रोमांचक जीत से पंजाब को मिली आक्सीजन


मुंबई : रिद्धिमान साहा की बड़ी अर्धशतकीय पारी और शीर्ष क्रम के अन्य बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान तथा मोहित शर्मा की अंतिम चार किफायती गेंदों के बलबूते पर किंग्स इलेवन पंजाब ने आज यहां बड़े स्कोर वाले आईपीएल मैच में मुंबई इंडियन्स को सात रन से हराकर प्लेआफ में पहुंचने की अपनी उम्मीद बरकरार रखी।

किंग्स इलेवन के शीर्ष क्रम के सभी बल्लेबाजों ने योगदान दिया। साहा ने 55 गेंदों पर 11 चौकों और तीन छक्कों की मदद से सर्वाधिक नाबाद 93 रन बनाये जिससे उनकी टीम तीन विकेट पर 230 रन बनाने में सफल रही जो आईपीएल में उसका तीसरा बड़ा स्कोर है। साहा ने अपनी नबाद पारी के दौरान मार्टिन गुप्टिल (18 गेंदों पर 36 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 68, कप्तान ग्लेन मैक्सवेल (21 गेंदों पर 47 रन ) के साथ दूसरे विकेट के लिये 61 और शान मार्श (16 गेंदों पर 25 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिये 52 रन जोड़े। साहा ने अक्षर पटेल (नाबाद 19) के साथ चौथे विकेट के लिये भी 47 रन की अटूट साझेदारी की।

इसके जवाब में लेंडल सिमन्स (32 गेंदों पर 59 रन ) और पार्थिव पटेल (23 गेंदों पर 38 रन) ने पहले विकेट के लिये 99 रन जोड़कर मुंबई को अच्छी शुरूआत दिलायी। मुंबई ने बीच में 22 रन के अंदर चार विकेट गंवाये लेकिन इसके बाद कीरोन पोलार्ड (24 गेंदों पर नाबाद 50) और हार्दिक पंड्या (13 गेंदों पर 30 रन) ने केवल 21 गेंदों पर 55 रन की साझेदारी निभायी। मुंबई की टीम हालांकि आखिर में छह विकेट पर 223 रन ही बना पायी। मुंबई ने इस तरह से आईपीएल में दूसरी पारी में सर्वाधिक स्कोर के राजस्थान रायल्स के रिकार्ड की बराबरी की। रायल्स ने 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ चेन्नई में पांच विकेट पर 223 रन बनाये थे और तब उसे भी हार का सामना करना पड़ा। बहरहाल की आज की जीत से किंग्स इलेवन के 13 मैचों में 14 अंक हो गये हैं। उसे प्लेआफ में पहुंचने के लिये अपने अंतिम मैच में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को हराना होगा और अन्य मैचों के परिणाम भी अनुकूल रहने की कामना करनी होगी। प्लेआफ में पहले ही जगह बना चुके मुंबई की 13 मैचों में यह चौथी और लगातार दूसरी हार है। उसके अब भी 18 अंक हैं।