जिम्बाब्वे ने श्रीलंका को हराकर रिकार्ड बनाया


गाले : सोलोमन माइर के करियर के पहले शतक तथा सिकंदर रजा और सीन विलियम्स की अर्धशतकीय पारियों की मदद से जिम्बाब्वे ने आज यहां पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में श्रीलंका को छह विकेट से हराकर नया रिकार्ड भी बनाया। श्रीलंका ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया तथा कुसाल मेंडिस (86), उपुल थरंगा (नाबाद 79), धनुष्का गुणतिलके (60) और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (43) की उपयोगी पारियों से पांच विकेट पर 316 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।

जिम्बाब्वे ने हालांकि इसे बौना साबित कर दिया। उसने माइर के 112 रन तथा सीन विलियम्स (65), सिकंदर रजा (नाबाद 67) और मैलकम वालेर (नाबाद 40) की पारियों से 47.4 ओवर में चार विकेट पर 322 रन बनाकर श्रीलंका में अपनी पहली जीत दर्ज की। जिम्बाब्वे इससे श्रीलंकाई सरजमीं पर 300 रन से अधिक लक्ष्य हासिल करने वाली पहली टीम भी बन गयी। जिम्बाब्वे ने इस तरह से पांच मैचों की श्रृंखला में शुरूआती बढ़त भी हासिल की।

जिम्बाब्वे की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसने दो विकेट 46 रन पर गंवा दिये। इसके बाद माइर और विलियम्स ने तीसरे विकेट के लिये 161 रन की साझेदारी की। इन दोनों के 13 रन के अंदर आउट होने के बाद रजा और वालेर ने अच्छी तरह से जिम्मेदारी संभाली और पांचवें विकेट के लिये 102 रन की अटूट साझेदारी करके टीम का नाम रिकार्ड बुक में लिखवाया। रजा ने छक्का जड़कर टीम को जीत दिलायी। माइर को उनकी शानदार पारी के लिये मैन आफ द मैच चुना गया। उन्होंने अपनी 96 गेंद की पारी 14 चौके लगाये। विलियम्स ने सात चौके जबकि रजा ने सात चौके और एक छक्का लगाया।