क्रिकेट भारत जैसे विशाल देश में सिर्फ एक खेल नहीं है बल्कि एक धर्म है जिसकी लाखों लोग पूजा करते हैं। भारत देश में लोग अपने पसंदीदा क्रिकेटर्स की भगवान की तरह पूजा करते हैं। ऐसा कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि कर्ई ऐसे भारतीय क्रिकेटर्स हैं जिन्हें दुनिया के सबसे ज्यादा महंगे क्रिकेटर्स की लिस्ट में गिना जाता है। इसके अलावा बीसीसीआर्ई पूरी दुनिया में क्रिकेट का सबसे अमीर बोर्ड है और इसमें कोई हैरानी भी नहीं होगी कि बीसीसीआई अपने खिलाडिय़ों को ज्यादा Salary देते हैं।

भारत में कर्ई लोग अपना कैरियर क्रिकेट में बनाना चाहते हैं। लेकिन कॉम्टिशन इतना होता है कि आखिरी 11 में अपनी जगह बनाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। यह कहना तो सही होगा कि जिन खिलाडिय़ों टीम को इस मुकाम पर लाएं हैं उनको उच्च Salary मिलना जरुरी होना चाहिए।

इस साल बीसीसीआई ने क्रिकेटरों की Salary की संरचना को दोबारा से संशोधित किया है और इस हिसाब से टॉप 5 खिलाडिय़ों की वार्षिक सैलरी करीब दुगनी हो गई है। इसके अलावा बीसीसीआई ने ग्रेड ए+ वार्षिक अनुबंध की एक ओर श्रेणी निकाली है। इस लिस्ट में उन सभी खिलाडिय़ों का नाम आएगा जो भारत के तीनों फोर्मट्स में खेलते हैं।

टॉप 5 क्रिकेटर्स में विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन,जसप्रित बुमरा और भुवनेश्वर कुमार यह सभी खिलाड़ी इस ग्रेड ए+ में नाम है। इन सभी टॉप 5 खिलाडिय़ों की वार्षिक सैलेरी लगभग 7 करोड़ रूपए है तो वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ग्रेड ए में हैं औैर उनकी वार्षिक सैलेरी 5 करोड़ रूपए है।

यह पूरी सूची आप यहां देख सकते हैं-

ग्रेड A+ प्लेयर्स : एनुअल सैलरी – 7 करोड़

इस लिस्ट में यह खिलाड़ी हैं जो क्रिकेट एक तीनों फॉर्मेट खेलते हैं। इस लिस्ट में विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह का नाम है।

ग्रेड A प्लेयर्स : एनुअल सैलरी – 5 करोड़

इस लिस्ट में यह खिलाड़ी हैं जो क्रिकेट के दोनों फॉर्मेट खेलते हैं। इस लिस्ट में एमएस धोनी, अजिंक्य राहणे, मुरली विजय,चेतेश्वर पुजारा ,वृद्धिमान सहा ,रविचंद्रन आश्विन ,रविंद्र जडेजा का नाम है।

ग्रेड B प्लेयर्स : एनुअल सैलरी – 3 करोड़

इस लिस्ट में इन खिलाडिय़ों  केएल राहुल, उमेश यादव,  कुलदीप यादव,युजवेंद्र चहल ,हार्दिक पंड्या, इशांत शर्मा, दिनेश कार्तिक ,मुहम्मद, शमी का नाम है।

ग्रेड C प्लेयर्स : एनुअल सैलरी – 1 करोड़

इस लिस्ट में इन खिलाडिय़ों सुरेश रैना,केदार जाधव , मनीष पांडेय , करूँ नैर,अक्सर पटेल ,पार्थिव पटेल ,जयंत यादव का नाम है।

देश और दुनिया का हाल जानने के लिए जुड़े रहे  पंजाब केसरी के साथ