करो या मरो की स्तिथि में महिला टीम इंडिया


डर्बी : भारतीय महिला टीम लगातार चार जीत के रथ पर सवार होकर तेजी से सेमीफाइनल की ओर बढ़ रही थी कि लगातार दो पराजयों में उस पर ऐसा ब्रेक लगा दिया है कि अब न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाला आखिरी लीग मैच उसके लिये करो या मरो का मुकाबला बन गया है। भारतीय टीम को लगातार चार जीतों के बाद दक्षिण अफ्रीका और गत चैंपियन आस्ट्रेलिया के खिलाफ खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा। भारत अब तालिका में आठ अंकों के साथ चौथे स्थान पर है और न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत से ही उसका सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता साफ होगा।

मेजबान इंग्लैंड और चैंपियन आस्ट्रेलिया ने 10-10 अंकों के साथ सेमीफाइनल में जगह बना ली है। दक्षिण अफ्रीका के नौ अंक हैं और वह तीसरे स्थान पर है। भारत आठ अंकों के साथ चौथे और न्यूजीलैंड सात अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है। भारत जैसी ही हालत न्यूजीलैंड की भी है। यदि कीवी टीम जीतती है तो वह सेमीफाइनल में चली जायेगी। दक्षिण अफ्रीका नौ अंकों के साथ अपना सेमीफाइनल सुनिश्चित कर चुका है। यानि तीन टीमें सेमीफाइनल में जा चुकी हैं और चौथी टीम का फैसला होना बाकी है।

दक्षिण अफ्रीका ने कल श्रीलंका को आठ विकेट से जीतकर अपना स्थान सुनिश्चित कर लिया था। दूसरी ओर इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 75 रन से शिकस्त देकर तालिका में चोटी का स्थान हासिल किया और सेमीफाइनल में भी जगह बना ली। इंग्लैंड ने नौ विकेट पर 284 रन बनाने के बाद न्यूजीलैंड को 209 रन पर निपटा दिया। दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 101 रन पर ढेर करने के बाद दो विकेट पर 104 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। भारत का मुकाबला गत चैंपियन आस्ट्रेलिया से था लेकिन भारतीय टीम सात विकेट पर 226 रन का मामूली स्कोर ही बना पायी जबकि आस्ट्रेलिया ने दो विकेट पर 227 रन बनाकर जीत हासिल की। पूनम राउत (106) का शतक बेकार गया और कप्तान मिताली राज का एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी बनने का जश्न भी फीका पड़ गया।

भारत ने अपने पहले चार मैचों में इंग्लैंड को 35 रन से, वेस्टइंडीज को सात विकेट से, पाकिस्तान को 95 रन से और श्रीलंका को 16 रन से हराया था। भारत ने पांचवें मैच में दक्षिण अफ्रीका को 273 रन का विशाल स्कोर बनाने का मौका दे दिया और खुद भारतीय टीम 158 रन पर लुढ़क गयी। भारत का दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के खिलाफ गेंदबाजी में बेहद खराब प्रदर्शन रहा। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले भारत को न्यूजीलैंड से अभ्यास मैच में सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इसे देखते हुये न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी लीग मैच भी भारत के लिये आसान नहीं होगा। मिताली राज एंड कंपनी को अब अपना तमाम कौशल झोंकना होगा ताकि टीम सेमीफाइनल में पहुंच सके। वरना महिला टीम को भी पुरूष टीम की तरह मायूस होना पड़ेगा जो चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में हार गयी थी।चै