटिंग अंक हैं। शीर्ष 10 ऑलराउंडरों में जडेजा और अश्विन दो भारतीय हैं।

टेस्ट गेंदबाजों में भी जडेजा अपने नंबर एक स्थान पर बरकरार हैं। लेकिन उन्हें चार अंकों का नुकसान हुआ है। यह सीरीज शुरू होने से पहले जडेजा के 898 रेटिंग अंक थे लेकिन गाले में पहले टेस्ट में छह विकेट लेने के बावजूद उन्हें एक अंक का नुकसान हुआ और अब कोलंबो में दूसरे टेस्ट में सात विकेट लेने के बावजूद उन्हें चार रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ जिससे अब वह 893 रेटिंग अंकों पर आ गये हैं। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को एक स्थान का नुकसान हुआ है और वह तीसरे पायदान पर खिसक गये हैं। उनके 842 रेटिंग अंक हैं। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन 860 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गये हैं।

जडेजा को ऑलराउंडर रैंकिंग में 24 अंकों का फायदा हुआ है जिससे उन्होंने शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ दिया है। हालांकि जडेजा को आईसीसी की आचार संहिता का उल्लंघन करने के कारण तीसरे टेस्ट के लिये निलंबित कर दिया गया है। जडेजा टेस्ट बल्लेबाजों में भी नौ स्थान की छलांग लगाकर 51वें स्थान पर पहुंच गये हैं। उनके 491 रेटिंग अंक हैं। जडेजा जहां अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग और रेटिंग पर पहुंचे हैं वहीं कप्तान विराट कोहली का पांचवां स्थान बरकरार है लेकिन उन्हें 13 रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ है। विराट कोलंबो टेस्ट में सस्ते में निपट गये थे। उनके अब 813 रेटिंग अंक हो गये हैं।

आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ 941 अंंकों के साथ पहले और इंग्लैंड के जो रूट 891 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। पुजारा और रूट के बीच अब मात्र तीन रेटिंग अंकों का फासला रह गया है जिसे वह तीसरे टेस्ट में पूरा कर सकते हैं। पुजारा अब तक सीरीज के दोनों टेस्टों में शतक लगा चुके हैं। इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका की चार टेस्टों की सीरीज समाप्त हो चुकी है और पुजारा के पास तीसरे टेस्ट में रूट से आगे निकलने का पूरा मौका रहेगा। श्रीमान भरोसेमंद पुजारा ने अपने 50 वें टेस्ट में 133 रन की पारी खेली थी। अजिंक्या रहाणे को भी अपनी 132 रन की पारी की बदौलत रैंकिंग में फायदा मिला है और वह 11वें से सीधे छठे स्थान पर पहुंच गये हैं।

रहाणे के 776 रेटिंग अंक हैं। दूसरे टेस्ट में वापसी करने वाले ओपनर लोकेश राहुल बल्लेबाजों में 11वें स्थान पर हैं जबकि शिखर धवन एक स्थान के सुधार के साथ 38वें नंबर पर आ गये हैं। विकेट कीपर रिद्धिमान साहा 44वें और अश्विन 48वें स्थान पर आ गये हैं। टेस्ट गेंदबाजों की सूची में अन्य भारतीयों में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी तीन स्थान के सुधार के साथ 20वें और उमेश यादव तीन स्थान उठकर अब 22वें नंबर पर पहुंच गये हैं। श्रीलंका सीरीज में पदार्पण करने वाले मध्यम तेज गेंदबाज हार्दिक पांड्या ने दूसरे टेस्ट में दो विकेट लिये थे जिसकी बदौलत उन्होंने टॉप 100 में छलांग लगा दी है और अब वह 96वें स्थान पर पहुंच गये हैं।